1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng 2nd test rohit sharma created history in lords break sachin tendulkar and 69 years record in partnership with kl rahul avd

IND vs ENG: सचिन का रिकॉर्ड तोड़ रोहित शर्मा ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास, 69 साल बाद किया ऐसा कारनामा

रोहित शर्मा (rohit sharma) क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स (Lord's, London ) में अपना पहला टेस्ट शतक पूरा करने से चूक गये. हालांकि उन्होंने इसके बावजूद यहां पहला अर्धशतक लगाकर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सचिन का रिकॉर्ड तोड़ रोहित शर्मा ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास
सचिन का रिकॉर्ड तोड़ रोहित शर्मा ने लॉर्ड्स में रचा इतिहास
twitter

England vs India, 2nd Test : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (rohit sharma) क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स (Lord's, London ) में अपना पहला टेस्ट शतक पूरा करने से चूक गये. हालांकि उन्होंने इसके बावजूद यहां पहला अर्धशतक लगाकर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने 145 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्के की मदद से 83 रन बनाये. रोहित को एंडरसन ने बोल्ड आउट किया. क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में रिकॉर्ड बनाना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है.

रोहित शर्मा ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने लॉर्ड्स में अर्धशतक लगाकर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. टेस्ट में सबसे अधिक शतक जमाने वाले सचिन तेंदुलकर ने लॉर्ड्स में एक भी अर्धशतक या शतक नहीं बनाया.

साझेदारी में तोड़ा 69 साल पूराना रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए लॉर्ड्स में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी निभायी और 69 साल पूराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. लॉर्ड्स में पहले विकेट के लिए इससे पहले 19 जून 1952 में पंकज रॉय और वीनू माकंड के बीच पहले विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी बनी थी.

विदेशी धरती पर रोहित शर्मा का सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 83 रन की पारी खेलने के साथ ही विदेशी धरती पर अपना सबसे बड़ा स्कोर भी बना लिया. इससे पहले रोहित शर्मा का टेस्ट में 72 रन था. जिसे उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 2014 को बनाया था.

लॉर्ड्स में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी

लॉर्ड्स की धरती पर शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों में दिलीप वेंगसरकर का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने लॉर्ड्स में एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन-तीन टेस्ट शतक जमाये. चार मैचों की 8 इनिंग में वेंगसरकर ने 3 शतक और एक अर्धशतक की मदद से 508 रन बनाये हैं. इसके अलावा अजीत अगरकर, वीनू मांकड़, अजिंक्य रहाणे, अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, रवि शास्त्री, राहुल द्रविड और गुंडप्पा विश्वनाथ ने एक-एक शतक लॉर्ड्स में जमाये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें