32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें, मोहिंदर अमरनाथ से जुड़ी दस बड़ी बातें

नयी दिल्‍ली : आज भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज और भारत को पहली बार वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले महान बल्‍लेबाज मोहिंदर अमरनाथ को जन्‍मदिन है. अमरनाथ आज 64 वर्ष के हो गये. भारतीय क्रिकेट जगत में जिम्मी के नाम से मशहूर अमरनाथ का क्रिकेट के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है. मोहिंदर […]

नयी दिल्‍ली : आज भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज और भारत को पहली बार वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले महान बल्‍लेबाज मोहिंदर अमरनाथ को जन्‍मदिन है. अमरनाथ आज 64 वर्ष के हो गये. भारतीय क्रिकेट जगत में जिम्मी के नाम से मशहूर अमरनाथ का क्रिकेट के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है. मोहिंदर अमरनाथ का जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ है.

आईये जानते हैं अमरनाथ के क्रिकेट कैरियर और जीवन से जुड़ी की बड़ी बातों को

1. मोहिंदर अमनाथ का जन्‍म पंजाब के पटियाला में 24 सितंबर 1950 को हुआ था.

2. अमरनाथ 1969 से लेकर 1989 तक टीम इंडिया के लिए खेले.

3. अमरनाथ को क्रिकेट जगत में जिम्‍मी के नाम से भी जाना जाता है.

4. अमरनाथ भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका पूरा परिवार क्रिकेट से जुड़ा है. उनके पिता लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले टेस्‍ट कप्‍तान थे. उनके दो भाई सुरिंदर अमरनाथ और राजिंदर अमरनाथ दोनों क्रिकेटर रहे हैं. सुरिंदर अमरनाथ तो भारतीय टेस्‍ट टीम में कई वर्षों तक शामिल रहे. राजिंदर अमरनाथ प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी रहे हैं और वर्तमान में क्रिकेट कोच हैं.

5. मोहिंदर अमरनाथ ने अपने क्रिकेट कैरियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी. बाद में वह अपनी पहचान ऑलराउंडर के रूप में बना ली. बाद में अमरनाथ चोटी के बल्‍लेबाज के रूप में विश्व क्रिकेट में अपनी छाप बना ली.

6. अमरनाथ को क्रिकेट में धमाकेदार वापसी के जाना जाता है. अमरनाथ 1969 में क्रिकेट से जुड़े और छा गये, लेकिन उनके कैरियर में भी कई दौरे ऐसे आये जब उन्‍हें टीम से बाहर होना पड़ा. लेकिन आत्‍मविश्वास से भरे अमरनाथ ने धमाकेदार वापसी की. जब-जब वो टीम से बाहर हुए उन्‍होंने धमाकेदार वापसी की.

7. 1983 वर्ल्डकप विजेता टीम के थे हीरो थे अमरनाथ – कपिलदेव के नेतृत्व में पहली बार भारत ने वर्ल्डकप का खिताब जीता था. उस सीरीज में मोहिंदर अमरनाथ का प्रदर्शन लाजवाब रहा था. उन्हें सेमीफाइनल और फाइनल में मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था. साथ ही वे मैन ऑफ द सीरीज भी घोषित किये गये थे.

8. अमरनाथ को विश्व क्रिकेट में अपने व्‍यक्तित्‍व, साहस और दृढ़ संकल्‍प के लिए जाना जाता है. अमरनाथ की तारीफ करते हुए वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के महान खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स ने उन्‍हें क्रिकेट खेलेने वाले सबसे अच्‍छे आदमी बताया. वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज डेविड बून ने उनके सम्‍मान में कहा था, हारना शायद उनके शब्‍दकोष में नहीं है.

9. खेल की दुनिया में प्राय- सभी खिलाड़ी अपना कुछ न कुछ गुडलक मानते हैं. अमरनाथ भी अपने गुडलक के लिए अपने साथ हमेशा लाल रूमाल रखते थे.

10. अमरनाथ ने 69 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें उन्‍होंने 4378 रन बनाये. टेस्‍ट मैच में अमरनाथ के नाम 11 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं. उन्‍होंने 85 वनडे मैच भी खेले, जिसमें उन्‍होंने 1924 रन बनाये. वनडे में अमरनाथ ने 2 शतक और 13 अर्धशतक लगाये. अमरनाथ ने दोनों फॉर्मेट में विकेट भी लिये. टेस्‍ट में जहां उन्‍होंने 32 विकेट लिये वहीं वनडे में उन्‍होंने 46 विकेट झटके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें