34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वन डे में व्हाइटवॉश के बाद भारत ने जिंबाब्वे को टी-20 में भी हराया

हरारे : युवा अक्षर पटेल और हरभजन सिंह की बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज जिम्बाब्वे को 54 रन से हराया. पटेल ने 17 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि हरभजन ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाये. जीत के लिये 179 रन के लक्ष्य का […]

हरारे : युवा अक्षर पटेल और हरभजन सिंह की बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज जिम्बाब्वे को 54 रन से हराया. पटेल ने 17 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि हरभजन ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाये. जीत के लिये 179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी. इससे भारत को दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त मिल गई.

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पांच भारतीयों में से एक बायें हाथ के स्पिनर पटेल और अनुभवी हरभजन ने मैच का परिणाम काफी पहले ही तय कर दिया था. इससे पहले राबिन उथप्पा (नाबाद 39), अजिंक्य रहाणे (33) और मुरली विजय (34) की पारियों की मदद से भारत ने आज पांच विकेट पर 178 रन बनाये. जीत के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिंबाब्‍वे की टीम जूझती नजर आई. भारतीयों ने बेहतरीन लाइन और लैंग्थ से गेंदबाजी की. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दो ओवर के पहले स्पैल में सिर्फ चार रन दिये.

चामू चिभाभा (23) को हरभजन ने नौवें ओवर में पवेलियन भेजा. पहले विकेट के लिये 55 रन की साझेदारी करने के बाद चिभाभा सीमारेखा के पास मनीष पांडे द्वारा लपके गए. पटेल ने पांच गेंद के भीतर दो विकेट लेकर जिम्बाब्वे की पारी की कमर तोड दी. हैमिल्टन मसाकाजा (28) ने शार्ट फाइन लेग पर केदार जाधव को कैच थमाया. वहीं कप्तान एल्टन चिगुंबुरा (1) क्लीन बोल्ड हो गए.

हरभजन ने जिंबाब्‍वे के चार्ल्स कोवेंटरी (10) को 11वें ओवर में आउट किया. उस समय मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट पर 68 रन हो गया था और प्रति ओवर 14 की औसत से रन बनाने थे. पटेल ने 16वें ओवर में सिकंदर रजा (10) के रुप में तीसरा विकेट लिये जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले संदीप शर्मा ने 18वें ओवर में ग्रीम क्रेमर के रुप में पहला विकेट लिया.

मनीष पांडे, केदार जाधव और स्टुअर्ट बिन्नी ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज पदार्पण किया. अगला मैच रविवार को खेला जायेगा. इससे पहले वनडे श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके उथप्पा ने समझदारी से खेला और पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई. भारत ने इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था.

उथप्पा ने मनीष पांडे (19) के साथ तीसरे विकेट के लिये 45 रन जोडे. इससे पहले सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (33) और मुरली विजय (34) ने शीर्षक्रम पर भारत को अच्छी शुरुआत दी. उथप्पा ने 35 गेंद की अपनी पारी में दो चौके लगाये. भारत ने अच्छी शुरुआत की जब कप्तान रहाणे और विजय ने सात ओवरों में 64 रन जोडे. दोनों ने आसानी से रन बनाये लेकिन विजय के रन आउट होने से उनकी साझेदारी टूट गई.

बडी पारी खेलने की ओर बढते दिख रहे विजय मिडविकेट से सिकंदर रजा के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए. उन्होंने 19 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. रहाणे ने इक्के दुक्के रन बनाकर स्ट्राइक रोटेट करना जारी रखा. वह 10वें ओवर में लेग स्पिनर ग्रीम क्रेमर की गेंद पर आउट हुए.

रहाणे प्वाइंट पर खडे फील्डर मसाकाजा को कैच देकर लौटे. रहाणे के आउट होने के समय भारत का स्कोर दो विकेट पर 82 रन था. रहाणे ने 32 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में दो चौके लगाये. जिंबाब्‍वे के धीमे गेंदबाजों ने भारत की रनगति पर अंकुश लगाया. क्रेमर ने चार ओवरों में सिर्फ 20 रन देकर एक विकेट लिया. भारतीय टीम 10वें से 14वें ओवर के बीच पांच ओवर में सिर्फ 31 रन बना सकी. पांडे और उथप्पा ने भारत की रन गति को आगे बढाया. पांडे 19 गेंद में 19 रन बनाकर 16वें ओवर में आउट हो गए. जिंबाब्‍वे के लिये तेज गेंदबाज क्रिस पोफू ने चार ओवर में 33 रन देकर तीन विकेट लिये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें