1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. former team india captain mahendra singh dhoni life story in school text book rkt

स्कूलों में पढ़ाई जा रही Dhoni की जीवनी, सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा- अब बच्चें लाएंगे पूरे मार्क्स

किसी किताब के कुछ पन्नों की जो तस्वीर इंटरनेट पर वायरल है, उसमें एमएस धौनी का जीवन परिचय नजर आ रहा है. पाठ्यपुस्तक के अध्याय सात में माही की जीवनी के बारे में बताया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
MS Dhoni
MS Dhoni
फोटो - इंस्टाग्राम

Mahendra Singh Dhoni: टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धौनी की जीवनी अब किताबों में भी शामिल कर बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. धौनी ने 2007 में टी-20 विश्व कप, 2011 में 50 ओवर विश्व कप और 2013 में अपने नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी जितायी, तो टेस्ट टीम को नंबर एक रैंकिंग तक भी पहुंचाया. इस छोटे से शहर के लड़के ने न सिर्फ बड़े सपने देखे, बल्कि उन्हें पूरा भी किया. माही का जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं है. वह करोड़ों लोगों के आदर्श भी हैं. इसी वजह से अब स्कूली पाठ्यक्रम में उनका जीवन बतौर चैप्टर पढ़ाया जा रहा है.

किसी किताब के कुछ पन्नों की जो तस्वीर इंटरनेट पर वायरल है, उसमें एमएस धौनी का जीवन परिचय नजर आ रहा है. पाठ्यपुस्तक के अध्याय सात में माही की जीवनी के बारे में बताया जा रहा है. एक छोटे शहर से आया लड़का भारतीय क्रिकेट का ऐसा चमकता सितारा बनेगा, किसी ने ये कल्पना नहीं की थी. अपने हैरतंगेज फैसलों से धौनी ने टीम को कई हारे मुकाबले जिताये हैं. इतना ही नहीं धौनी ने कई खिलाड़ियों को तराशने का भी काम किया और उनको एक मैच विनर खिलाड़ी बनाया. विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा सब धौनी की ही देन हैं.

धौनी पर बनी फिल्म

साल 2016 में निर्देशक नीरज पांडे ने धौनी के जीवन पर एक फिल्म भी बनायी, जिसका नाम एमएस धौनी : अनटोल्ड स्टोरी था. इसमें उनके बचपन से लेकर 2011 क्रिकेट विश्व कप तक की यात्रा को दिखाया गया था. फिल्म में धौनी की भूमिका सुशांत सिंह राजपूत (अब स्वर्गीय) ने निभाई थी. फिल्म में धौनी की पत्नी साक्षी की भूमिका में कियारा आडवाणी थी, जबकि प्रेमिका की भूमिका दिशा पाटनी ने निभाई थी.

माही का हुआ मेकओवर, नये लुक में दिखे

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मैदान के अंदर हो या बाहर, हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. लुक को लेकर अपने फैंस को हमेशा चौंकानेवाले धौनी इस बार अपने नये लुक के कारण चर्चा में हैं. सोशल मीडिया पर धौनी का नया हेयरस्टाइल काफी वायरल हो रहा है और फैंस को भा रहा है. हेयर स्टाइलिस्ट आलिम हकीम ने शुक्रवार सुबह अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कई तस्वीरें पोस्ट की, जिसमें उन्होंने धौनी के नये हेयरस्टाइल को दिखाया. इस फोटोग्राफ में धौनी काफी स्लिम भी नजर आ रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें