20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeखेलChina Masters 2023: सात्विक और चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में, एचएस प्रणय बाहर

China Masters 2023: सात्विक और चिराग की जोड़ी सेमीफाइनल में, एचएस प्रणय बाहर

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय बैडमिंटन जोड़ी चीन मास्टर्स 2023 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. वहीं, एचएस प्रणय बाहर हो गए हैं. सात्विक-चिराग की जोड़ी ने इंडोनेशिया के लियो रोली कारनांडो और डेनियल मार्टिन की जोड़ी को सीधे गेम में हराया.

एशियाई खेलों के चैंपियन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष जोड़ी ने चीन मास्टर्स सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट में इंडोनेशिया के लियो रोली कारनांडो और डेनियल मार्टिन की जोड़ी पर सीधे गेम में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया. शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय युगल जोड़ी ने विश्व रैंकिंग में 13वें स्थान पर काबिज इंडोनेशियाई जोड़ी को 46 मिनट में 21-16 21-14 से हराया. लेकिन दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय अपनी गलतियों से जूझते रहे और उन्हें एकतरफा मुकाबले में जापान के विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कोडाई नारोका से 9-21, 14-21 से हार मिली.

सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला चीन से

इस साल इंडोनेशिया सुपर 1000, कोरिया सुपर 500 और स्विस सुपर 300 जीतने वाले सात्विक और चिराग अंतिम चार में चीन के हे जी टिंग और रेन जियांग यू की जोड़ी से भिड़ेंगे. विश्व रैंकिंग की पूर्व शीर्ष भारतीय जोड़ी ने अपने खेल में शानदार समन्वय दिखाया. दोनों लगातार अपनी जगह को बदलते रहे और बीच-बीच में करारे प्रहार करते हुए उन्होंने इंडोनेशिया की जोड़ी को दबाव में डाल दिया.

Also Read: Asian Games 2023: सात्विक और चिराग की जोड़ी ने बैडमिंटन में जीता ऐतिहासिक गोल्ड मेडल

दो लगातार गेम जीते

मैच की शुरुआत में दोनों जोड़ियों के बार करीबी मुकाबला था. पहले ब्रेक के बाद स्कोर 14-14 की बराबरी पर पहुंचा लेकिन इसके बाद भारतीय जोड़ी ने अपनी गति को बढ़ाया. चिराग ने इस दौरान शटल और कोर्ट की सीमारेखा पर शानदार समझ दिखाते हुए स्कोर को 19-16 से अपने पक्ष में कर दिया. उन्होंने दो और करारे प्रहार के साथ पहला गेम भारत के नाम किया.

दूसरे गेम में शुरू से दबदबा

पहले गेम के आखिर में मिली लय को भारतीय जोड़ी दूसरे गेम में जारी रखने में सफल रही. उन्होंने 5-2 की बढ़त हासिल करने के बाद नेट पर शानदार नियंत्रण दिखाते हुए ब्रेक के समय 11-6 की बढ़त बना ली. ब्रेक के अल्प विश्राम के बाद भी भारतीय जोड़ी ने इंडोनेशिया के खिलाड़ियों को कोई मौका नहीं दिया और 17-10 के स्कोर के साथ अपना दबदबा कायम रखा. इसके बाद दोनों जोड़ियों के बीच 48 शॉट की लंबी रैली चली जिसे मार्टिन के कमाल के स्मैश से इंडोनेशिया ने जीता.

Also Read: Korea Open: चिराग और सात्विक ने रचा इतिहास, फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 जोड़ी को हराकर जीता खिताब

अपनी गलती दुहराते गए एचएस प्रणय

मार्टिन ने एक और करारा प्रहार किया लेकिन इस बार शटल नेट से टकरा गयी जिससे भारतीय जोड़ी को सात मैच अंक मिले और उन्होंने वीडियो रेफरल की मदद से पहले प्रयास में ही इसे भुनाने में कोई गलती नहीं की. प्रणय की शुरुआत अच्छी नहीं रही. वह अपने पहले गेम में जूझते नजर आए और इस दौरान उन्होंने काफी सहज गलतियां भी कीं. दूसरे गेम में यह 31 वर्षीय खिलाड़ी लय में आता दिखा. लेकिन जापानी खिलाड़ी ने अंत में छह अंक की बढ़त बना ली और प्रणय के बाहर चले गए शॉट के बाद मैच जीत लिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें