25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व कप जीतना है तो गेंदबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा : हरभजन

नयी दिल्ली : सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज निरंतर लय बनाये रखने में नाकाम रहा है जिसके कारण भारत को हाल में ऑस्ट्रेलयाई दौरे में मुंह की खानी पडी. हरभजन ने ‘क्रिकेट कनक्लेव’ में कहा, भुवी को छोड़कर मुझे नहीं लगता कि अन्य […]

नयी दिल्ली : सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज निरंतर लय बनाये रखने में नाकाम रहा है जिसके कारण भारत को हाल में ऑस्ट्रेलयाई दौरे में मुंह की खानी पडी.

हरभजन ने ‘क्रिकेट कनक्लेव’ में कहा, भुवी को छोड़कर मुझे नहीं लगता कि अन्य गेंदबाज निरंतर एक जैसी लय बरकरार रख पा रहे हैं. मोहम्मद शमी और उमेश यादव जैसे खिलाड़ी प्रतिभाशाली हैं लेकिन वे एक लाइन से गेंदबाज नहीं कर पाये हैं. उन्होंने विकेट के दोनों तरफ गेंदबाजी की. इस स्तर पर यदि बल्लेबाज को प्रत्येक ओवर में दो या तीन हिट करने वाली गेंद मिल जाती है तो फिर गेंदबाजी करने वाली टीम की मुश्किल बढ जाती है.

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर काबिज हरभजन (413 विकेट) ने कहा कि किसी को भी ग्लेन मैकग्रा के स्तर की लय हासिल करने पर ध्यान देना चाहिए. हरभजन ने कहा, मेरे करियर के दौरान ग्लेन मैकग्रा ऐसा गेंदबाज था जो 100 में से 90 गेंदें एक स्थान पर पिच करा सकता था. यदि यह प्रतिशत रहता है तो फिर आप मैच जीत सकते हो. ‘शोएब अख्तर और इंजमाम उल हक के साथ बैठे हरभजन ने उस घटना को याद किया जबकि 2010 में एशिया कप मैच के दौरान छक्का जडे जाने के बाद ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ तमतमा गया था.
हरभजन ने कहा, मैंने शोएब पर छक्का जडा और इसके बाद वह लगातार मुझ पर ताने कसता रहा. मैं कहता रहा हूं कि शांत रहो क्योंकि गेंद मेरे बल्ले पर अच्छी तरह से आ गयी थी. हरभजन से पूछा गया कि किस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने उन्हें सबसे अधिक परेशान किया, उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सईद अनवर और इंजी भाई दो ऐसे खिलाड़ी थे जिनके बारे में मुझे लगता था कि ये कभी आउट नहीं हो सकते. मुझे याद है कि इंजी भाई कितनी तरह के शाट लगा सकते थे. वह स्क्वायर लेग पर आगे स्वीप कर सकते थे और यदि मैं वहां क्षेत्ररक्षक लगाता तो वह स्क्वायर लेग पर पीछे मुझ पर शॉट लगा देते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें