1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc wtc final 2021 team india has played a test match against new zealand abroad defeat most of the times cricket news rkt

WTC Final से पहले ये आंकड़े बने कोहली एंड कंपनी के लिए चिंता का सबब, घर से बाहर टीम इंडिया पर भारी पड़ा है न्यूजीलैंड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
WTC Final
WTC Final
twitter
  • धौनी की कप्तानी में भारत ने अंतिम बार 2009 में हराया था, 12 वर्ष से अपराजेय है विलियम्सन की टीम

  • घर से बाहर ‘टीम इंडिया’ पर न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

  • टेस्ट क्रिकेट : घर से बाहर दो बार ही न्यूजीलैंड को हरा कर खिताब जीता है भारत

ICC WTC Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैंप्टन में आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला होना है, लेकिन उससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर हरा कर भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. न्यूजीलैंड की टीम इस जीत के साथ ही आइसीसी की टेस्ट रैंकिंग में 123 अंको के साथ शीर्ष पायदान पर भी पहुंच गयी. यहीं कारण है कि खिताबी भिड़ंत से पहले कीवी टीम के मनोबल की भी जीत हुई है. आंकड़े भी देखें, तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी दिख रहा है.

घर में शेर का तरह दहाड़नेवाले टीम इंडिया जब भी न्यूजीलैंड के खिलाफ घर से बाहर टेस्ट मैच खेली है, अधिकतर बार हार का सामना करना पड़ा है. घर से बाहर पहली बार 1968 में भारत ने न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज खेली थी और 1-0 से खिताब जीतने में सफल रहा था. भारत को 2009 में धौनी की कप्तानी में जीत मिली थी. दो सुखद परिणामों को छोड़ दें, तो 11 टेस्ट मैचों की सीरीज में से छह बार न्यूजीलैंड खिताब जीतने में सफल रही है.

भारत और न्यूजीलैंड का टीम का हुआ ऐलान 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में भारतीय जीत के नायकों में से एक शार्दुल ठाकुर की जगह अनुभवी उमेश यादव को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया है.शार्दुल के अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अंतिम 11 में शामिल रहे मयंक अग्रवाल और वाशिंगटन सुंदर को भी 15 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है.

  • भारतीय टीम : कोहली (कप्तान) शुभमन, रोहित, पुजारा, रहाणे, पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), उमेश यादव, हनुमा विहारी.

  • न्यूजीलैंड की टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कोंवे, कोलिन डि ग्रांडहोमे, मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, ऐजात पटेल, टिम साउदी, रोस टेलर, नील वेगनेर, बी जे वाटलिंग, विल यंग.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें