36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BCCI ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिये इस खिलाड़ी को किया नामित तो, लेने से कर दिया इनकार

नयी दिल्ली : बीसीसीआई के तीन सदस्यीय पैनल ने पूर्व भारतीय महिला कप्तान और सीओए की मौजूदा सदस्य डायना एडुल्जी के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिये की हालांकि उन्होंने उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति की सदस्य होने के कारण इसे लेने से इनकार कर दिया. बीसीसीआई की […]

नयी दिल्ली : बीसीसीआई के तीन सदस्यीय पैनल ने पूर्व भारतीय महिला कप्तान और सीओए की मौजूदा सदस्य डायना एडुल्जी के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित सीके नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिये की हालांकि उन्होंने उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति की सदस्य होने के कारण इसे लेने से इनकार कर दिया.

बीसीसीआई की समिति ने डायना के साथ भारत के पूर्व कप्तान दिवंगत पंकज रॉय, भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कोच अंशुमान गायकवाड़ और महिला टीम की पूर्व कप्तान और कोच सुधा शाह को भी पुरस्कार देने की सिफारिश की थी.

बोर्ड की घोषणा के बाद ही डायना ने पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया. उन्होंने एक बयान में कहा , चूंकि में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति की सदस्य हूं तो इस समय यह पुरस्कार लेना ठीक नहीं होगा. उन्होंने कहा , मैंने अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों से बात की जिन्होंने मेरे फैसले का समर्थन किया.

मैंने पिछले साल ही अपना फैसला स्पष्ट कर दिया था जब मेरे नाम की सिफारिश की गई थी. वरिष्ठ पत्रकार एन राम, कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना और कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी के तीन सदस्यीय पैनल ने उनके नाम की सिफारिश की. डायना ने कहा , मैं बीसीसीआई पुरस्कार समिति के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझे इस सम्मान के लायक समझा.

डायना और राय को 2016-17 के लिये और गायकवाड़ तथा शाह को 2017-18 के लिये चुना गया था. डायना ने 17 साल के करियर में 20 टेस्ट और 34 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने क्रमश: 63 और 46 विकेट चटकाये हैं. वह उस समय खेलती थी जब महिलाओं के क्रिकेट का काम भारतीय महिला क्रिकेट संघ संभालती थी. संघ के पास अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिये इंतजाम करने के लिये धन भी नहीं होता था.

डायना इस समय उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) का हिस्सा हैं जो भारतीय क्रिकेट का काम देख रही है. जब सीओए प्रमुख विनोद राय से पूछा गया कि क्या यह हितों के टकराव का मामला नहीं है तो उन्होंने कहा, समिति के अध्यक्ष एन राम हैं. मुझे सिफारिशों का पता भी नहीं है. ये नाम हमारे पास नहीं आये.

पंकज रॉय के बेटे प्रणब खुद एक पूर्व टेस्ट खिलाड़ी हैं, वह इस खबर को सुनकर काफी खुश थे. उन्होंने कहा, अगर मेरे पिता जीवित होते तो वे इस खबर को सुनकर काफी भावुक हो जाते. हमें हमेशा लगता है कि मेरे पिता को यह काफी देर से मिला.

लेकिन देर आये दुरूस्त आये. मेरी मां इस खबर को सुनकर काफी खुश होंगी. रॉय ने 43 टेस्ट में पांच शतकों से 2442 रन बनाये. उन्होंने 1956 में चेन्नई (मद्रास) में न्यूजीलैंड के खिलाफ वीनू माकंड के साथ पहले विकेट के लिये 413 रन की विश्व रिकार्ड साझेदारी निभायी थी. यह रिकार्ड 52 वर्षों तक कायम रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें