1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. rohit sharma play odi best inning 264 against sri lanka on this day rkt

On This Day: रोहित शर्मा ने जब अकेले बनाया पूरी टीम के बदले रन, 33 चौके 9 छक्के से ठोका सबसे बड़ा स्कोर

साल 2014 में आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ रोहित शर्मा ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसका जवाब आज तक किसी खिलाड़ी से नहीं आ पाया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रोहित शर्मा ने जब बनाया सबसे बड़ा स्कोर
रोहित शर्मा ने जब बनाया सबसे बड़ा स्कोर
फोटो - ट्वीटर

रोहित शर्मा क्रिकेट जगत का वो धाकड़ बल्‍लेबाज है, जिसकी बल्‍लेबाजी के कायल दुनिया भर के लोग हैं. रोहित शर्मा के धाकड़ बल्लेबाजी के कारण ही उन्हें हिटमैन के नाम से जाना जाता है. रोहित शर्मा नाम सुनकर तीन दोहरे शतक भी याद आते हैं और उनमें से सबसे खास है श्रीलंका के खिलाफ खेली गयी सबसे बड़ी पारी. साल 2014 में 13 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ इस बल्लेबाज ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसका जवाब आज तक किसी खिलाड़ी से नहीं आ पाया. रोहित ने आज ही के दिन पड़ोसी मुल्क के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी.

बता दें कि रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में अकेले विरोधी टीम के 10 बल्लेबाजों से ज्यादा रन बनाए थे. आज से सात साल पहले रिकार्ड 264 रनों की पारी खेलकर भारतीय बल्लेबाज पूरे क्रिकेट जगत में छा गया था. रोहित ने इसी के साथ वीरेन्द्र सहवाग के 219 रनों का रिकार्ड तोडते हुए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया था, जो अब तक कायम है. रोहित ने अपने उस पारी में173 गेंदों पर 33 चौकों और नौ छक्के लगाये थें. इस पारी की मदद से 264 रन बनाये जिससे भारत पांच विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर खडा करने में सफल रहा.

वहीं बंगाल क्रिकेट संघ ( कैब) ने आज रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में 264 रन की रिकार्ड पारी खेलने के लिये 264,000 रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की थी. हिटमैन की धाकड़ पारी के बाद ईडन गार्डन्स की 150वीं वर्षगांठ मना रहे कैब ने तुरंत ही घोषणा की थी कि वह रोहित को उनके प्रत्येक रन के लिये 1000 रुपये देगा. वहीं इस मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की पूरी टीम मिलकर भी रोहित के बराबर रन नहीं बना पाई और 43.1 ओवर में पूरी लंकन टीम 251 पर ढेर हो गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें