26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IPL Auction 2024 FAQs: कब, कहां, कौन, कैसे, क्या, यहां मिलेंगे हर सवाल के जवाब

आईपीएल 2023 के लिए मिनी नीलामी आज 19 दिसंबर को होने वाली है. भारतीय समयानुसार यह नीलामी दोपहर एक बजे शुरू होगी. कुल 332 खिलाड़ियों के नामों की बोली लगाई जाएगी. सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास भरने के लिए कुल 77 स्लॉट बाकी हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग का क्रेज केवल भारत ही नहीं विदेशों में भी है. न केवल टूर्नामेंट के लिए लोग क्रेजी हैं, बल्कि इसी नीलामी भी लोगों को खूब आकर्षित करती है. आईपीएल 2023 के लिए नीलामी दुबई में आज 19 दिसंबर को होनी है. सभी कैटेगरी के 332 खिलाड़ी नीलामी में शामिल होंगे. आखिरी समय में सूची में कुछ बदलाव हुए हैं. हालांकि यह मिनी नीलामी है और सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम 77 स्लॉट बचे हैं. इन्ही स्लॉट को भरने के लिए बोलियां लगाई जाएंगी. महेंद्र सिंह धोनी जैसे कई रिटायर खिलाड़ियों को इसी मेगा इवेंट ने आज भी लोकप्रिय बनाए रखा है. धोनी फैंस के बीच एक ऐसा नाम है, जिसे देखने के लिए स्टेडियमों में भीड़ उमड़ पड़ती है. नीलामी में कई अनकैप्ड खिलाड़ियों की किस्मत भी दांव पर लगी होगी. यहां हम आपके कुछ ऐसे सवालों के जवाब दे रहे हैं, जो आपके मन में हमेशा उठते होंगे.

कितने खिलाड़ियों पर लगेगी बोली ?

आईपीएल 2024 की नीलामी में 332 खिलाड़ियों को पंजीकृत किया गया है. शुरुआती संख्या 1166 थी, लेकिन 10 फ्रेंचाइजी ने सामूहिक रूप से 300 से अधिक खिलाड़ियों को चुना. 833 क्रिकेटरों के नाम कट गए. सभी टीमों में कुल 77 स्लॉट भरे जाएंगे. 332 में से 214 भारतीय और 116 विदेशी खिलाड़ी हैं. इसमें 116 कैप्ड खिलाड़ी और 215 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं. इसके अलावा दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों से हैं.

Also Read: IPL 2024 Auction: एमएस धोनी की CSK से RCB तक, इन 10 टीमों की नजरें इन क्रिकेटर्स पर, जानें A to Z

कुल कितना पर्स है उपलब्ध ?

सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास कुल 262.95 करोड़ रुपये का पर्स है. इसमें गुजरात टाइटंस के पास सबसे बड़ा पर्स 38.15 करोड़ का है. हार्दिक पंड्या को जाने देने से उन्हें आठ स्थान भरने के लिए मोटी रकम मिल गई है. सनराइजर्स हैदराबाद के पास छह स्लॉट के लिए 34 करोड़ का दूसरा सबसे बड़ा पर्स है. इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स 12 स्लॉट और 32.7 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है. चेन्नई सुपर किंग्स 31.4 करोड़ खर्च कर सकती है. दिल्ली कैपिटल्स ( ₹28.95 करोड़), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( ₹23.25 करोड़) और पंजाब किंग्स ( ₹29.1 करोड़) के पास भी खर्च करने के लिए मोटी रकम है. जबकि मुंबई इंडियंस के पास 14.5 करोड़ का थोड़ा कम बजट है. लखनऊ सुपर जाइंट्स 17.75 करोड़ और राजस्थान रॉयल्स 13.15 करोड़ पर्स के साथ है.

आईपीएल 2024 नीलामी का प्रारूप और बेस प्राइस ?

कुल 332 खिलाड़ियों को उनके कौशल के आधार पर 19 सेटों में विभाजित किया गया है. विशेषज्ञ बल्लेबाज, ऑलराउंडर, विकेटकीपर, तेज गेंदबाज, स्पिनर और सभी विषयों के अनकैप्ड क्रिकेटर जैसे कुछ पैमाने हैं. सबसे अधिक बेस प्राइस 2 करोड़ निर्धारित की गई है, जिसमें 23 खिलाड़ी शामिल हैं. दूसरा 1.5 करोड़ का स्लैब है, जिसमें 13 खिलाड़ी शामिल हैं. 11 खिलाड़ियों ने 75 लाख वर्ग में और 43 ने 50 लाख आधार मूल्य में अपना नाम रखा है.

Also Read: IPL 2024 Auction: अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की कमान संभालेंगे शाहरुख खान

क्या अंतिम समय में कोई बदलाव हुई है ?

तीन खिलाड़ियों, रेहान अहमद (इंग्लैंड), तस्कीन अहमद और शरीफुल इस्लाम (बांग्लादेश) ने भाग नहीं लेने का फैसला किया है. हालांकि, दो नए लोग कौशल तांबे (महाराष्ट्र) और साहिल धीवान (राजस्थान) शामिल हुए हैं. इसके अतिरिक्त, नांद्रे बर्गर की स्थिति अनकैप्ड से कैप्ड में बदल गई है, क्योंकि उन्होंने रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे खेला. अब उनका बेस प्राइस 50 लाख है.

आईपीएल 2024 नीलामी में सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी ?

आईपीएल 2024 नीलामी शॉर्टलिस्ट में, दक्षिण अफ्रीका के 17 वर्षीय क्वेना मफाका सबसे कम उम्र के क्रिकेटर के रूप में सामने आए हैं. वहीं, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (38 वर्ष) सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.

कितने बड़े सितारे आईपीएल 2024 की नीलामी से चूक रहे हैं ?

कई बड़े नाम अलग-अलग कारणों से आईपीएल 2024 की नीलामी में शामिल नहीं होंगे. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स घुटने की सर्जरी के बाद नीलामी में शामिल नहीं होंगे. उनके विश्व कप 2019 और एशेज टीम के साथी जोफ्रा आर्चर भी चोट के कारण इस नीलामी में शामिल नहीं होंगे. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने भी नीलामी में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. इसके अलावा, बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी और कप्तान शाकिब अल हसन ने भी बाहर रहने का विकल्प चुना है. केदार जाधव को भी नीलामी से बाहर कर दिया गया.

Also Read: IPL 2024 Auction में कौन खिलाड़ी कितने में होंगे नीलाम, बेस प्राइस के साथ देखिए 333 खिलाड़ियों की लिस्ट

किन खिलाड़ियों पर लग सकती है बड़ी बोली ?

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क पर सभी फ्रेंचाइजी की नजर होगी. कथित तौर पर पांच अलग-अलग फ्रेंचाइजियों ने उनमें दिलचस्पी दिखाई है. स्टार्क ने आईपीएल में अब तक केवल दो सीजन 2014 और 2015 में खेले हैं. उनके साथी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और पैट कमिंस भी दौड़ में आगे रहने वाले है. न्यूजीलैंड के युवा रचिन रवींद्र भी दस्तक देंगे, जिन्होंने विश्व कप 2023 में अपने हरफनमौला प्रदर्शन से प्रभावित किया था.

नीलामीकर्ता कौन है ?

मल्लिका सागर ह्यूग एडमीडेस की जगह लेंगी और आईपीएल 2024 के लिए नई नीलामीकर्ता होंगी. उन्होंने हाल ही में महिला प्रीमियर लीग की नीलामी आयोजित की थी. वह आईपीएल के 16 साल के इतिहास में पहली महिला नीलामीकर्ता होंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें