1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa south africa won the last test and won the series team india dream remained incomplete aml

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम किया, टीम इंडिया का सपना रह गया अधूरा

दक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच आज चौथे दिन 7 विकेट से जीत लिया है. इसके साथ ही सीरीज भी दक्षिण अफ्रीका के नाम हो गया है. भारत का यहां टेस्ट सीरीज जीतने का सपना टूट गया है. भारतीय बल्लेबाजों ने पूरे सीरीज में खासा निराश किया और टीम कभी भी बड़ा स्कोर नहीं कर पायी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करते कीगन पीटरसन.
भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करते कीगन पीटरसन.
PTI

केपटाउन : यहां खेले गये तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच को दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया है. भारत के लिए एक इतिहास रचने का मौका अब नहीं बचा है और सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खाते में चली गयी है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच भारत ने जीता था. तब ऐसा लगा था कि भारत दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचेगा.

भारत ने आज तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. विराट कोहली की सेना को दूसरे टेस्ट में भी हार का सामना करना पड़ा था. इस प्रकार सीरीज 2-1 से दक्षिण अफ्रीका के नाम हो गया. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम की बल्लेबाजी काफी निराश करने वाली रही. भारत ने जहां पहला टेस्ट मैच गेंदबाजों की बदौलत जीती थी, वहीं दो मैच हारने में बल्लेबाजों को अहम रोल रहा है.

केपटाउन में खेले गये तीसरे और आखिरी टेस्ट की बात करें तो एक दो बल्लेबाजों को छोड़कर सभी ने निराश ही किया. पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के 79 रनों की पारी से भारत किसी तरह 223 के स्कोर तक पहुंच पाया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने 210 रन पर ही समेट दिया. भारत के पास एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने का मौका था.

पहली पारी में सलामी जोड़ी केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने निराश किया. राहुल जहां 12 रन बनाकर आउट हुए, वहीं मयंक अग्रवाल 15 रन का ही योगदान दे पाए. हां, चेतेश्वर पुजारा ने काफी हद तक पारी को संभालने का प्रयास किया. उन्होंने विराट का साथ दिया और 43 रनों की पारी खेली. इसके बाद केवल ऋषभ पंत ही थे जिन्होंने 20 रन से ज्यादा 27 का स्कोर किया.

दूसरी पारी की बात करें तो भारत की सलामी जोड़ी 20 रन के स्कोर पर ही टूट गयी. केएल राहुल एक बार फिर 10 रन बनाकर आउट हो गये. उससे पहले मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर पवेलियन पहुंच गये. कोहली ने 29 रनों की पारी खेली. ऋषभ पंत नाबाद 100 रन बनाकर चमके. तीन को छोड़कर भारत को कोई भी बल्लेबाज 10 के आकड़े को पार नहीं कर पाया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 212 रनों का लक्ष्य दिया.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने सूझबूझ का परिचय दिया और सधी हुई बल्लेबाजी की हालांकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने दो शुरुआती झटके दिए. मार्कराम 16 रन बनाकर और डीन एल्गर 30 रन बनाकर आउट हुए. कीगन पीटरसन ने पारी को संभाला और 82 रन बनाए. बाद में डूसन और बावुमा ने टीम को जीत दिलायी. इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका 7 विकेट से जीत गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें