1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. shikhar dhawan breaks viv richards hashim amlas record scores on debut odi innings as india captain fewest innings to 6000 odi runs fewest 1000 runs vs sl avd

IND vs SL : धवन ने विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा, कप्तानी में डेब्यू करते हुए लगायी रिकॉर्डों की झड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
धवन ने विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा
धवन ने विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा
twitter

Sri Lanka vs India, 1st ODI : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. धवन ने एक रिकॉर्ड तो श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले के लिए मैदान पर उतरते ही बना डाला. दरअसल धवन 35 साल में टीम इंडिया के कप्तान बने हैं. इसके साथ ही धवन सबसे उम्रदराज कप्तान बन गये. इसके अलावा उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विव रिचर्ड्स (Viv Richards) का भी एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया और वनडे में चौथे सबसे तेज 6 हजारी बन गये.

धवन 35 साल और 225 की उम्र में टीम इंडिया के कप्तान बनाये गये हैं. धवन ने 62 साल पहले का इतिहास भी बदल दिया है. धवन से पहले 1959 में हेमू अधिकारी ने 39 साल और 190 दिन में भारत की कप्तानी संभाली थी.

विव रिचर्ड्य को धवन ने पीछे छोड़ा

शिखर धवन ने श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी के दौरान वनडे में अपना 6 हजार रन भी पूरा कर लिया. धवन वनडे में सबसे तेज 6 हजार रन बनाने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने 140 पारियों में 6 हजार रन बनाये हैं. धवन ने विव रिचर्ड्स को इस मामले में पीछे छोड़ दिया. विव ने 141 पारियों में 6 हजार रन बनाया था. वनडे में सबसे तेज 6 हजार रन का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका हाशिम अमला के नाम है. अमला ने 123 पारियों में 6 हजार रन बनाये थे. जबकि उसके बाद विराट कोहली ने 136, केन विलियमसन ने 139 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

डेब्यू कप्तानी में धवन ने जमाया अर्धशतक, सचिन, धौनी के क्लब में हुए शामिल

डेब्यू कप्तानी में शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक जमाया और कई दिग्गज क्रिकेटरों क क्लब में शामिल हो गये. डेब्यू कप्तानी में अजीत वाडेकर, रवि शास्त्री, सचिन तेंडुलकर, अजय जडेजा और एमएस धौनी ने अर्धशतक जमाया था.

श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज हजार रन धवन के नाम

शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अमला ने श्रीलंका के खिलाफ 18 पारियों में 1 हजार रन बनाये थे, जबकि धवन ने 17 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 20 पारियों में श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज हजार रन पूरा किया था. जबकि डीकॉक ने 21 पारियों में हजार रन बनाये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें