34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पहला वनडे आज, लगातार नौवां खिताब जीतने उतरेगा भारत

धवन की वापसी के बाद चौथे नंबर पर उतर सकते हैं लोकेश राहुल प्रोविडेंस (गयाना) : टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद भारत गुरुवार को यहां मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में उतरेगा. विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार […]

धवन की वापसी के बाद चौथे नंबर पर उतर सकते हैं लोकेश राहुल
प्रोविडेंस (गयाना) : टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद भारत गुरुवार को यहां मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में उतरेगा. विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के बाद यह भारत का इस प्रारूप में पहला मैच होगा.
विश्व कप के दौरान चोटिल हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच के साथ एकदिवसीय प्रारूप में वापसी करेंगे. भारत की ओर से 130 मैचों में 17 शतक जड़ने वाले धवन एक बार फिर रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए दिखेंगे और ऐसे में लोकेश राहुल को चौथे नंबर पर उतरना पड़ सकता है.
कप्तान विराट कोहली अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरेंगे. केदार जाधव के पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है और यह इस पर निर्भर करेगा कि रिषभ पंत को ‘फ्लोटर’ के रूप में किस क्रम पर उतारा जाता है. मध्यक्रम के एक अन्य स्थान के लिए दावेदारी मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर के बीच होगी.
पांडे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाये और समय आ गया है कि टीम प्रबंधन अय्यर को मौके देने पर विचार करे और देखे कि वह कैसा प्रदर्शन करते हैं. एक हफ्ते के अंदर दो देशों में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है.
ऐसे में मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे, जबकि नवदीप सैनी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट में पदार्पण करेंगे. विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली बार के बाद हालांकि विराट कोहली की टीम एकजुट होकर वापसी करने में सफल रही और हाल में संपन्न टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया.
ब्रिटेन में हुए विश्व कप में रिकॉर्ड पांच शतक जड़ने वाले रोहित 50 ओवर के प्रारूप में अपनी शानदार फार्म जारी रखने के इरादे से उतरेंगे. वेस्टइंडीज के सामने रोहित के सलामी जोड़ीदार धवन को रोकने की भी कड़ी चुनौती होगी, जो विश्व कप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के दौरान चोटिल होने के बाद इस प्रारूप में वापसी के लिए बेताब हैं.
2007 से वेस्टइंडीज से द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं हारा है भारत
वर्ष मैचों परिणाम स्थान जीता
2018 5 3-1 भारत भारत
2017 5 3-1 वेस्टइंडीज भारत
2014 3 2-1 भारत भारत
2013 3 2-1 भारत भारत
2011 5 4-1 भारत भारत
2011 5 3-2 वेस्टइंडीज भारत
2009 4 2-1 वेस्टइंडीज भारत
2007 4 3-1 भारत भारत
2006 में भारत वेस्टइंडीज दौरे पर अंतिम बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज 4-1 से गंवायी थी
1975 से 2007 तक वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का था दबदबा
127 वनडे मैच अब तक खेले हैं दोनों टीमों ने 62 मैच वेस्टइंडीज ने और 60 भारत ने जीते हैं
टीमें : भारत : कोहली (कप्तान), रोहित, धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस, मनीष, ऋषभ पंत, जडेजा, कुलदीप, चहल, जाधव, शमी, भुवनेश्वर, खलील अहमद और नवदीप सैनी.
वेस्टइंडीज: होल्डर (कप्तान), गेल, कैंपबेल, लुईस, होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरण, रोस्टन चेज, फैबियन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, कीमो पाल, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थामस व रोच.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें