26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिक्सिंग मामले पर बोले वॉन, क्रोन्ये ने इंग्लैंड को टेस्ट जीतने का दिया मौका तब लगा था अजीब

लंदन : इंग्लैड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि साल 2000 में सेंचुरियन में खेले गये टेस्ट मैच में उन्हें उस समय ‘अजीब’ लगा जब दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत कप्तान हैसी क्रोन्ये ने उनकी टीम को मैच जीतने का मौका दिया. यह मैच बुरी तरह बारिश से प्रभावित हुआ था. बाद में इस […]

लंदन : इंग्लैड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा कि साल 2000 में सेंचुरियन में खेले गये टेस्ट मैच में उन्हें उस समय ‘अजीब’ लगा जब दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत कप्तान हैसी क्रोन्ये ने उनकी टीम को मैच जीतने का मौका दिया.

यह मैच बुरी तरह बारिश से प्रभावित हुआ था. बाद में इस मैच की फिक्सिंग मामले की जांच हुई. वान उस समय टीम ने नये खिलाड़ी थे. उन्होंने डेली टेलीग्राफ में लिखा, मैंने कभी भी मैच फिक्सिंग के बारे में नहीं सोचा था. एक युवा खिलाड़ी के तौर पर आप ऐसा सोच भी नहीं सकते, लेकिन जो बात मेरे दिमाग में थी वह ये कि दक्षिण अफ्रीका की टीम ने हमें जीतने का मौका दिया.

क्रोन्ये की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम उस समय अपने खेल के शीर्ष पर थी. उनकी टीम उस समय ऑस्ट्रेलिया की तरह थी जिसे हराना काफी मुश्किल था. वॉन ने लिखा, वह मुश्किल टीम थे और कड़ी चुनौती देते थे. वे कुछ हद तक ऑस्ट्रेलिया की तरह थे, इसके बाद भी वे ऐसे करार के लिए तैयार हुए. कुछ दिन के बाद मुझे लगा कि इसमें कुछ तो गलत है.

जनवरी में खेले गये इस टेस्ट मैच के बाद मार्च में दिल्ली पुलिस ने क्रोन्ये के खिलाफ मैच फिक्सिंग का मामला दर्ज किया. पुलिस ने क्रोन्ये और भारतीय सट्टेबाज के बीच बातचीत को भी जारी किया. वॉन ने कहा, उसके कुछ महीने बाद मैं उस समय चौक गया जब मुझे यह पता चला कि सट्टेबाज से मिलीभगत के कारण क्रोन्ये मैच का नतीजा निकालने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे.

नासिर हुसैन की कप्तानी में इंग्लैंड का यह पहला दौरा था जहां टीम में कई युवा और अनुभवहीन खिलाड़ी थे. सेंचुरियन में खेले गये शृंखला के आखिरी मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम 2-0 से आगे थी. इस मुकाबले से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार 14 टेस्ट मैचों में अजेय रही थी.

बारिश के कारण मैच का नतीजा निकालने के लिए दोनों टीमों एक-एक पारी को बिना खेले घोषित कर दिया. इंग्लैंड को जीतने के लिए 75 ओवर में 245 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने दो विकेट रहते हुए हासिल कर लिए. छठे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आये वान ने 69 रन बनाये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें