21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मौनी अमावस्या पर करें ये अचूक उपाय, पितृ दोष से मिलेगी मुक्ति

Mauni Amavasya ke Upay: मौनी अमावस्या के दिन दान-पुण्य करने का विधान है, इस दिन जरूरतमंदों को खाना खिलाने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते है इस दिन क्या करना चाहिए.

Mauni Amavasya ke Upay: सनातन धर्म में माघ अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. पंचांग के अनुसार, माघ मास में मनाई जाने वाली अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. मौनी अमावस्या 09 फरवरी को मनाई जाएगी, इस दिन लोग कई प्रकार के अनुष्ठान और विधियां करते हैं, इस दिन पवित्र नदियों में डुबकी लगाने से शरीर और आत्मा शुद्ध होती है. मौनी अमावस्या के दिन अगर कुछ उपाय करेंगे, तो इससे पितरों को मुक्ति मिल जाती है-

अमावस्या पर दान-पुण्य करें

मौनी अमावस्या के दिन दान-पुण्य करने का विधान है, इस दिन जरूरतमंदों को खाना खिलाने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन गरीबों को तेल, कंबल, दूध, चीनी, शक्कर, अनाज और पैसों का दान देना अच्छा होता है.

पशु-पक्षियों को कराएं भोजन

मौनी अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान करना चाहिए और मौन रहकर आचरण करें, इसके बाद पशु-पक्षियों को भोजन अवश्य कराना चाहिए. ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं, इसके साथ ही जीवन में आ रही मुश्किलों से निजात मिलता है.

मौनी अमावस्या के दिन सूर्य देव को चढ़ाएं जल

मौनी अमावस्या के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देना बेहद शुभ माना जाता है, इस दिन सूर्य को अर्घ्य देने पर पितृ दोष से निजात मिलता है, लेकिन जल देते समय इस बात का ध्यान रखें कि तांबे का लोटा हो और जल में फूल, रोली, अक्षत, गुड़ शामिल हो. यह उपाय बेहद कारगर है.

Also Read: कुंभ राशि में सूर्य और शनि की हो रही युति, पिता-पुत्र इन 6 राशियों को करेंगे मालामाल
इस मंत्र का करें जाप

मौनी अमावस्या के दिन इस मंत्र ‘ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि। शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात्’ का जाप 108 बार करें. ऐसा करने से पितृ प्रसन्न रहते हैं, इसके साथ ही घर से पितृ दोष समाप्त होता है, इस बात का ध्यान रहे मंत्र का जाप भाव के साथ करें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें