1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand unique record of cricket history broken in ind vs nz test series rkt

IND vs NZ: टीम दो और कप्तान चार! 100 साल में ऐसा पहली बार हुआ, क्रिकेट में बना अनोखा रिकॉर्ड

दो मैचों की सीरीज में पहले टेस्ट में टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे ने संभाली जबकि दूसरे मैच में कप्तान कोहली वापस आ गए हैं. न्यूजीलैंड ने कप्तान बदले.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्रिकेट में बना अनोखा रिकॉर्ड
क्रिकेट में बना अनोखा रिकॉर्ड
फोटो - ट्वीटर

India vs New Zealand : भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज जारी है. सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रा होने के बाद दूसरा मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच का पहला दिन भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के नाम रहा तो दूसरे दिन कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल शानदार गेंदबाजी जारी है. फिलहाल टीम इंडिया ने अपने 6 विकेट गंवा दिए हैं और क्रीज पर मंयक अग्रवाल ने एक छोर संभाले रखा है. वहीं इस सीरीज में एक एसी बात देखने को मिला जो पिछले 100 साल में नहीं घटी थी.

100 साल में पहली बार हुआ ऐसा पहली बार

टेस्ट क्रिकेट के 132 सालों में यह पहला मौका है, जब दो मैचों की टेस्ट सीरीज में चार कप्तान शामिल हुए हैं. ऐसा पहली बार 1889 में हुआ था. तब दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेली गयी टेस्ट सीरीज के दौरान चार कप्तान बने थे. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ओवेन डुनेल और विलियम मिल्टन थे. वहीं, इंग्लैंड के कप्तान ऑब्रे स्मिथ और मोंटी बोडेनहुई थे. उस समय इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में 132 सालों बाद एक बार फिर ऐसा ही संयोग आया है.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले गये पहले टेस्ट मैच में भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और न्यूजीलैंड के लिए केन विलियम्सन कप्तान थे. वहीं, दूसरे टेस्ट में दोनों खिलाड़ी चोट के कारण टीम से बाहर हो गये हैं. सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान टॉथ लैथम हैं. बता दें कि दूसरे टेस्ट में भारत की तरफ से तीन खिलाड़ी चोटिल होने के कारण मैच का हिस्सा नहीं बन पाए, तो वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन भी चोट के कारण मैच से हटना पड़ा. भारत की तरफ से टीम रवीन्द्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे और ईशांत शर्मा मैच का हिस्सा नहीं बन पाए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें