1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. kapil dev celebrate his 63rd birthday today know team india former captain special records rkt

Happy B'day Kapil Dev: जब कपिल देव की गेंदबाजी से खौफ में थे पाक बल्लेबाज, पहनना पड़ गया हेलमेट

दुनिया के महान आलराउंडरों में शुमार कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को हुआ था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कपिल देव
कपिल देव
Twitter

Happy Birthday Kapil Dev: भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के महान आलराउंडरों में शुमार कपिल देव आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं. कपिल देव का जन्म आज ही के दिन 1959 में कपिल देव रामलाल निखंज का चंडीगढ़ में हुआ था. आज हर एक आलराउंडर कपिल देव जैसा बनना चाहता है, जो बल्ले के साथ-साथ गेंद से और फिर मैदान पर अपना 110 फीसदी देने के लिए मशहूर थे. कपिल देव की ही कप्तानी में भारत ने 1983 में चैंपियन वेस्टइंडिज को हराकर अपना पहला वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. आइए आपको बताते हैं कपिल देव की गेंदबाजी से पाक बल्लेबाजों काफी खौफ किस्सा.

कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 1975 में की थी। इन्होंने अपना पहला मैच हरियाणा की तरफ से पंजाब के खिलाफ खेला था. इस मैच में कपिल देव ने 6 विकेट लिए थे और पंजाब टीम को केवल 63 रन पर ही रोक दिया था. इस मैच में कपिल देव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हरियाणा टीम को जीत दिलाई थी. कपिल ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच वर्ष 1978 पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. अपने डेब्यू मैच में ही कपिल ने पाक बल्लेबाजों के मन में खौफ पैदा कर दी थी.

बता दें कि इस मैच में जब कपिल दूसरा ओवर डाल रहे थे तो उनकी एक गेंद सादिक मोहम्मद के नाक के बगल से निकल गई. कपिल की इस बॉल से सादिक घबरा गए और उन्होंने खेल रोक कर हेलमेट मंगवाया. इसके बाद कपिल की अगली गेंद सादिक की हेलमेट से टकराकर विकेट के पीछे चार रनों के लिए चली गई. इसके बाद कपिल देव ने पाकिस्तान के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों की सीरीज 2 बार जीत दिलाई थी जिससे कपिल देव बहुत ज्यादा सुर्खियों में आ गए थे. बता दें कि कपिल देव अपने समय के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने उस समय 434 विकेट लिए थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें