1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. new zealand ready to pakistan tour team returned in september due to security reasons aml

पाकिस्तान का दौरा करने के लिए तैयार हुई न्यूजीलैंड, सुरक्षा कारणों से सितंबर में वापस लौट गयी थी टीम

2009 श्रीलंकाई टीम के बस पर हुए आतंकी हमले के बाद कोई भी बड़ी टीम पाकिस्तान का दौरा करने को तैयार नहीं थी. इसने पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीमों को छह साल से अधिक समय तक देश के बाहर घरेलू मैच खेलने के लिए मजबूर किया. पाकिस्तान ने इसी महीने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज में शिकस्त दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pakistan vs New Zealand
Pakistan vs New Zealand
PTI

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को कहा कि न्यूजीलैंड अप्रैल 2023 में पाकिस्तान का दौरा करेगी. यहां टीम पांच वनडे और पांच टी-20 मैच खेलेगी, जो उन्होंने अक्टूबर में छोड़ दिया था. रावलपिंडी में होने वाले पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में टॉस से ठीक पहले सुरक्षा कारणों से न्यूजीलैंड ने सितंबर में पाकिस्तान के अपने सीमित ओवरों के दौरे को रद्द कर दिया था.

इसी प्रकार इंग्लैंड ने भी अक्टूबर में टी-20 विश्व कप से ठीक पहले पाकिस्तान के अपने छोटे दौरे को छोड़ने का फैसला किया था. अप्रैल 2023 में न्यूजीलैंड के दौरे में पांच वनडे और पांच टी-20 शामिल हैं. तिथियां और स्थान निर्धारित नहीं किये गये हैं. पीसीबी ने यह भी कहा कि न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में दो टेस्ट मैच खेलने के लिए दिसंबर 2022 में पाकिस्तान का दौरा करेगा.

इस दौरे के क्रम में न्यूजीलैंड तीन एकदिवसीय मैच भी खेलेगा जो भारत में 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए गिना जायेगा. पीसीबी ने कहा कि पाकिस्तान के न्यूजीलैंड के दोहरे दौरों को पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा और उनके न्यूजीलैंड क्रिकेट समकक्ष मार्टिन स्नेडेन के बीच सफल बातचीत के बाद अंतिम रूप दिया गया.

रमीज राजा ने कहा कि मैं हमारी चर्चा और वार्ता के परिणामों से प्रसन्न हूं और मार्टिन स्नेडेन और उनके बोर्ड को उनकी समझ और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. न्यूजीलैंड के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि दोनों क्रिकेट बोर्ड के प्रमुखों ने दुबई में रहते हुए बहुत ही उपयोगी और रचनात्मक चर्चा की, जिससे दोनों संगठनों के बीच संबंध और मजबूत हुए.

पाकिस्तान अब मार्च 2022 से अप्रैल 2023 के बीच आठ टेस्ट मैचों, 14 वनडे और 13 टी20 के लिए ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की मेजबानी करने के लिए तैयार है. 2009 में लाहौर में श्रीलंका टीम की बस पर इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा किये गये हमले के बाद से अंतर्राष्ट्रीय टीमें ज्यादातर पाकिस्तान से दूर रही थीं, इस हमले में छह पुलिसकर्मी और दो नागरिक मारे गये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें