1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli banks on stellar wankhede numbers to break ricky ponting big record in wankhede aml

IND vs NZ: विराट कोहली का भाग्य बदलेगा वानखेड़े स्टेडियम, बन जाएंगे ऐसा करने वाले पहले कप्तान

विराट कोहली के पास वर्तमान में कप्तान के रूप में 41 और सभी प्रारूपों में 70 शतक हैं. कोहली को ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग से आगे निकलने के लिए केवल एक शतक की जरूरत है, ताकि वह सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन सकें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
PTI

मुंबई : शुक्रवार 3 दिसंबर से मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी के साथ भारत को बहुत जरूरी प्रोत्साहन मिलने वाला है. कोहली ने तीन मैचों की टी-20 इंटरनेशनल श्रृंखला में भाग नहीं लिया था और कानपुर में पहले टेस्ट में भी वह टीम में शामिल नहीं थे. अब दूसरे टेस्ट में उनकी वापसी होगी.

नव-नियुक्त मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में विराट कोहली अपना पहला मैच खेलेंगे. टीम में विराट कोहली की मौजूदगी निश्चित रूप से भारतीय मध्यक्रम को मजबूत करेगी जो रनों के लिए संघर्ष कर रहा है. अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे संपर्क से बाहर हो गये हैं. विराट कोहली शुक्रवार को बड़े रिकॉर्ड के साथ वानखेड़े स्टेडियम में मैदान में उतरेंगे.

33 वर्षीय कोहली के पास वर्तमान में कप्तान के रूप में 41 और सभी प्रारूपों में 70 शतक हैं. कोहली को ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग से आगे निकलने के लिए केवल एक शतक की जरूरत है, ताकि वह सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन सकें. कोहली और पोंटिंग दोनों वर्तमान में कप्तान के रूप में 41-41 शतक के साथ शीर्ष स्थान पर हैं.

कोहली ने आखिरी बार 56 पारी पहले नवंबर 2019 में एक डे/नाइट टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाया था. लेकिन भारतीय कप्तान वानखेड़े स्टेडियम में लौट रहे हैं, जहां उनका औसत 72.16 है. टेस्ट में किसी विशेष स्थान पर उनका तीसरा सर्वश्रेष्ठ रैकिंग है. कोहली ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये चार टेस्ट मैचों में 433 रन बनाये हैं. इसके अलावा, आखिरी बार जब वह इस स्थान पर बल्लेबाजी करने आए थे, तो उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाए थे.

मुंबई में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है. शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. भारतीय कप्तान इस टेस्ट से पहले भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर के साथ मुंबई में सीसीआई में प्रशिक्षण ले रहे थे. कोहली ने कहा कि यह सिर्फ लाल गेंद वाली क्रिकेट खेलने की लय में रहने के लिए था. जब भी मुझे अलग-अलग प्रारूपों के लिए काम करने का मौका मिलता है, तो यह तकनीक से संबंधित किसी भी चीज की तुलना में मानसिक रूप से अधिक होता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें