1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand 1st test team india record in kanpur green park stadium rkt

IND vs NZ: ग्रीन पार्क में टीम इंडिया बजाएगी कीवियों का बैंड, कानपुर में 38 साल से अजेय रहा है भारत

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम भारत के लिए लकी रहा है. यहां टीम इंडिया पिछले 38 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीम इंडिया बजाएगी कीवियों का बैंड
टीम इंडिया बजाएगी कीवियों का बैंड
PTi

India Vs New Zealand : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 25 नंवबर को होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमें तैयार हैं. हाल ही में खत्म हुए तीन मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया अजेय रही. भारत ने तीनों मैचों में न्यूजीलैंड की टीम को मात देते हुए सीरीज को 0-3 से अपने नाम किया. टी20 सीरीज में मिली जीत से टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं तो वहीं टेस्ट सीरीज से कीवी टीम को वापसी का इंतजार होगा. बता दें कि भारतयी टीम पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड की टीम से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भिड़ेगी. आइए जानते हैं कैसा रहा है यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड.

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम भारत के लिए लकी रहा है. यहां टीम इंडिया पिछले 38 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है. भारत ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में 1952 से लेकर अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसे सात में जीत और तीन में हार मिली है. 12 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया को यहां आखिरी हार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी. उसके बाद से भारत यहां आठ टेस्ट मैच खेल चुका है. इनमें से पांच में उसे जीत मिली और तीन मुकाबले ड्रॉ रहे.

टीम इंडिया के पास जीत का चौका जमाने की बारी

भारतीय टीम ग्रीन पार्क में हुए पिछले लगातार तीन मैच जीत चुकी है. इस लिहाज से टीम के पास यहां जीत का चौका जमाने का मौका होगा. 2008 में भारत ने यहां दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से, 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन से और 2016 में न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था. भारत ने यहां दो-दो बार ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड व दक्षिण अफ्रीका को हराया है, जबकि 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन से हराया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें