15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटवर्ल्ड क्रिकेट में भारत के तेज गेंदबाजों का जलवा!

वर्ल्ड क्रिकेट में भारत के तेज गेंदबाजों का जलवा!

वर्ल्ड क्रिकेट में भारत के तेज गेंदबाजों का जलवा बरकरार है. भारत विश्व कप 2023 में जिस तरह अभी तक अजेय रही है उसका बड़ा श्रेय भारत की तेज गेंदबाजी को जाता है. पेश है एक रिपोर्ट...

World Cup Cricket: एक इंटरव्यू में भारत के महान ऑलराउंडर कपिलदेव को सुना था, इसमें उन्होंने अपने तेज (स्विंग) गेंदबाज बनने की कहानी शेयर किया था, उन्होंने बताया कि जब वो अंडर 19 कैम्प में थे तो उन्होंने खानसामे से कहा कि वो तेज गेंदबाज हैं उन्हें ज्यादा रोटी (खुराक ) चाहिए, खानसामे ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि आज तक तो भारत में कोई तेज गेंदबाज पैदा नहीं हुआ, तुम कहां से आ गए.

सुनील गावस्कर ने भी पारी के शुरू में गेदबाजी की

ये भारतीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजी की दयनीय हालात की कहानी बयां करती थी. एक जमाना था टीम इंडिया विख्यात स्पिन चौकड़ी बिशन सिंह बेदी, प्रसन्ना, चंद्रशेखर और वेंकटराघवन के साथ खेलती थी और शुरुआती गेंदबाजों का काम सिर्फ गेंद को पुराना करना था ताकि गेंद स्पिन कर सके. हालात इतने बुरे थे कि सुनील गावस्कर ने भी पारी के शुरू में गेदबाजी की.

Also Read: Virat Kohli: पिच पर उतरेंगे ‘किंग विराट’ तो 70 हजार ‘कोहली’ बजाएंगे ताली! यादगार होगा जन्मदिन
भारतीय गेंदबाजों का उड़ाया जाता था मजाक

मजाक उड़ाया जाता था कि भारतीय जेनेटिकली कमजोर होते हैं या शाकाहारी होते हैं इसलिए तेज गेंदबाज बन ही नहीं सकते हैं. भारत को बल्लेबाजों का देश कहा जाता था और पाकिस्तान को गेंदबाजों का. लेकिन 90 के दशक में एमआरएफ पेस फाउंडेशन बना, उसमें डेनिस लिल्ली और उनके साथ टीए शेखर ने पूरे देश के तेज गेंदबाजों को खोजना और तराशना शुरू किया.

स्विंग और तेज गेंदबाज आकर बढ़िया प्रदर्शन करने लगें

भारत में मनोज प्रभाकर, जहीर खान, वेंकटेश प्रसाद, आशीष नेहरा, इशांत शर्मा, उमेश यादव जैसे स्विंग और तेज गेंदबाज आकर बढ़िया प्रदर्शन करने लगें. और आज भारत की पेस अटैक तिकड़ी जसप्रीत बुमराह – मोहम्मद शमी – मोहम्मद सिराज से पूरी दुनिया के बल्लेबाज ख़ौफ़जदा हैं, जो क्रिकेट वर्ल्डकप में साफ नजर आ रहा है. दुनिया भर के पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट एक्सपर्ट्स इन तीनों के प्रदर्शन से विस्मित हैं और तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

Also Read: World Cup Final 2023: कोच राहुल द्रविड ने फाइनल को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान! कहा, ‘आगे की नहीं…’
भारत की तिकड़ी का ख़ौफ!

इस तिकड़ी का इतना ख़ौफ है कि कुछ पाकिस्तान के चैनल्स में उनके कुछ एक्सपर्ट्स और पूर्व खिलाड़ी ये कह रहे हैं कि लगता है कोई बड़ी साजिश है कि भारत जब खेलता है तो गेंद स्विंग और सीम नहीं करता है लेकिन जब भारत के तेज गेंदबाज बोलिंग करते हैं तो गेंद अजीबोगरीब तरीके से स्विंग -सीम करने लगता है, गेंद को भी चेक करना चाहिए कहीं गेंद में कोई गड़बड़ी तो नहीं, कोई कोटिंग तो नहीं कर दिया जा रहा है. इस तरह का बयान जलन और निराशा का परिचायक है जबकि मैच शुरू होने के पहले ही दोनों टीम के कप्तान 12 गेंद के डब्बे में दो-दो गेंदों का सेट चुनते हैं.

भारत के तेज गेंदबाज वर्ल्ड क्रिकेट में राज करेंगे!

आज इस तेज गेंदबाज की तिकड़ी के अतिरिक्त भी भारत में कम से कम दर्जन से ज्यादा बेंच स्ट्रेंथ में खिलाड़ी हैं तो 140 से 150 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं जिससे लगता है आने वाले वर्षों में भी भारत के तेज गेंदबाज वर्ल्ड क्रिकेट में राज करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें