रांची टेस्‍ट : मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचाया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने के बाद दूसरी पारी में भी उसका स्कोर आठ विकेट पर 132 रन करके तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन शृंखला में क्लीनस्वीप की ओर कदम बढ़ाए.

फॉलोऑन के बाद शमी (10 रन पर तीन विकेट) और उमेश (35 रन पर दो विकेट) ने जल्द ही दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 36 रन कर दिया. जार्ज लिंडे (27), डेन पीट (23) और थ्यूनिस डि ब्रून (नाबाद 30) ने हालांकि भारत का इंतजार चौथे दिन तक बढ़ा दिया. दिन का खेल खत्म होने पर एनरिच नोर्टजे पांच रन बनाकर डि ब्रून का साथ निभा रहे थे.

भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाने के बाद घोषित की थी जिससे दक्षिण अफ्रीका अब भी 203 रन पीछे है, जबकि उसके सिर्फ दो विकेट शेष हैं. भारत विशाखापत्तनम और पुणे में पहले दो टेस्ट जीतकर पहले ही शृंखला में 2-0 से आगे चल रहा है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम उमेश (40 रन पर तीन विकेट), शमी (22 रन पर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (19 रन पर दो विकेट) और पदार्पण कर रहे शाहबाज नदीम (22 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने पहली पारी में 56.2 ओवर में 162 रन पर ढेर हो गई और उसे फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा.

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जुबैर हमजा (62) के अलावा टीम का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. फॉलोऑन खेलने उतरे दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भी शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (05) लगातार दूसरी पारी में नाकाम रहे. उन्होंने शमी की पारी की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला, लेकिन उमेश ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया.

शमी ने इसके बाद पहली पारी के शीर्ष स्कोरर हमजा (00), कप्तान फाफ डु प्लेसिस (04) और तेंबा बावुमा (00) को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम को ध्वस्त किया. शमी ने बाहर की ओर मूव होती गेंद पर हमजा को बोल्ड किया जबकि डुप्लेसिस इस तेज गेंदबाज की अंदर की ओर आती नीची गेंद पर पगबाधा हुए.

बावुमा ने शमी के अगले ओवर में विकेटकीपर साहा को कैच थमाया. अगले ओवर में उमेश की तीसरी गेंद सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (16) के हेलमेट में लगी जिससे वह पिच पर ही गिर गए और अंपायरों ने उसी समय चाय का विश्राम लेने का फैसला किया. इस समय टीम का स्कोर चार विकेट पर 26 रन था. एल्गर को ब्रेक के दौरान बेहाशी जैसी स्थिति की जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया और वह इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए.

आईसीसी की बेहोशी जैसी स्थिति से जुड़े नए नियमों के आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने थ्यूनिस डि ब्रून को उनके विकल्प के तौर पर खिलाने का फैसला किया. क्लासेन और लिंडे ने तीसरे सत्र में पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन उमेश ने जल्द ही क्लासेन (05) को पगबाधा करके मेहमान टीम को पांचवां झटका दिया. लिंडे को नदीम ने स्क्वायर लेग से सटीक निशाना लगाकर रन आउट किया जबकि जडेजा ने डेन पीट (23) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दिया.

रविचंद्रन अश्विन ने कागिसो रबादा (12) को जडेजा के हाथों कैच कराके मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया. डि ब्रून और नोर्टजे ने हालांकि इसके बाद भारत को तीसरे ही दिन जीत दर्ज करने से रोका. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सुबह अपनी पहली पारी को दो विकेट पर नौ रन से आगे बढ़ाया.

हमजा (79 गेंद में 62 रन) और तेंबा बावुमा (32) ने चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की पारी को उस समय संभालने की कोशिश की जब टीम 16 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी. हमजा ने अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा.

उन्होंने अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर छक्के के साथ अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका की दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उमेश ने दिन के पहले ओवर में ही देर से स्विंग होती गेंद पर डु प्लेसिस (01) को बोल्ड कर दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 16 रन हो गया. हमजा ने भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के खिलाफ आसानी से बाउंड्री लगाईं.

बावुमा ने भी उनका अच्छा साथ निभाया. दोनों ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और इस बीच हमजा ने अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि जब लग रहा था कि ये दोनों लंच तक भारत को और सफलता हासिल नहीं करने देंगे तब जडेजा ने हमजा को बोल्ड कर दिया. पदार्पण कर रहे बायें हाथ के स्पिनर नदीम ने अगले ओवर में बावुमा को साहा के हाथों स्टंप कराके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया.

जडेजा ने इसके बाद पदार्पण कर रहे क्लासेन (06) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 119 रन किया. लंच के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका की पारी को समेटने में अधिक समय नहीं लगा. शमी ने दूसरे सत्र के पहले ही ओवर में डेन पीट (04) को पगबाधा किया, जबकि अगले ओवर में रबादा (00) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में उमेश के सटीक थ्रो का निशाना बनकर रन आउट हो गए.

लिंडे (37) और एनरिच नोर्टजे (04) ने टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. उमेश ने इसके बाद गेंदबाजी में वापसी करते हुए लिंडे को स्लिप में रोहित के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका दिया जबकि नदीम ने अगले ओवर में नोर्टजे को पगबाधा करके दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें