1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england 2nd t20i india beat england by 7 wickets virat kohli became the first player to score 3000 runs in t20 international aml

IND vs ENG 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से धोया, टी20 में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने विराट कोहली

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एक दूसरे से हाथ मिलाते कप्तान विराट कोहली और मॉर्गन.
एक दूसरे से हाथ मिलाते कप्तान विराट कोहली और मॉर्गन.
PTI Photo
  • भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबरी पर.

  • विराज कोहली ने टी-20 में 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया.

  • ईशान किशन ने डेब्यू मैच में जमाया शानदार अर्धशतक.

India vs England 2nd T20i अहमदाबाद : भारत ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये दूसरे टी-20 मैच में इंग्लैंड (England) को 7 विकेट से हरा दिया है. अपना पहला मैच खेल रहे ईशान किशन ने शानदार अर्धशतक बनाया और खुद को साबित किया. ईशान किशन (Ishan Kishan) को शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जगह टीम में जगह मिली है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने खुद एक छोर से मोर्चा संभालते हुए अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया. विराट टी-20 इंटरनेशनल में 3000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गये हैं.

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 164 रन ही बना सकी. जवाब में उतरी भारत की टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा. पिछले ही मैच की तरह केएल राहुल एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए. वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये. उसके बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए और ईशान किशन के साथ मिलकर बड़े-बड़े शॉट लगाए.

ईशान और विराट ने टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाया. अपना पहला टी-20 अर्धशतक लगाकर जहां ईशान किशन आउट हुए. वहीं कोहली ने अंत तक पारी को थामे रखा और विजयी छक्का लगाया. भारत ने 165 रन के लक्ष्य को 17.5 ओवर में ही पूरा कर लिया. 5 मैचों की इस श्रृंखला में भारत और इंग्लैंड एक-एक मैच जीतकर अभी बराबरी पर हैं.

कोहली ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 49 गेंद का सामना किया जिसमें पांच चौके और तीन छक्के जड़े थे. कोहली ने 18वें ओवर में क्रिस जोर्डन की गेंद को छक्के के लिए पहुंचाकर टीम को जीत दिलायी और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 3000 रन भी पूरे किये. वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. किशन ने 32 गेंद में पांच चौके और चार छक्के से 56 रन बनाये. कोहली और किशन ने दूसरे विकेट के लिये 94 रन की भागीदारी निभायी. इस तरह किशन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार पदार्पण किया.

भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम पांच ओवर में कसी गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को छह विकेट पर 164 रन ही बनाने दिये. भारत ने यह लक्ष्य 17.5 ओवर में तीन विकेट पर 166 रन बनाकर हासिल कर लिया. भारत की शुरूआत भी इंग्लैंड की तरह हुई और उसने भी पहले ही ओवर में पहला विकेट लोकेश राहुल (शून्य) के रूप में गंवा दिया जो सैम कुरेन की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे. लेकिन कोहली और किशन ने मिलकर पावरप्ले में 50 रन पूरे कराये. अगले ही ओवर में दोनों के एक एक छक्के की बदौलत टीम ने 17 रन जोड़े.

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन इस भागीदारी को तोड़ने के लिए बेताब थे, उन्होंने आदिल राशिद को आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए उतारा जिसमें आठ रन बने. किशन ने राशिद के दूसरे ओवर की शुरूआत लगातार दो गगनचुंबी छक्के जड़कर की लेकिन अंतिम गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. इस तरह भारत का स्कोर 10 ओवर में दो विकेट पर 94 रन हो गया. मेजबान टीम को जीत के लिये 60 गेंद में 71 रन बनाने थे. अब विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत क्रीज पर थे, जिन्होंने आते ही आक्रामक खेल जारी रखा. हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 13 गेंद में दो चौके और दो छक्के से 26 रन बनाने के बाद क्रिस जोर्डन का शिकार बने.

कोहली ने 16वें ओवर में कुरेन की गेंद पर शानदार छक्का जड़कर 35 गेंद में तीन चौके और दो छक्के से 53 रन बनाकर अर्धशतक पूरा किया. श्रेयस अय्यर ने दूसरे छोर पर उनका अच्छा साथ दिया और आठ रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद इंग्लैंड को जोस बटलर (शून्य) के रूप में शुरूआती झटका लगा जो पारी की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. जेसन रॉय (35 गेंद में 46 रन) और डेविड मलान (23 गेंद में 24 रन) ने 47 गेंद में 63 रन की भागीदारी निभाकर इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन इस खतरनाक दिख रही भागीदारी का अंत युजवेंद्र चहल ने नौंवे ओवर में किया जब मलान भारत के सफल रिव्यू में पगबाधा आउट हुए.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें