22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एमएस धोनी की फिर होगी टीम इंडिया में एंट्री? टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बीसीसीआई बना रहा बड़ा प्लान

भारत के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी की एक बार फिर टीम में एंट्री हो सकती है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर बीसीसीआई बड़े बदलाव की तैयारी में है. बीसीसीआई टी20 टीम के लिए धोनी के अनुभव को उपयोग करना चाहता है और उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की योजना बना रहा है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी को बड़ा रोल देने की तैयारी कर रहा है. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद अपनी टी20 टीम को पटरी पर लाने के लिए तेज और कठोर कदम उठायेगा. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि एमएस धोनी 2023 सीजन के बाद आईपीएल से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में भी धोनी बने थे मेंटोर 

महेंद्र सिंह धोनी को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का मेंटोर बनाकर भेजा गया था. हालांकि टीम उस वर्ल्ड कप में कोई प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पायी और सुपर 12 चरण से ही बाहर हो गयी थी. विराट कोहली ने उसी के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी थी. इस बाद भारत को ट्रॉफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों करारी हार के बाद टीम को बाहर होना पड़ा.

Also Read: रोहित शर्मा और एमएस धोनी में कौन बेहतर कप्तान, बीसीसीआई चीफ रोजर बिन्नी ने दिया यह जवाब
सात साल पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने किये थे बड़े बदलाव

सात साल पहले इंग्लिश टीम को एडिलेड में लगभग इसी तरह की हार का सामना करना पड़ा था जब वे बांग्लादेश से हारकर 50 ओवर के विश्व कप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे थे. इसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया. प्रबंध निदेशक पॉल डाउनटाउन को हटाया गया और क्रिकेट के निदेशक के रूप में एक नया पद बनाया गया. एंड्रयू स्ट्रॉस ने शीर्ष बॉस के रूप में पदभार संभाला.

इंग्लिश क्रिकेट में कई स्तर पर बदलाव हुए

इसके बाद इंग्लिश क्रिकेट में खिलाड़ियों के स्तर पर भी कई और बड़े सुधार स्पष्ट दिखायी पड़े. इस टीम ने वनडे वर्ल्ड कप जीता और उस ट्रॉफी के देश में रहते टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला देश बना. अगर बीसीसीआई को भी ईसीबी मॉडल पर चलना है तो टीम के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया अभी से शुरू करनी होगी. अगला टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज/यूएसए में जून 2024 में होगा. हार्दिक पांड्या को नियमित टी20 कप्तान चुना जाना कुछ ही समय की बात है लेकिन बीसीसीआई अभी भी सबसे छोटे प्रारूप के लिए एक अलग कोच रखने पर निर्णय नहीं ले पाया है.

Also Read: Dhoni Entertainment: एमएस धोनी ने फिल्मी दुनिया में रखा कदम, लॉन्च किया फिल्म प्रोडक्शन हाउस
टी20 के लिए अलग कोच रखने के पक्ष में बीसीसीआई

अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग कोच रखने के लिए कॉल किया गया है और इस महीने के अंत में शीर्ष परिषद की बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. क्रिकेट सलाहकार समिति के गठन को भी प्राथमिकता मिलेगी. आईसीसी टूर्नामेंट में क्रिकेट के उस निडर ब्रांड के लिए विशेषज्ञ कौशल लाने के लिए टी20 टीम के साथ महेंद्र सिंह धोनी को कुछ क्षमता में शामिल करने के बारे में बीसीसीआई में चर्चा हुई है. धोनी के अगले साल के आईपीएल के बाद खेल से संन्यास लेने की उम्मीद है और बीसीसीआई उनके अनुभव और तकनीकी कौशल का सही तरीके से उपयोग करने के लिए उत्सुक है.

धोनी की क्षमता से सभी हैं वाकिफ

पूर्व कप्तान को खिलाड़ियों के एक विशेष समूह के साथ काम करने के लिए कहा जा सकता है क्योंकि तीन प्रारूपों का प्रबंधन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए बहुत कठिन साबित हो रहा है. धोनी ने भारत को तीन आईसीसी खिताब दिलाये. उनकी साहसी दृष्टिकोण से सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को भी लगता है कि बीसीसीआई को प्रेरणा के लिए इंग्लैंड को देखना चाहिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें