1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. bj watling breaks dhonis world record in wtc final farewell match test keeping career with 257 catches becomes worlds 7th wicket keeper avd

विदाई मैच में वॉटलिंग ने तोड़ा धौनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के 7वें विकेटकीपर बने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विदाई मैच में वॉटलिंग ने तोड़ा धौनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड
विदाई मैच में वॉटलिंग ने तोड़ा धौनी का वर्ल्ड रिकॉर्ड
twitter

भारत के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC world Test Championship Final 2021) मुकाबले में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग (BJ Watling) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (Mahendra Singh Dhoni) के खास रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

दरअसल दूसरी पारी में टीमइंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का कैच वॉटलिंग ने लपका और टीम इंडिया को 6ठा झटका दिया. इसके साथ ही अपने विदाई टेस्ट मैच में वॉटलिंग ने विकेट के पीछे 257वां शिकार किया और धौनी के सबसे ज्यादा कैच लेने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

वॉटलिंग टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के 7वें खिलाड़ी बन गये. धौनी ने विकेट के पीछे 256 कैच लपके हैं. वॉटलिंग ने 257 कैच का रिकॉर्ड केवल 127 पारियों में लिया. जबकि धौनी ने 256 कैच 166 पारियों में लिये थे.

Mark Boucher (मार्क बाउचर) विकेट के पीछे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर

मार्क बाउचर दुनिया के सफल विकेट कीपर बल्लेबाज रहे हैं. उनके नाम विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने 281 पारियों में 532 कैच लपके हैं. दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. उन्होंने 191 पारियों में 379 कैच लपके. तीसरे स्थान पर यान हेली हैं, जिसने 224 पारियों में 366 कैच लपके.

गौरतलब है वॉटलिंग ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले की ऐलान कर दिया था कि वो इस अहम मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. 35 साल के वॉटलिंग ने अब तक 75 टेस्ट, 28 वनडे और 5 टी20 मैच खेले हैं. टेस्ट में वॉटलिंग ने 8 शतक, 1 दोहरा शतक और 19 अर्धशतक की मदद से 3790 रन बनाये. जबकि 5 अर्धशतक की मदद से वॉटलिंग ने 573 रन वनडे में बनाये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें