23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#IndVsPak : पाकिस्तान चारो खाने चित, जानें जीत की पांच बड़ी वजह

बर्मिंघम : बल्लेबाजी में रंग जमाने के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए गत चैंपियन भारत ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के वर्षा से प्रभावित ग्रुप बी के एकतरफा मैच में रविवार को यहां पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 124 रनों से हराकर अपने अभियान की विजयी शुरुआत की. डकवर्थ लुईस पद्धति के […]

बर्मिंघम : बल्लेबाजी में रंग जमाने के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए गत चैंपियन भारत ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के वर्षा से प्रभावित ग्रुप बी के एकतरफा मैच में रविवार को यहां पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 124 रनों से हराकर अपने अभियान की विजयी शुरुआत की.

डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 41 ओवर में 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम उमेश यादव (30 रन पर तीन विकेट), रवींद्र जडेजा (43 रन पर दो विकेट) और हार्दिक पंड्या (43 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 33. 4 ओवरों में 164 रन ही बना सकी. वहाब रियाज चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे.

* नहीं चले पाक बल्लेबाज

पाकिस्तान का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया और उसकी ओर से अजहर अली ने सर्वाधिक 50 रन बनाये, जबकि मोहम्मद हफीज ने 33 रन का योगदान दिया. चैम्पियंस ट्राफी के चार मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की यह दूसरी जीत है, जबकि दो बार उसे हार का सामना करना पड़ा है.

INDvPAK : भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से रौंदा, चैंपियंस ट्रॉफी में किया शानदार आगाज

* पहली बार पाक के खिलाफ टॉप-4 का अर्धशतक : भारत की ओर से रोहित, धवन, कोहली व युवराज ने अर्धशतक बनाये. पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा पहली बार हुआ. इसके पहले इंडिया के टॉप-4 बल्लेबाजों ने 50 रन से ज्यादा के स्कोर दो बार बनाये हैं. दोनों इंगलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले (2007) और इंदौर (2006)में .

* रोहित की सबसे बड़ी पारी

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा 91 रन बनाये, जो उनकी सर्वोच्च पारी है. इसके पहले एशिया कप, 2012 में पाक के खिलाफ 68 रन बनाये थे.

पाकिस्तान को हराना गंगा में पाप धोने जैसा : सिद्धू

* धवन-रोहित बनी पहली जोड़ी

चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तीसरी शतकीय भागीदारी (136 रन) की. यह उपलब्धि हासिल करनेवाली पहली जोड़ी बनी.

* वहाब ने लुटाये 87 रन, यह सबसे खर्चीला स्पेल

पाकिस्तान के अनुभवी गेंदबाज वहाब रियाज के नाम रविवार को एजबेस्टन में शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. भारतीय बल्लेबाजों ने रियाज की जम कर धुनाई करते हुए खूब रन बटोरे, उन्होंने 8.4 ओवरों में 10.03 की औसत से 87 रन दिये. चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पांच से ज्यादा ओवर डालने वाले किसी भी गेंदबाज के लिए यह सबसे खर्चीला औसत है.

मलिंगा के बाद दूसरे क्रम पर: रियाज ने इस मैच में 87 रन दिये. यह वन-डे क्रिकेट में चौथा मौका है, जब उन्होंने किसी मैच में 80 से ज्यादा रन लुटाये. रनों की साझेदारी की पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा व धवन ने, जो 2006 के बाद सबसे बड़ी साझेदारी है. सेहवाग व द्रविड़ ने 138 रन जोड़े थे. रन बनाये हैं धवन और रोहित शर्मा ने चैंपियंस ट्रॉफी की 6 पारियों में, यह किसी भी जोड़ी का दूसरा सर्वोच्च है. गेल व चंद्रपाल ने 635 रन जोड़े हैं.

आतंकी हमले के बाद बढ़ायी गयी टीम इंडिया की सुरक्षा : VIDEO

* विराट व युवराज ने खूब बटोरे रन

इससे पहले भारत ने रोहित (91), कप्तान विराट कोहली (नाबाद 81), सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (68) और युवराज सिंह (53) के अर्धशतकों की बदौलत तीन विकेट पर 319 रन बनाये. रोहित ने 119 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जड़ने के अलावा धवन के साथ पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़ कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी.अंत में कोहली और युवराज ने तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 9.4 ओवर में 93 रनों की साझेदारी की.

कोहली ने 68 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के जड़े, जबकि युवराज ने 32 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का मारा. पंड्या ने सिर्फ छह रन में नाबाद 20 रन बनाये.भारतीय बल्लेबाजों ने अंतिम चार ओवर में ताबड़तोड़ शॉट खेलते हुए 72 रन बटोरे. लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों अजहर अली और अहमद शहजाद ने जब 4. 5 ओवर में 22 रन बनाये थे, तब बारिश आ गयी और मैच रोकना पड़ा. मैच दोबारा शुरू होने पर पाकिस्तान को 41 ओवर में 289 रन बनाने का लक्ष्य मिला.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें