15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्व कप 2023 फाइनल मुकाबले में ट्रेविस हेड से छूट गया था रोहित शर्मा का कैच, जानें वायरल दावों का पूरा सच

विश्व कप 2023 समाप्त हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को जीत लिया है. मैच के खत्म होने के बाद कई जगहों पर ये दावे किए जा रहें हैं कि रोहित शर्मा का कैच ट्रेविस हेड के हाथों से छूट गया था. रोहित शर्मा का ये कैच सभी के लिए चर्चा का विषय बन गया है. चलिए जानते जानते हैं वायरल दावों का पूरा सच.

विश्व कप 2023 समाप्त हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का विकल्प चुना. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रनों का लक्ष्य दिया दिया था. जिस लक्ष्य का पीछा ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आसानी कर लिया. भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान ट्रेविस हेड ने कप्तान रोहित शर्मा का कैच पकड़ा. कैच काफी मुश्किल था मगर ट्रेविस हेड ने पीछे की तरफ भागते हुए उस कैच को पकड़ा. मैच के खत्म होने के बाद कई जगहों पर ये दावे किए जा रहें हैं कि रोहित शर्मा का कैच ट्रेविस हेड के हाथों से छूट गया था. रोहित शर्मा का ये कैच सभी के लिए चर्चा का विषय बन गया है. दरअसल, सोशल मीडिया खासकर यू-ट्यूब पर कुछ अकाउंट्स से ऐसी खबरें डाली गई कि वर्ल्ड कप फाइनल में रोहित शर्मा आउट नहीं थे. इन खबरों में यह कहा गया कि ट्रेविस हेड से यह कैच छूट गया था लेकिन फील्ड से लेकर फोर्थ अंपायर तक इस पर किसी का ध्यान नहीं गया. इन खबरों में ट्रेविस हेड की एक तस्वीर भी दिखाई जा रही है, जिसमें उनके हाथ से गेंद नीचे गिरी हुई नजर आ रही है. यू-ट्यूब के ये वीडियो अब इंस्टा और फेसबुक से लेकर तमाम सोशल मीडिया नेटवर्क पर सर्कुलेट हो रहे हैं. लेकिन क्या वाकई यह सच है? सभी ये जानना चाहते हैं कि क्या सच में कैच ड्रॉप हुआ था. तो चलिए जानते जानते हैं वायरल दावों का पूरा सच.

रोहित शर्मा का कैच नहीं हुआ था ड्रॉप

विश्व कप के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा का कैच ट्रेविस हेड के हाथों से ड्रॉप नहीं हुआ था, कैच छूटने के सारे दावे गलत हैं. आईसीसी के द्वारा साझा की गई वीडियो में साफ नजर या रहा है की  ट्रेविस हेड ने सफलतापूर्वक रोहित शर्मा के कैच को पकड़ा है. मैच के दौरान भी कई बार कैच वाली क्लिप को दिखाया गया था. जिसमें साफ नजर आ रहा है की ये कैच है. ये बात साफ है कि फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम पर हर प्रकार से हावी थी.  निश्चित तौर पर गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण, बल्लेबाजी से लेकर रणनीति तक, हर विभाग में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया है.

https://www.instagram.com/p/Cz0ogs_vWMv/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=embed_video_watch_again
लाइक और सब्सक्राइब के लिए फैलाया जा रहा है फेक न्यूज

इस तरह की खबर यूट्यूब चैनलों के एडमिन के द्वारा  लाइक और सब्सक्राइब के लिए फैलाई जा रही है. कई सारे यूट्यूबर न्यूज चैनलों के नाम से फर्जी अकाउंट भी चला रहे हैं. विश्व कप में भारत ने अजेय रहते हुए फाइनल में जगह पक्की की थी और पूरे देशवासियों का ये मानना है कि विश्व कप 2023 ट्रॉफी भारतीय टीम जीतेगी. मगर फाइनल मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय इस हार को पचा नहीं पा रहे हैं. जिसका फायदा ये यूट्यूबर इस तरह की फेक वीडियो डालकर उठा रहे हैं. भारत में क्रिकेट को लोग खेल भावना से नहीं देखते हैं. ये सभी भारतीयों के इमोशन से जुड़ा रहता है. जिसके कारण वह इस तरह के फेक खबर पर भरोसा कर लेते हैं. इस तरह के फेंक खबर पर भरोसा ना करें और इसे फैलने से रोके.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें