29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज ही के दिन अनिल कुंबले ने चटकाये थे 10 विकेट, दिल्ली में पाकिस्तान की उड़ायी थी धज्जियां, देखें VIDEO

Anil Kumble Perfect 10: 1999 में आज ही के दिन टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुबले ने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट चटकाकर इतिहास रच दिया था. एक पारी में 10 विकेट चटकाने वाले वह एक मात्र भारतीय गेंदबाज हैं. उन्होंने यह उपलब्ध कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की थी.

आज ही के दिन सात फरवरी 1999 को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट चटकाये थे. कुंबले 10 विकेट लेने वाले खेल के इतिहास में दूसरे गेंदबाज बन गये थ. कुंबले ने फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में खेले गये एक टेस्ट में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. इस स्टेडियम को अब अरुण जेटली स्टेडियम के रूप में जाना जाता है.

भारत ने पाकिस्तान को 212 रनों से हराया था

अनिल कुंबले के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन ने उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला भारतीय बना दिया था. मेजबान टीम ने पाकिस्तान पर 212 रनों की शानदार जीत दर्ज की थी. कुंबले ने तब 26.3 ओवर फेंके, जिसमें 9 मेडन शामिल थे. उन्होंने 74 रन खर्च कर एक पारी में पूरे 10 विकेट चटकाकर पाकिस्तानी टीम की धज्जियां उड़ा दी थी. बीसीसीआई ने प्रशंसकों के लिए इस बड़ी उपलब्धि का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है.

मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में कुंबले ने किया कारनामा

मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. सदगोप्पन रमेश और अजहरुद्दीन ने पचास से अधिक का स्कोर बनाया जिससे भारत का स्कोर पहली पारी में बोर्ड पर 252 हो गया. जवाब में पाकिस्तान पहली पारी में 172 रनों पर ढेर हो गया, जिससे भारत को 80 रनों की बढ़त मिली. रमेश ने दूसरी पारी में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और 96 रन बनाकर भारत के कुल स्कोर को 339 तक पहुंचाया.


कुंबले 10 विकेट चटकाने वाले एक मात्र भारतीय

जीत के लिए 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान को सलामी जोड़ी शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने सही शुरुआत दी. इस जोड़ी ने शुरुआती विकेट के लिए 101 रन जोड़े. इस बीच कुंबले ने अफरीदी को 41 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद कुंबले ने पाकिस्तानी टीम पर कहर बरपाया. बाकी के नौ बल्लेबाज केवल 106 रन ही जोड़ सके. कुंबले से पहले केवल इंग्लैंड के क्रिकेटर जिम लेकर के नाम एक पारी में 10 बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड था. उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें