24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC Rankings: T20I क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने Hardik Pandya

ICC Rankings: हार्दिक पांड्या आईसीसी टी20आई ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए, उन्होंने बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन करके भारत को टी20 विश्व कप में जीत दिलाई.

ICC Rankings: हार्दिक पंड्या ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए ICC T20I ऑलराउंडर्स रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. भारत के विजयी T20 विश्व कप अभियान के दौरान पंड्या के असाधारण प्रदर्शन ने उन्हें रैंकिंग के शिखर पर पहुंचा दिया है, जिससे खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है.

वर्ल्ड कप में Hardik Pandya का आल राउंड परफॉरमेंस

पंड्या का शीर्ष पर पहुंचने का सफर बल्ले और गेंद दोनों से लगातार और प्रभावशाली प्रदर्शन से दिखाई देता है. टी20 विश्व कप के दौरान, उन्होंने 48 की शानदार औसत और 151 की स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए, जिससे स्कोरिंग रेट में तेजी लाने और भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को स्थिरता प्रदान करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन हुआ. गेंद के साथ, पंड्या ने 17.36 की औसत से 11 विकेट लिए, जिससे विभिन्न मैच स्थितियों में उनकी इफेक्टिवनेस का प्रदर्शन हुआ.

Image 36
Emotional hardik pandya after winning the world cup

पंड्या के लिए सबसे खास पल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में आया, जहां 20 रन देकर 3 विकेट लेकर उन्होंने मैच जिताऊ स्पेल फेंका और भारत की सात रन की जीत में अहम भूमिका निभाई. उनकी बल्लेबाजी का मुख्य आकर्षण बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 27 गेंदों पर नाबाद 50 रन की पारी थी.

भारत के सफल टी-20 विश्व कप अभियान में अपने हरफनमौला योगदान के कारण वह दो पायदान ऊपर चढ़कर श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं. भारत ने इस टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए ट्रॉफी जीती थी.

ICC Rankings: अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने भी लगाई छलांग

इस बीच, टी20 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे उनके साथी जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों की रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है. 8.26 की औसत और सिर्फ 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट लेने के बाद बुमराह 12 पायदान ऊपर चढ़कर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. फाइनल में जब दक्षिण अफ्रीका को आखिरी पांच ओवरों में सिर्फ 30 रन की जरूरत थी, तो बुमराह के आखिरी स्पैल ने भारत के लिए मैच का रुख पलटने में मदद की.

Image 37
Icc rankings: jasprit bumrah also jumped to 12th in the icc t20i bowlers rankings

Also Read: भारत पहुंची टीम इंडिया, स्वागत में फैंस की उमड़ी भीड़, देखें वीडियो

Rohit Sharma की एक झलक पाने को बेताब दिखे फैंस, सुबह 3 बजे से एयरपोर्ट में लगी भीड़

तालिका में लाभ पाने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव शामिल हैं, जिन्होंने विश्व कप में 13.90 की औसत से दस विकेट लिए थे, जिससे वे गेंदबाजों में तीन स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए. प्रतियोगिता में 17 विकेट के साथ संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले सीमर अर्शदीप सिंह ने चार स्थान की बढ़त के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की.

​​विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्किया भी गेंदबाजों की सूची में सात स्थान चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 2वीं रैंकिंग पर पहुंच गए. उन्होंने 15 विकेट 13.40 की औसत और 5.74 की इकॉनमी से लिए. इसके अलावा, मार्कस स्टोइनिस, सिकंदर रजा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन सभी एक-एक स्थान ऊपर चढ़कर ऑलराउंडरों की सूची में क्रमशः 3, 4, 5 और 8वें स्थान पर पहुंच गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें