1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. rishabh pant on the verge of breaking ms dhoni unique record in tests against south africa aml

India vs South Africa: एम एस धोनी का अनोखा रिकॉर्ड तोड़ेंगे ऋषभ पंत, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ है मौका

दक्षिण अफ्रीका दौरे के क्रम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के पास टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. पंत एम एस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. एम एस धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच खेलकर 100 स्टंप आउट करने का रिकॉर्ड है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऋषभ पंत
ऋषभ पंत
PTI Photo

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में शामिल इस बल्लेबाज के पार भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है. पंत ने 25 बार क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में टीम इंडिया के विकेटकीपर का रोल निभाया है. इस दौरान उनके नाम कुल 97 स्टंप आउट हैं.

दक्षिण अफ्रीका में अगर उन्हें खेलने का मौका मिलता है तो वह आसानी से टेस्ट में सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर बन सकते हैं जिनके नाम 100 स्टंप आउट हैं. 100 आउट के बाद रिषभ पंत छठे भारतीय कीपर बन जायेंगे जिन्होंने यह कारनामा किया है. एम एस धोनी का नाम भी इस सूची में शामिल है. धोनी ने केवल 36 टेस्ट मैचों में ही यह उपलब्धि हासिल की थी.

धोनी के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रिद्धिमान साहा हैं, जिन्होंने 37 टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है. भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे, नयन मोंगिया और सैयद किरमानी ने क्रमशः 39, 41 और 42 टेस्ट में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. पंत को दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था जो भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी.

भारत ने आराम से 1-0 से श्रृंखला जीत ली थी. पंत की गैरमौजूदगी में साहा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विकेट कीपिंग की. भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन में से पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरू होगा.

दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग के द वांडरर्स स्टेडियम में खेला जायेगा. तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन के न्यूलैंड्स में शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें