1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. olympics gold medalist neeraj chopra awarded the param vishisht seva medal on republic day avd

Republic Day 2022: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा सहित कुल 384 लोगों को वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है. जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा सम्मान दिया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक
नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक
twitter

टोक्यो ओलंपिक 2020 में देश को गोल्ड मेडल दिलाने वाले भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को गणतंत्र दिवस (republic day 2022) के मौके पर बड़े सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जाएगा.

नीरज चोपड़ा से सहित 384 को वीरता पुरस्कार

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा सहित कुल 384 लोगों को वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है. जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा सम्मान दिया जाएगा.

neeraj chopra
neeraj chopra
ani

सेना में सूबेदार हैं नीरज चोपड़ा

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा सेना में सूबेदार हैं. जो राजपूताना राइफल्स से हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर जिन 384 लोगों को सम्मानित किया जाएगा, उसमें 12 को शौर्य चक्र प्रदान किया जाएगा. जबकि नीरज चोपड़ा सहित 29 लोगों को परम विशिष्ट सेवा पदक दिया जाएगा. 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं.

गणतंत्र दिवस के परेड में हरियाणा की विशेष झांकी

गणतंत्र दिवस के परेड में इस बार हरियाणा की झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगी. क्योंकि झांकी में गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा की प्रतिकृति भी हरियाणा की झांकी में होगी. बताया गया है कि परेड में 10 ओलंपियन झांकी का हिस्सा होंगे.

टोक्यो में नीरज चोपड़ा ने रचा था इतिहास

टोक्यो ओलंपिक में 2020 में नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच डाला था. ट्रैक एंड फिल्ड में 100 से अधिक के इतिहास में नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतने वाले देश के पहले एथलीट बने. फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंककर भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था.

अगले ओलंपिक की तैयारी में जुट गये हैं नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा इस समय देश को अगले ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने के लिए दिन-रात मेहनत में जुट गये हैं. अपने विदेशी कोच के साथ नीरज चोपड़ा इस समय यूएसए में हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें