1. home Hindi News
  2. religion
  3. read weekly rashifal saptahik rashifal from 14 to 20 march 2021 how this week for all zodiac signs including mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrischik dhanu makar kumbh meen what weekly horoscope say about health career business job love life smt

Weekly Rashifal (14-20 March 2021): मेष से मीन तक के जीवन में इस सप्ताह क्या बदलेगा, किस जातक की सैलरी में होगी वृद्धि के योग, स्वास्थ्य, करियर के लिहाज से क्या होगा खास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 14-20 March 2021
Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 14-20 March 2021
Prabhat Khabar Graphics

Weekly Rashifal, Weekly Horoscope, Saptahik Rashifal, 14-20 March 2021: मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा ये सप्ताह (14 मार्च से 20 मार्च तक). हेल्थ (Weekly Health Rashifal), करियर (Weekly Career Rashifal), जॉब (Weekly Job Rashifal), बिजनेस (Weekly Business Rashifal) और लव लाइफ (Weekly Love Rashifal) व रिलेशनशीप के लिहाज से आपके जीवन में इस सप्ताह क्या होगा उतार चढ़ाव, किनके भाग्य में सैलरी वृद्धि के योग, बदलता मौसम में किनके स्वास्थ्य पर डाले असर...

मेष राशि (Mesh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके विवेक और समझदारी को देखते हुए लोग आपसे अपने मामले को सुलझाने में आपका निर्णय मानेंगे. आपका सम्मान बढ़ेगा. कोई यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके लिए फलदायक रहेगी. इस सप्ताह कोई भी नई योजना बनाने से पहले अपना बजट नियंत्रित रखें.

करियर/बिजनेस : इस सप्ताह आपकी इच्छाशक्ति और आपका हौसला आपको कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगी. व्यापार में जिस वित्तीय मदद का आपको काफी समय से इंतजार था, इस सप्ताह वह इंतजार खत्म होता दिख रहा है. खान-पान के व्यवसाय से जुड़े हैं, तो इस सप्ताह कोई नई खरीदारी नहीं करें.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह आपको खुशखबरी मिलने वाली है. परिवार एवं दोस्तों के साथ बेहतरीन समय गुजारने का मौका मिलेगा. इस समय आपके अपनों को आपकी जरूरत है, उन्हें समय दें और उनके दिल की बात को समझने की कोशिश करें.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, बाहरी खान-पान से जितना संभव हो, बचने का प्रयास करें. पेट से सम्बंधित समस्याएं हो सकती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए तथा उचित भोजन करना चाहिए. इस सप्ताह इसकी शुरुआत कर दें, तो बेहतर है.

लकी डेट:14,17,19

कलर: पीला,लाल,सफेद

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: इस सप्ताह अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें. किसके सामने अपनी भावनाएं जाहिर करनी है और किसके सामने नहीं, इसका फैसला आपको खुद करना है. इस मामले में आपकी चूक आपका बड़ा नुकसान करा सकती है. सतर्क रहें.

उपाय: सोमवार को शिव के साथ शिव परिवार की चंदन, फूल, गुड़, जनेऊ, चंदन, रोली, कपूर से यथोपचार पूजा और अभिषेक पूजन करें. भगवान शिव को सफेद फूल, बिल्वपत्र, धतूरा या आंकडे के फूल भी चढ़ाएं. शिव स्त्रोतों और स्तुति का पाठ करें.

वृष राशि (Vrishabh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके बिना अथक प्रयास के काम स्वत: ही सही राह पर आ जाएगा. यह आपको सुकून भरा एहसास देगा. बस खुद पर भरोसा रखें और अपने किसी भी काम में लापरवाही न करें, क्योंकि लोग आपकी गलतियों का इंतजार कर रहे हैं.

करियर/बिजनेस : कार्यक्षेत्र में मिली सफलता के कारण उत्साहित रहेंगे. कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन को देखते हुए जिम्मेदारियां बढ़ने की संभावना है. अपने प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी न रहने दें.

रिलेशनशिप: सामाजिक स्तर पर कोई आपका अनुसरण करने की कोशिश कर सकता है. परिवार में संपत्ति के मामले को लेकर विवाद संभव है. किसी की गलत सलाह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. अत: इस सप्ताह स्वयं के विवेक से ही फैसला लें.

हेल्थ: डायबिटीज से परेशान जातकों को इस सप्ताह अपने खान—पान पर ध्यान और पर्याप्त आराम करने की सलाह है. एक समय में आपसे जितना कार्य हो उतना ही करें, बेवजह शरीर को थकायें नहीं. इस समय आपके लिए थोड़ा आराम भी जरूरी है.

लकी डेट:15,16,20

कलर: भूरा,हरा,काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: सतर्कता इस सप्ताह आपका मंत्र है. घर में, कार्यक्षेत्र में और दोस्तों के साथ भी. सब कुछ आपके पक्ष में दिखे तो अति उत्साहित होकर किसी प्रकार की लापरवाही न करें. दिल से ज्यादा इस सप्ताह दिमाग से काम लें.

उपाय: सोमवार के दिन 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर भोलेनाथ को अर्पित करें. नंदी (बैल) को हरी घास खिलाएं. गरीबों को भोजन कराएं और सोमवार के दिन ही शिवलिंग का 101 बार जलाभिषेक करें.

मिथुन राशि (Mithun Weekly Rashifal): इस सप्ताह दो बातें आपको याद रखने की जरूरत है. पहली यह कि जरूरी नहीं कि आप जैसा सोचें वही हो और दूसरी बात यह कि आपकी सोच से हर कोई प्रभावित हो और आपकी सोच को समझे, यह भी जरूरी नहीं. आपकी मानसिक अव्यवस्था के लिए यही सोच जिम्मेदार है. इस सप्ताह इसे दूर करने की कोशिश करें.

करियर/बिजनेस: कार्यक्षेत्र के मामले में इस सप्ताह परिणाम अनुकूल रहने की संभावना है. उच्च अधिकारी आपकी उचित सलाह का सम्मान करेंगे. व्यवसाय में बिना किसी समस्या के लेन-देन में सक्षम रहेंगे. सब कुछ आपके पक्ष में तो नहीं होगा, लेकिन आपको ऐसा प्रतीत जरूर होगा, इसलिए इस सप्ताह अतिरिक्त सतर्कता बरतें.

रिलेशनशिप: वाणी और क्रोध पर सयंम रखें. आपके बने बनाए और बेहतर रिश्तों पर भी इस कारण ग्रहण लग सकता है. अपनों की पहचान आपको है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि आपको कई बार सामने वाले को इसका एहसास दिलाना होता है कि आपकी लाइफ में वो कितना महत्व रखते हैं. इस सप्ताह ऐसा जरूर करें और इसके जादुई असर को भी महसूस करें.

हेल्थ: शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से समय ठीक है. रोग व कष्ट से आपको छुटकारा मिलेगा. आप स्वयं को उर्जा व उत्साह से भरपूर महसूस करेंगे. पिछले सप्ताह की तरह इस सप्ताह भी खान—पान पर ध्यान दें. बाहर के खा ने से परहेज करें.

लकी डेट:15,16,20

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: कल्पनाओं की दुनिया से बाहर आएं और चीजों को यथार्थ की कसौटी पर कस कर देखें. इस सप्ताह आपको ज्यादा व्यवहारिक होने की जरूरत है. कार्यक्षेत्र में भी और रिश्तों में भी. निकट भविष्य में इसके बेहतर परिणाम हासिल होंगे.

उपाय: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते समय इन मंत्रों का जाप जरूर करें- ॐ हनुमते नमः, ॐ वायु पुत्राय नमः, ॐ रुद्राय नमः, ॐ अजराय नमः, ॐ अमृत्यवे नमः, ॐ वीरवीराय नमः, ॐ वीराय नमः, ॐ निधिपतये नमः, ॐ वरदाय नमः, ॐ निरामयाय नमः, ॐ आरोग्यकर्त्रे नमः

कर्क राशि (Kark Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपने जो योजनाएं बना रखी हैं, उसे सिर्फ अपने मन में ही न रखें. नई शुरुआत का सही समय है. शुरुआत के लिए अगर किसी व्यक्ति से सलाह लेने की जरूरत पडती है तो सलाह भी अवश्य लें. मन में किसी तरह का संकोच न रखें. बस यही सोचें कि आपको सफल होना है और आप इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं.

करियर-बिजनेस: कार्यक्षेत्र में बेहतरीन समय. आपको अपने प्रोफेशनल स्किल को बढ़ाने का मौका मिलेगा और आप इसका सदुपयोग भी करेंगे. कार्यस्थल पर कोई सहकर्मी आपका बोझ हल्का कर सकता है. व्यापार में किसी सौदे को अपने पक्ष में करने के लिए अपनी पूरी क्षमता लगाएंगे और आपको इसका फायदा भी मिलेगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह खर्चों में बढ़ोतरी आपके बजट को बिगाड़ सकती है. पारिवारिक जीवन मधुर रहेगा. बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेंगे. करीबी रिश्तेदार से मिलना होगा. घर के बड़ों से बिना वजह विवाद हो सकता है.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको मौसमी बीमारियों से सावधान रहने की आवश्यकता है. मौसम के बदलाव के कारण इस राशि के जातकों को छोटी-मोटी बीमारियां हो सकती हैं. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

लकी डेट: 14,17,19

कलर: पीला,लाल,मैरून

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: आपको यह मान लेना चाहिए कि सब कुछ अपने आप नहीं होता, कम से कम आपके मामले में तो नहीं हीं. चीजों को भाग्य के सहारे न छोड़ें और अपना प्रयास लगातार जारी रखें, तब तक, जब तक कि लक्ष्य हासिल न हो जाए.

उपाय: हमेशा गरीब को रोटी खिलाएं और उन्हें कुछ दान जरूर करें. शुक्रवार के दिन कन्याओं को चांदी या साधारण कटोरी में खीर खिलाएं. इस दिन माता लक्ष्मी का पूजन करने के बाद शंख में चावल और गुलाब की पंखुडियां डाल कर उसे मंदिर की दक्षिण दिशा में रखें.

सिंह राशि (Singh Weekly Rashifal): इस सप्ताह अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रता कायम रखने में सक्षम रहेंगे. आपकी मेहनत और जुनून को देखते हुए आपके आस—पास के लोग भी आपकी सहायता करेंगे. लंबी यात्रा का योग है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

करियर/बिजनेसः कार्यस्थल पर किसी नई योजना को लागू किए जाने का पूरा क्रेडिट आपको दिया जाएगा. व्यापार में आपने जिस रास्ते को चुना है, वो आपको ऊंचे मुकाम तक ले जाने की संभावना रखता है और इसके लिए सही योजना और सही रणनीति के साथ बढ़ने के लिए यही सही समय है.

रिलेशनशिपः किसी करीबी इंसान के साथ करीबी रिश्तों की शुरुआत की संभावना है. आपके आस—पास कुछ ऐसी गतिविधियों हो सकती है, जिससे आपके मन में भम्र की स्थिति उत्पन्न हो. लेकिन ये हमेशा याद रखें कि मजबूत रिश्ते हमेशा भरोसे की नींव पर ही खड़े होते हैं.

हेल्थ: इस सप्ताह आप स्वास्थ्य के मामले में धनी रहने वाले हैं. अपने शरीर की उचित देखभाल के चलते आप सभी प्रकार के रोगों से मुक्त रहेंगे. ग्रह आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य के लिए भी शुभ संकेत दे रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क जरूर रहें.

सावधानी: केवल सपने देखने से ही वो पूरे नहीं हो जाते. सपनों को पूरा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से उन रास्तों पर चलना होता है, जो आपको लक्ष्य तक पहुंचाएगा. सप्ताह अपना पूरा फोकस उन्हीं योजनाओं और रणनीतियों के लिए सुरक्षित रखें. कुछ लोग भ्रमित कर सकते हैं, उनसे बच कर रहना ही समझदारी है.

उपाय: २१ दिनों तक रात को पूजा घर में दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. अगर आप रात को 9 बजे पाठ करते हैं तो इस समय को भूलकर भी न बदलें. पूजा करते समय आप जिस आसान को लेते हैं उसे भी ना बदलें.

कन्या राशि (Kanya Weekly Rashifal): इस सप्ताह महत्वाकांक्षी होना गलत नहीं है, इसमें कोई बुराई नहीं है. बस जरूरत है सही दिशा में उसके लिये प्रयास किया जाये और खुद की क्षमता का सही आंकलन किया जाए. इस सप्ताह सहकर्मियों ही नहीं घर के सदस्यों का भी विश्वास जीतना होगा. यकीन मानिए आपके लिए रास्ता काफी आसान हो जाएगा.

करियर-बिजनेस: कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आप अनुकरणीय उपलब्धि हासिल करने वाले हैं. किसी महत्वपूर्ण मामले में समय पर निर्णय ले लेने से राहत महसूस करेंगे, इसलिए सिर्फ इस सप्ताह के लिए जल्दबाजी करने में कोई हर्ज नहीं है. बेहिचक साझा व्यापार शुरू कर सकते हैं और आप इसमें सफल भी होंगे.

रिलेशनशिप: रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने अंदर की ईष्या को खत्म करें. हममें कुछ न कुछ खामियां हैं और कुछ न कुछ अच्छाई भी. इस सप्ताह दूसरों की अच्छाई और खुद की कमियों का आंकलन करें, इसका तुरंत फायदा भी आपको मिलेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको अपनी जीवनशैली बदलने की जरूरत है. खानपान पर ध्यान दें ताकि और भी स्वास्थ्य रह सकें. मौसमी बदलाव के कारण छुटपुट रोगों से परेशान हो सकते हैं. गरम चीजों का अधिक सेवन करना शरीर में रोग उत्पन्न कर सकता है.

लकी डेट: 15,16,20

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: खुद को और खुद के संसाधनों को समृद्ध करने का समय है, पूरा फोकस इन्हीं पर रखें. जब तक आप अपडेट नहीं होंगे और जब तक संसाधन से समृद्ध नहीं होंगे, आप वो हासिल नहीं कर सकते, जिसे पाना आपका सपना है. इस सप्ताह अपने सपनों की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाएं.

उपाय: गुरुवार के दिन गुरु वृहस्पति की मूर्ति या तस्वीर को पीले रंग के कपड़े पर विराजित करें, साथ ही विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में केसरिया चंदन, पीले फूल और प्रसाद में गुड़ और चने की दाल चढ़ाएं या इस रंग का कोई पकवान चढ़ाएं.

तुला राशि (Tula Weekly Rashifal): इस सप्ताह बहुत कुछ एक साथ आपके दिमाग में चलेगा और इसकी वजह होगी विपरीत परिस्थतियां. लेकिन लाइफ में जब भी ऐसी परिस्थितियां आएं तो मन को एकदम स्थिर और शांत कर लेना चाहिए और ऐसे वक्त को गुजरने देना चाहिए. इस सप्ताह आपको कुछ ऐसा ही करने की जरूरत है.

करियर/बिजनेस: कार्यस्थल में साथियों द्वारा आपके लिये बेवजह की काठनाई उत्पन्न की जायेगी. हालांकि आप इन कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने में सफल रहेंगे. सफलता हासिल करने के लिए आप अपने मकसद पर नजर बनाए रखें. वस्त्र व प्लास्टिक का व्यापार करने वालों के लिये यह सप्ताह फायदेमंद साबित होगा.

रिलेशनशिप: करीबी रिश्तों के साथ आपकी निकटता बढ़ेगी. आपने उनकी बेहतरी के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, इस सप्ताह एक-एक कर उन्हें पूरा करने का मौका है. पारिवारिक सदस्य में से किसी को अगर आपकी कोई बात पसंद न आए तो आपको विवाद बढ़ाना नहीं चाहिए. संतुलित रहें और घर का माहौल शांतिपूर्ण बनाए रखें.

हेल्थ: शरीर में कोई रोग या परेशानियां तो नहीं रहेगी, लेकिन आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान जरूर रहें. इसके लिये आप अपने खान पान, व्यायाम, योग, प्राणायाम, ध्यान जैसी चीजों पर खास ध्यान दें. अगर आपको कोई बुरी लत या आदत है तो जल्द ही उसे छोड़ दें, तो बेहतर रहेगा.

लकी डेट: 15,16,20

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: वाणी पर नियंत्रण, यही मंत्र है इस सप्ताह आपके लिए. बने-बनाए काम और मजबूत रिश्ते भी आपकी अनियंत्रित वाणी और शब्दों के गलत चयन के कारण खतरे में पड़ सकते हैं. बहुत सोच समझ कर बोलें, खासतौर से तब जब आप किसी वरिष्ठ सहकर्मी से बात कर रहे हों.

उपाय: सुबह स्नान-ध्यान से निवृत होकर अच्छी तरह से धुले तांबे के पात्र में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें. पूजा की जगह पर पूर्व दिशा में मुख करें. आसन पर बैठें और भगवान गणेश की फूल, धूप, दीप, कपूर, चंदन से पूजा करें. दूब और अंत में गणेश जी को मोदक अर्पित करें. 108 बार ॐ गं गणपतये नमः का जाप करें.

वृश्चिक राशि (Vrischik Weekly Rashifal): इस सप्ताह आपके लिये मिला-जुला रहेगा. पुराने मित्रों से मिलना होगा. अपनी रूचि से संबंधित कार्यों में किसी बाहरी व्यक्ति की दखलअंदाजी न होने दें. अपने विवेक से निर्णय लें. एक बेहतर वक्त है भविष्य के बारे में गंभीरता से सोचने का. इसका फायदा उठाएं.

करियर/बिजनेस: कार्यक्षेत्र को लेकर थोड़ा भ्रम की स्थिति में रहेंगे. भविष्य को देखते हुए दूसरे विकल्प पर विचार कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि दूसरे विकल्प के लिए समय भी उत्तम है. हो सकता है आपको कुछ ऑफर भी मिलें. व्यापार में किसी बाहरी व्यक्ति पर विश्वास न करें, धोखा मिल सकता है.

रिलेशनशिप: पारिवारिक जीवन मधुर रहेगा. माता—पिता के साथ बाहर यात्रा पर जा सकते हैं. बच्चों के भविष्य के लिये अगर निवेश करने की सोच रहें हैं, तो निवेश कर सकते हैं. समय उत्तम है. इस सप्ताह आप रिश्तों को महत्व देंगे और समझदारी से साथ भी निभाएंगे.

हेल्थ: कान में दर्द संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है. ऐसे जातक को तुरंत चेकअप कराना जरूरी है. मुंह में छाले, गैस, अपच, एसिडिटी आदि छोटी-मोटी पेट की बीमारियां तकलीफ दे सकती हैं. शारिरिक रूप से कमजोरी महसूस हो सकती है अत: पौष्टिक अन्न अधिक ग्रहण करें.

लकी डेट: 14,17,19

कलर: पीला,लाल,गुलाबी

लकी दिन: सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: कई बार शरीर से ताकतवर होते हुए भी आप मन से बेहद कमजोर महसूस करते हैं. इस सप्ताह भी कुछ ऐसा ही होगा, लेकिन यकीन मानिए आपके लिए रास्ता बन कर तैयार है, बस आपको उन रास्तों पर चलने का हौसला चाहिए, इस सप्ताह वही हौसला खुद में विकसित करें.

उपाय: मंगलवार के दिन हनुमान जी को साबुत पान के पत्ते में रख कर गुड़ और चने का भोग लगाएं. मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें. सुंदरकांड का पाठ करने से पहले किसी निश्चित समय पर देसी घी का दीपक जलाकर सात पीपल के पत्ते हनुमानजी के चरणों में चढ़ाएं.

धनु राशि (Dhanu Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप काफी असमंजस में रहेंगे. आपके समक्ष इस सप्ताह दो तरह की स्थितियां संभव है. आप हां और ना दोनों ही स्थिति में रहेंगे और फैसले लेने में खुद को असक्षम महसूस करेंगे. लेकिन यह दोनों ही स्थितियां आपको पहले से और भी ज्यादा मजबूत बनाएंगी. बशर्तें आप अपने द्वारा लिये गये फैसलों पर अडिग रहें और खुद पर भरोसा रखें.

करियर/बिजनेस: नेटवर्किंग के बावजूद व्यापारिक स्तर पर कुछ काम निकालने से वंचित रह सकते हैं. आपके द्वारा किया गया प्रयास असफल हो सकता है, जिसके चलते कार्यस्थल पर आप किसी योजना से बाहर रखे जा सकते हैं. लेकिन आपको इस मामले में धैर्य के साथ काम लेना होगा, क्योंकि यह यकीन मानिए कि भविष्य आपका है.

रिलेशनशिप: पारिवारिक जीवन में थोड़े समय के लिए पैसे की तंगी को लेकर तनाव संभव है. अपनी पूर्व की गलतियों से सबक ले सकते हैं. रिश्तों के आगे पैसों को महत्व देना ठीक नहीं. हालांकि आप हर जगह गलत नहीं होते, लेकिन रिश्तों की पहचान आपके लिए जरूरी है.

हेल्थः इस सप्ताह आप खुद को कुछ थका हुआ और आलस्य से परिपूर्ण महसूस करेंगे. मानसिक रूप से भी परेशान रहेंगे. पेट में दर्द, असमय खाना खाना, अनिद्रा आदि स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से विचलित हो सकते हैं.

लकी डेट:14,17,19

कलर:पीला,लाल,सफेद,पीला

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: समय बहुत बलवान होता है, इसलिए अपने समय पर भरोसा करें. जल्दबाजी में कोई भी ऐसा निर्णय ना लें, जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो. यकीन मानिए आपका बेहतर वक्त भी जल्दी आने वाला है. धैर्य के साथ इंतजार करें.

उपाय: गुरुवार के दिन एक समय ही भोजन करें. पीले वस्त्र धारण करें, पीले पुष्प धारण करें. भोजन भी चने की दाल का होना चाहिए. नमक नहीं खाएं. पीले रंग का फूल, चने की दाल, पीले कपड़े और पीले चन्दन से पूजा करें. पूजन के बाद कथा जरूर सुनें.

मकर राशि (Makar Weekly Rashifal): इस सप्ताह स्वकेंद्रित होते समाज में अधिकतर हम कई फैसले अपना फायदा देखते हुए लेते हैं. लेकिन हर जगह यह लागू नहीं होता. इस सप्ताह आपको यही समझने की जरूरत है, ताकि आप समझदारी का परिचय देते हुए खुद के लिए बेहतर रास्ता बना सकें. समय आपके पक्ष में दिख रहा है.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह आपको अच्छी कंपनी या संस्थान में मौका मिल सकता है. हालांकि इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. वतर्मान कार्यस्थल में लोग गलतफहमी के कारण आपके बारे में गलत राय रख रहे हैं. इस सप्ताह उनको सुलझाने का पूरा प्रयास करें, इसके बेहतर परिणाम आपको जल्द दिखाई देंगे.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह पारिवारिक जीवन में उतार—चढाव संभव है. रिश्तों के प्रति अपना नजरिया सही रखें. रिश्तों में हमेशा नफा –नुकसान का महत्व नहीं होता. इस बात को आप जितनी जल्दी समझ जाएंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा और इसके सकारात्मक असर के लिए आपको ज्यादा इंतजार भी नहीं करना होगा.

हेल्थ: स्वास्थ्य के विचार से इस सप्ताह आपको ध्यान देने की जरूरत है. संतान की इच्छा रखनेवाले जातकों के लिए यह समय उत्तम है. जिन लोगों को रक्त परिभ्रमण या एसिडिटी की समस्या हो, उन्हें अपनी जीवनशैली ठीक करनी चाहिए.

लकी डेट:15,16,20

कलर:भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन:शुक्रवार,बुधवार,शनिवार

सावधानी: जब सब कुछ आपको विरोध में नजर आए तो थोड़ा समय खुद को देते हुए इस पर गंभीरता से सोचना चाहिए कि चूक कहां हो रही है? याद रखें कि आपको आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता. आपके सभी सवालों के जवाब आपके पास हैं, इस सप्ताह उन जवाबों को ढूंढ़ने में समय दें.

उपाय: बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं. किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति को या किसी मंदिर में हरे मूंग का दान करें. मूंग बुध ग्रह से संबंधित अनाज है. विधिवत रूप से गणेश जी की पूजा अर्चना के बाद उन्हें मोदक का भोग लगाएं और लोगों के बीच प्रसाद का वितरण करें.

कुम्भ राशि (Kumbh Weekly Rashifal): इस सप्ताह आप बहुत सी योजनाएं बनाने में वयस्त रहेंगे. हो सकता है कि आपको शुरू में खुद की बनाई हुई योजना लागू करने में कठिन प्रतीत हो, लेकिन आपके लिए अच्छा यही होगा कि खुद पर विश्वास रखें और जो सोच कर योजना बनायी है, उसे लागू करना शुरू करें. सब कुछ आपके पक्ष में जाता दिख रहा है. आप अपने प्रयास में अवश्य सफल होंगे.

करियर/बिजनेस: इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में खुद को बहुत ऊर्जावान और उत्साहित महसूस करेंगे. अपना स्वभाव मिलनसार रखें, ऐसा स्वभाव इस समय के लिए बेहद जरूरी है. कुछ लोग आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे और ऐसे में कार्यक्षेत्र में वही लोग आपके काम आएंगे, जिन पर आप बहुत कम भरोसा करते हैं. हालांकि अंततः चीजें आपके पक्ष में रहेंगी.

रिलेशनशिप: परिवार के साथ किसी खास जगह पर खरीदारी के लिए जाना काफी खर्चीला साबित हो सकता है. हो सकता है जिन चीजों के लिए आप खास जुनून रखते हैं, वो बिना इंतजार किए आपको प्राप्त हो जाये. आपके अपने इस सप्ताह आपके और करीब आएंगे. उन्हें आपकी जरूरत है.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको बहुत संभल कर रहने की जरूरत है. फोड़े-फुंसी, जलना-कटना आदि के कारण कष्ट भोगना पड़ सकता है. कुछ जातकों को विशेष रूप से पेट से संबंधित दर्द की शिकायत उत्पन्न हो सकती है. खानपान में सतर्कता बरतें.

लकी डेट: 15,16,20

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: स्वमूल्यांकन और आत्मविश्वास. यही दो बातें आपके लिए इस सप्ताह का मंत्र हैं. कोई भी काम करने के पहले योजना बनाएं और योजना अपनी क्षमता और परिस्थितियों के अनुसार ही बनाएं, याद रखें कि हर किसी की परिस्थितियां अलग-अलग होती हैं, इसलिए किसी की नकल करने का प्रयास न करें.

उपाय: शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन कर सफेद वस्त्र धारण करें और मां लक्ष्मी के श्री स्वरूप व चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं. संभव हो तो शुक्रवार के दिन ही काली चींटियों को शक्कर डालें.

मीन साप्ताहिक राशिफल (Meen Saptahik Rashifal) (Pisces Weekly Horoscope)

मीन राशि (Meen Weekly Rashifal): इस सप्ताह अगर आप खुद को हर चीज से अलग कर अपने उपर थोड़ा ध्यान देते हैं, तो बेहतर होगा. आप इस समय जिस मानसिक अवस्था से गुजर रहे हैं, उसमें आपके लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है. माना कि काम आपकी प्राथमिकता है, लेकिन जब तक खुद को तन-मन से ऊर्जावान नहीं महसूस करेंगे, तब तक आप बेहतर परिणाम भी नहीं दे सकते. इस सप्ताह इस बात को आत्मसात करने की कोशिश करें.

करियर बिजनेस : पिछले कुछ समय से आप अपने कार्यस्थल के माहौल को अपने अनुकूल नहीं पा रहे थे, इस सप्ताह इस मामले में आप थोड़े लकी होंगे. न केवल आप कई तरह के पूर्वाग्रह से खुद को दूर रखने में कामयाब होंगे, बल्कि आपके काम को देखते हुए आपकी प्रशंसा या पारितोषिक भी प्राप्त हो सकता है.

रिलेशनशिप : घरेलू स्तर पर कुछ बदलाव की संभावना बनती दिख रही है. स्थान परिवर्तन हो सकता है या फिर आप लंबे समय के लिए दूर की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं. रिश्तेदारों से मिलना होगा, जिससे खुद को तरोताजा महसूस करेंगे. रिश्तों को लेकर थोड़ी सजगता भी जरूरी है.

हेल्थ: मेष राशिवालों के लिए यह सप्ताह काफी राहत देने वाला है. पिछली सभी पुरानी बीमारियों से इस सप्ताह आपको राहत मिलने वाली है. बस खुद को नकारात्मक विचारों से दूर रखें. आपको विश्राम की काफी आवश्यकता है. अत: बेहतर होगा काम के साथ—साथ शरीर को पार्यप्त आराम और खान-पान पर ध्यान दें. प्रातःकाल भ्रमण करना लाभदायक रहेगा.

लकी डेट:14,17,19

कलर:पीला,लाल,सफेद

लकी दिन:सोमवार,मंगलवार,रविवार

सावधानी: उहापोह की स्थिति से जितनी जल्दी बाहर आ जाएंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा है. इस लिहाज से यह सप्ताह बेहतर है, क्योंकि आप कई अनुभवी और अच्छी सोच वाले लोगों से मिलेंगे, जो आपकी रुकी हुई जिंदगी को न केवल गति दे सकते हैं, बल्कि दिशा भी तय कर सकते हैं. मौके का फायदा उठाएं.

उपाय: सोमवार को शिव को कच्चे चावल पूजा में चढ़ाकर यह दुर्लभ शिव मंत्र बोलें व शिव की आरती धूप, दीप व कर्पूर से करें - नमो निष्कलरूपाय नमो निष्कलतेजसे। नम: सकलनाथाय नमस्ते सकलात्मने।। नम: प्रणववाच्याय नम: प्रणवलिङ्गिने। नम: सृष्टयादिकर्त्रे च नम: पञ्चमुखाय ते।।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें