1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. england tour has been unlucky for team india shikhar dhawan rp singh sreesanth dinesh karthik test career stopped from here avd

टीम इंडिया के लिए Unlucky रहा है इंग्लैंड दौरा, कई दिग्गज खिलाड़ियों के टेस्ट करियर पर लगा ग्रहण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीम इंडिया के लिए unlucky रहा है इंग्लैंड दौरा
टीम इंडिया के लिए unlucky रहा है इंग्लैंड दौरा
twitter

टीम इंडिया दो जून को तीन महीने के लिए इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है. जहां 18 जून से 22 जून तक न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेलना है. फिर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा लेना है.

भारत के लिए इंग्लैंड दौरा चुनौतियों से भरा होने की संभावना जतायी जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां भारतीय टीम का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. टीम जीत दर्ज करने के लिए हमेशा जूझती रही है. इंग्लैंड में भारत ने अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें केवल 7 मैच ही टीम इंडिया को जीत मिली है और 34 मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा है.

इंग्लैंड में खिलाड़ियों को काफी संघर्ष करना पड़ा है. यहां आकर दिग्गज क्रिकेटरों का भी फॉर्म खराब हो गया है. कई भारतीय क्रिकेटरों का टेस्ट करियर इंग्लैंड में ही खत्म हुआ या करियर पर डेड ब्रेक लगा.

शिखर धवन - टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. आईपीएल 2021 में उनका बल्ला खुब चला और इस समय टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर चल रहे हैं. शानदार फॉर्म के बावजूद धवन का चयन इंग्लैंड दौरे के लिए नहीं किया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि इंग्लैंड धवन के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ. वहीं जाकर धवन के टेस्ट करियर में डेड ब्रेक लगा. धवन आखिरी बार इंग्लैंड के ओवल में 7 सितंबर 2018 को टेस्ट मैच खेले थे. उस दौरे में धवन ने 4 टेस्ट की 8 पारियों में केवल 162 रन बनाये थे. उस दौरे के बाद से धवन का टेस्ट टीम में वापसी नहीं हो पायी.

आरपी सिंह - टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज का टेस्ट कैरियर भी इंग्लैंड में जाकर थमा था. उन्होंने आखिरी टेस्ट 18 अगस्त 2011 को इंग्लैंड के ओवल में खेला था. उस मैच में आरपी सिंह ने एक भी विकेट नहीं लिये थे. केवल 14 टेस्ट के बाद आरपी सिंह का टेस्ट करियर खत्म हो गया.

श्रीसंत - मैच फिक्सिंग के कारण विवादों में रहे तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने टीम इंडिया के लिए 27 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 87 विकेट चटकाये. लेकिन उनका आखिरी टेस्ट इंग्लैंड का ओवल ही साबित हुआ. श्रीसंत ने आखिरी बार 18 अगस्त 2018 को टेस्ट मैच खेला था. उसके बाद से उन्हें टेस्ट में फिर से खेलने का मौका नहीं मिला.

दिनेश कार्तिक - दिनेश कार्तिक लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. उन्हें आखिरी बार 2018 में टेस्ट और 2019 में वनडे और टी20 टीम में शामिल किया गया था. कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट खेले, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1025 रन बनाये हैं. उनका भी टेस्ट करियर इंग्लैंड के ओवल में ही खत्म हुआ. उन्होंने ओवल में आखिरी बार 9 अगस्त 2018 को टेस्ट मैच खेला था. उसके बाद फिर से उनकी वापसी नहीं हो पायी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें