1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england 2nd test match 2nd day england team trapped under ravichandran ashwin spell only 134 runs scored in first innings aml

IND vs ENG 2nd Test: अश्विन के जादू में फंसी इंग्लैंड की टीम, पहली पारी में बनाए केवल 134 रन

By Agency
Updated Date
बेन स्टोक का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते कप्तान विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन.
बेन स्टोक का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते कप्तान विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन.
PTI Photo
  • आर अश्विन की धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाज पस्त.

  • पहली पारी में केवल 134 रन ही बना सकी इंग्लैंड की पूरी टीम.

  • दूसरे दिन दूसरी पारी में भारत को लगा पहला झटका, गिल आउट.

India vs England 2nd Test Match चेन्नई : रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पांच विकेट के दम पर भारत ने इंग्लैंड को पहली पारी में सस्ते में समेटकर रविवार को यहां दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच पर दूसरे दिन ही मजबूत शिकंजा कस दिया. अश्विन (43 रन देकर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी तथा दूसरे छोर से अक्षर पटेल (40 रन देकर दो) और इशांत शर्मा (22 रन देकर दो) के अच्छे सहयोग से भारत ने इंग्लैंड को 134 रन पर आउट करके पहली पारी में 195 रन की बढ़त हासिल की.

अपनी पहली पारी में 329 रन बनाने वाले भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 54 रन बनाये हैं और इस तरह से उसकी कुल बढ़त 249 रन की हो गयी है. भारत ने सुबह छह विकेट पर 300 रन से आगे खेलना शुरू किया और 29 रन जोड़कर अपने बाकी बचे चारों विकेट गंवा दिये. ऋषभ पंत 77 गेंदों पर 58 रन बनाकर नाबाद रहे. चेपॉक की पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं है और दूसरे दिन कुल 217 रन बने और इस बीच 15 विकेट गिरे.

भारत ने दूसरी पारी में शुभमन गिल (14) का विकेट गंवाया जिन्होंने जैक लीच की पगबाधा की सफल अपील पर रिव्यू गंवाया लेकिन पहली पारी के शतकवीर रोहित शर्मा (नाबाद 25) ने डीआरएस का सफल उपयोग करके अपना विकेट बचाया. पहली पारी में हाथ में चोट लगने के कारण क्षेत्ररक्षण नहीं कर पाने वाले चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर खेल रहे हैं. इशांत के साथ गेंदबाजी का आगाज करने वाले अश्विन ने 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए.

इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास उनकी बलखाती गेंदों का कोई जवाब नहीं था. भारत इस बीच केवल डीआरएस के मामले में बैकफुट पर रहा. उसने अपने तीनों रिव्यू गंवाए. बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स (नाबाद 42) को छोड़कर इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों को विश्वास के साथ नहीं खेल पाया. उसने लंच से पहले ही 39 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे. दूसरे सत्र में भी उसके चार बल्लेबाज पवेलियन पहुंचे जबकि चाय के विश्राम के बाद उसकी पारी सिमटने में देर नहीं लगी.

इशांत ने रोरी बर्न्स (शून्य) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी. दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली (16) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे. अश्विन की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने लेग स्लिप में उनका कैच लिया. यहां पर भारत का रिव्यू सही साबित हुआ था. पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे जो रूट (छह) का महत्वपूर्ण विकेट अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे पटेल ने लिया. इंग्लैंड के कप्तान ने टर्न लेती गेंद पर स्वीप करने का प्रयास किया और शार्ट फाइन लेग पर अश्विन को आसान कैच थमाया.

अश्विन (15 रन देकर दो विकेट) लंच से ठीक पहले डैन लॉरेन्स (नौ) को शार्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया और फिर दूसरे सत्र के शुरू में बेन स्टोक्स (18) को कोण लेती गेंद पर चकमा देकर बोल्ड किया. मोहम्मद सिराज ने घरेलू सरजमीं पर अपनी पहली गेंद पर ही ओली पोप (22) का विकेट लेकर फॉक्स के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी तोड़ी. पंत अपनी बायीं तरफ डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लिया. अश्विन और पटेल के दोबारा आक्रमण पर आने के बाद इंग्लैंड पर फॉलोऑन का संकट मंडरा दिया था.

पटेल के दूसरे स्पैल की पहली गेंद ही मोईन अली (छह) के बल्ले को चूमकर पंत के थाई पैड से टकरागर हवा में उछली जिसे स्लिप में अंजिक्य रहाणे ने बड़ी खूबसूरती में कैच में बदला. अश्विन ने ओली स्टोन (एक) को चाय के विश्राम से ठीक पहले आसान कैच देने के लिए मजबूर किया और स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड करके अपना पांचवां विकेट लेने के साथ इंग्लैंड की पारी का अंत किया. इंग्लैंड ने 95.5 ओवरों में एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिया. टेस्ट इतिहास में यह इस तरह का केवल चौथा मौका है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें