27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आस्ट्रेलिया के खिलाफ क्लीन स्वीप करने पर टी-20 में शीर्ष पर पहुंच सकता है भारत

दुबई : भारत भले ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला गंवा बैठा हो लेकिन यदि वह 26 जनवरी के बाद शुरु होने वाली तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप कर लेता है तो वह आईसीसी ट्वेंटी – 20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जायेगा. यदि तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में […]

दुबई : भारत भले ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला गंवा बैठा हो लेकिन यदि वह 26 जनवरी के बाद शुरु होने वाली तीन टी20 मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप कर लेता है तो वह आईसीसी ट्वेंटी – 20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो जायेगा.

यदि तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में क्लीन स्वीप करता है तो उसके वर्तमान के 110 अंक के बजाय 120 अंक हो जायेंगे और वह शीर्ष पर पहुंच जायेगा. आस्ट्रेलिया के ऐसी स्थिति में 118 के बजाय 110 अंक रह जायेंगे और वह आठवें स्थान पर खिसक जायेगा. यदि भारत 2-1 से जीत दर्ज करता है तो आस्ट्रेलिया छठे स्थान पर खिसक जायेगा और भारत सातवें स्थान पर रहेगा. भारत अभी आठवें स्थान पर है जबकि आस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है.

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के भी आस्ट्रेलिया के बराबर 118 अंक हैं लेकिन कैरेबियाई टीम दशमलव की गणना में पहले और श्रीलंका तीसरे स्थान पर है. दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया को शीर्ष पर पहुंचने के लिए केवल श्रृंखला में जीत की दरकार है. यदि आस्ट्रेलिया 2-1 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जायेंगे जबकि 3-0 से जीत से आस्ट्रेलिया के 124 और भारत के 103 अंक रह जायेंगे. भारत यदि हारता है तब भी आठवें स्थान पर बना रहेगा क्योंकि नौवें नंबर की टीम अफगानिस्तान के 80 अंक है. इस बीच न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान को पीछे छोडकर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. पाकिस्तान के खिलाफ 2-1 की जीत से न्यूजीलैंड को दो अंक मिले जबकि पाकिस्तान को एक अंक का नुकसान हुआ.

इसके विपरीत बांग्लादेश के स्काटलैंड से पीछे 11वें स्थान पर खिसक गया है. उसने जिंबाब्वे के खिलाफ श्रृंखला 2-2 से बराबर करायी थी. जिंबाब्वे को चार अंक मिले और वह 14वें स्थान पर बना हुआ है. शीर्ष पर काबिज वेस्टइंडीज और आठवें नंबर के भारत के बीच केवल आठ अंकों का अंतर है और ऐसे में मार्च – अप्रैल में होने वाली आईसीसी टी20 चैंपियनशिप में कोई भी शीर्ष पर काबिज टीम चैंपियन बन सकती है.

आईसीसी टी20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष दस में शामिल अकेले बल्लेबाज हैं. वह आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ( 854 अंक ) के बाद दूसरे स्थान पर हैं. कोहली के 845 अंक हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भी 681 अंकों के साथ गेंदबाजों की सूची में अपना दूसरा स्थान बनाये रखा है. वेस्टइंडीज के सैमुअल बद्री ( 751 अंक ) शीर्ष पर काबिज हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें