35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”करो या मरो” मुकाबले में इंगलैंड से हारकर भारत ट्राई सीरीज से बाहर

पर्थ : बल्लेबाजों के बदस्तूर जारी गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण भारत आज इंग्लैंड से तीन विकेट से हारकर त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला से बाहर हो गया और अब फाइनल एक फरवरी को आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा. करो या मरो के मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर बुरी तरह […]

पर्थ : बल्लेबाजों के बदस्तूर जारी गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण भारत आज इंग्लैंड से तीन विकेट से हारकर त्रिकोणीय एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला से बाहर हो गया और अब फाइनल एक फरवरी को आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा. करो या मरो के मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर बुरी तरह निराश किया और पूरी टीम 48.1 ओवर में 200 रन पर आउट हो गई.

भारत के लिये सर्वाधिक 73 रन अजिंक्य रहाणे ने बनाये जबकि कोई और बल्लेबाज 40 के पार नहीं जा सका. इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने भारतीय पारी को तहस नहस कर दिया जबकि एक समय भारत का स्कोर एक विकेट पर 103 रन था. इंग्लैंड ने भी पांच विकेट 66 रन पर गंवा दिये थे लेकिन जेम्स टेलर (82) और जोस बटलर (67) ने छठे विकेट के लिये 125 रन की साझेदारी करके टीम को जीत की राह पर लौटाया.

इंग्लैंड ने 19 गेंद शेष रहते जीत दर्ज करके फाइनल में प्रवेश कर लिया. टेलर ने 122 गेंद की अपनी परिपक्वता भरी पारी में सिर्फ चार चौके लगाये जबकि बटलर ने 77 गेंदों का सामना करके पारी में सात चौके जडे. भारत के लिये स्टुअर्ट बिन्नी ने 33 रन देकर तीन विकेट लिये. दो सप्ताह बाद विश्व कप खेलने जा रहे भारतीय गेंदबाजों में आत्मविश्वास की काफी कमी नजर आई. भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा जो आस्ट्रेलिया दौरे पर एक भी मैच जीतने में नाकाम रही.

अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप की ड्रेस रिहर्सल मानी जा रही श्रृंखला में भारत की कई कमजोरियों की कलई खुल गई. भारत ने चार में से तीन मैच गंवाये जबकि एक रद्द हो गया था. इससे पहले इंग्लैंड के लिये स्टीवन फिन ने 36 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्राड और स्पिनर मोईन अली ने दो-दो विकेट लिये. इंग्लैंड ने टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया था.

खराब फार्म में चल रहे शिखर धवन (38) और रहाणे ने भारत को धीमी लेकिन ठोस शुरुआत दिलाई. दोनों स्ट्राइक रोटेट करते रहे और धीरे धीरे रन बनने लगे थे. पहले 10 ओवर में हालांकि सिर्फ 34 रन बने. इसके बाद रहाणे ने अच्छे स्ट्रोक्स खेलने शुरू किये. भारत के 50 रन 14वें ओवर में बने. धवन खुलकर खेलते दिखने लगे थे कि 21वें ओवर में वोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच दे बैठे.

रहाणे ने अपना आठवां वनडे अर्धशतक 25वें ओवर में पूरा किया. इंग्लैंड के गेंदबाजों का क्षेत्ररक्षकों ने भरपूर साथ दिया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये विराट कोहली (8) ने अली की गेंद पर उंचा शाट खेला और जो रुट ने लांग आफ में भागते हुए अच्छा कैच लपका. अली ने अगले ओवर में सुरेश रैना (1) को आउट किया. बडा शाट खेलने के प्रयास में रैना ने बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच थमाया.

अंबाती रायुडू (12) ने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिये 27 रन जोडे लेकिन वह क्रीज पर सहज नहीं लगे. वह 35वें ओवर में उस समय आउट हुए जब बल्लेबाजी पावरप्ले लेना था. ब्राड की गेंद पर उन्होंने विकेट के पीछे कैच दिया. रहाणे पावरप्ले के पहले ओवर में विकेट गंवा बैठे. फिन को थर्डमैन पर खेलने के प्रयास में उन्होंने विकेटकीपर को कैच दिया.

पावरप्ले के आखिरी ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी (7) भी आउट हो गए जिनका कैच स्लिप में इयान बेल ने डाइव लगाकर लपका जबकि गेंदबाज फिन थे. इन पांच ओवरों में सिर्फ 23 रन बने. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (17) ने टिककर खेलने की कोशिश की लेकिन जेम्स एंडरसन ने 43वें ओवर में उन्हें पगबाधा आउट कर दिया.

रविंद्र जडेजा (5) खराब शाट खेलकर आउट हुए जबकि अक्षर पटेल (1) भी नाकाम रहे. मोहम्मद शमी (25) और मोहित शर्मा (7) ने टीम को 200 रन के भीतर सिमटने से बचाया. शमी 49वें ओवर में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे जिन्हें वोक्स ने विकेट के पीछे लपकवाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें