1. home Hindi News
  2. religion
  3. vaishakh month 2022 importance of tulsi worship in this month to get success in every work and for good health sry

Vaishakh Month 2022: वैशाख के महीने में करें तुलसी पूजन, मिलती है सुख-समृद्धि

वैशाख माह में तुलसी पूजन के साथ-साथ भगवान विष्णु जी की पूजन का भी विशेष महत्व बताया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vaishakh Month 2022
Vaishakh Month 2022
Prabhat Khabar Graphics

Vaishakh Month 2022: वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है. 17 अप्रैल से नए माह की शुरुआत हो गई है और ये 16 मई वैशाख पूर्णिमा तक चलेगा. इस माह में तुलसी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस माह में तुलसी पूजन के साथ-साथ भगवान विष्णु जी की पूजन का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस माह में श्री हरि की पूजा तुलसी पत्र से करनी चाहिए. आइए जानें वैशाख माह में तुलसी पूजा का महत्व

वैशाख के महीने में जरूर करें यह कार्य

वैशाख के महीने में तुलसी पूजन के साथ साथ भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. वैशाख के महीने में तुलसी पूजन का भी महत्व है. शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है. इसलिए इस पूरे माह तुलसी को सुबह के समय जल अर्पित करें और शाम के समय घी का दीपक अवश्य जलाएं.

इस महीने में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ बताया जाता है. घर, मंदिर या फिर आंगन में तुलसी का पौधा लगाने और उसकी देखरेख करने पर जीवन में सफलता ही सफलता प्राप्त हो जाती है और व्यक्ति खूब आगे बढ़ने लग जाता है.

वैशाख माह के पूरे माह भगवान विष्णु की पूजा करना काफी फलदायी साबित हो सकता है. इस पूरे माह विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करें. इसके साथ ही भोग में तुलसी दल जरूर चढ़ाएं.

इस माह में पीपल की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि पीपल के पेड़ में सभी देवताओं और पितरों का वास होता है. इसलिए इनकी कृपा पाने के लिए पीपल की पूजा भी जरूरी है. सुबह पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं और शाम के समय सरसों के तेल का दीपक जलाने से हर मनोकामना पूर्ण होती है.

इस माह में सूर्य देव की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. वैशाख माह में सूर्य देव को तांबे के लोटे में जलकर ॐ सूर्याय नम: के मंत्र उच्चारण के साथ जल अर्पित करने से लाभ होता है.

वैशाख माह में स्नान के साथ-साथ दान जरूर करना चाहिए. इस माह दान करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहती हैं, जिससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें