1. home Hindi News
  2. religion
  3. rashifal the first week of august is extremely auspicious for these 5 zodiacs know how this week will be for other zodiacs

Rashifal: अगस्त का पहला सप्ताह इन 5 राशिवालों के लिए है बेहद शुभ, जानें अन्य राशि के जातकों का कैसा रहेगा यह सप्ताह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मेष- इस सप्ताह सभी मोर्चों पर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इसे सराहा भी जाएगा. आप अपने अंदर सकारात्मक उर्जा महसूस करेंगे, जिससे पिछले कुछ अधूरे कार्यों को पूरा करने के बारे में विचार करेंगे.

करियर-बिजनेस: हर फैसला आपके पक्ष में जाता दिखेगा. यह सप्ताह हर तरह से आपके करियर के लिये फायदेमंद साबित होगा. कार्य के प्रति आपके ईमानदारी को देखकर बॉस और साथ कार्य करने वाले साथियों से सराहना मिलेगी. बिजनेस में अभी किसी प्रकार का कोई नया निवेश ना करें.

रिलेशनशिप: आपको किसी नये व्यक्ति से मिलने का मौका प्राप्त होगा, जो भविष्य में चलकर एक नये रिश्ता का रूप लेगा. अविवाहित जातकों के लिये यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. दापंत्य जीवन में समझदारी से आपस में हर फैसला लें, अन्यथा मनमुटाव का योग है.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य आपका उत्तम रहेगा लेकिन आपको अपना भावनात्मक पक्ष मजबूत करना होगा. काम का दबाव अधिक रहने से कुछ परेशान हो सकते हैं. अपने आसपास के वातावरण का खास ख्याल रखें. नकारात्मक विचारों से दूर रहें.

लकी डेट: 04, 05, 08

कलर : पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: भीड़ से अलग होने का मतलब अकेला हो जाना नहीं है. आप खुद को अपडेट रखने और जमाने से अलग चलने में यकीन रखते हैं. लेकिन कई बार कुछ अलग करने के लिए आपको ऐसे फैसले भी लेने पड़ते हैं, जो आपको बिल्कुल अलग कर देते हैं. इस सप्ताह ऐसे फैसलों से बचने की जरूरत है.

उपाय: सावन के सोमवार को रात में पीपल के नीचे बैठकर शिवलिंग का पूजन करें. इस समय ऊँ नम: शिवाय का पैंतीस (35) बार उच्चारण कर बिल्व पत्र चढ़ाएं तथा आरती करें. शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाएं और पूजन के बाद इसका दान करें.

वृष- अपेक्षाओं का कोई अंत नहीं, आप दूसरों से अपेक्षाएं बहुत रखते हैं और फिर वह पूरा ना होने पर दूसरों के प्रति मन में गलत धारणा बना लेते हैं. इस सप्ताह अपनी इस आदत को बदलें और दूसरों की परिस्थितियों के सामने खुद को रख कर देखें. यकीन मानिए लोग आपसे प्यार करते हैं और आपसे बेहतर की उम्मीद करते हैं.

करियर/बिजनेस : व्यस्तता से भरा सप्ताह नई नौकरी या नये व्यवसाय के बारे में योजना बना सकते हैं. खुद के लिये भी समय निकाल पाना मुश्किल होगा. चिंता ना करें. आपके द्वारा की गयी अभी की मेहनत आगे चलकर बहुत फायदा देने वाली है.

रिलेशनशिप : अपने अदंर के चिड़चिड़ेपन को निकालिये और जो उम्मीद आप अपने जीवनसाथी से करते हैं, वैसे उनके समक्ष बन कर दिखाइये. फिर देखिये रिश्तों में कैसी मधुरता आती है. बच्चों के साथ बेहतर समय गुजारेंगे.

हेल्थः स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. विचारों में उत्साह रहेगा. स्वास्थ्य संबंधित छोटी-मोटी दिक्कतों को दरनिकार करने में सफल रहेंगे. आपकी कोशिश पिछली बीमारियों से जल्द से जल्द उबरने की भी होगी. परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा.

लकी डेट: 02, 03, 07

कलर: भूरा, हरा, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह कुछ निराशा हाथ लग सकती है लेकिन यह आपके लिए एक संदेश होगा कि कुछ चीजें अपना वक्त लेती हैं और वो वक्त पर ही होती हैं. हर कुछ आपके नियंत्रण में नहीं हो सकता.

उपाय: सफेद-काले तिल को मिलाकर किसी ऐसे शिवलिंग पर चढाएं जो एकांत स्थान में स्थित हो. जल में तिल डालकर शिवलिंग को अच्छे से स्नान कराएं. इसके बाद काले-सफेद तिल अर्पित करें, पूजन के बाद आरती करें.

मिथुन-अपने अंदर की बेचैनी को आप खुद नहीं समझ पा रहे और यही आपके चिड़चिड़ापन का मुख्य कारण है. कुछ अजीब सा बर्ताव रहेगा आपका, जिसकी वजह से लोग आपके मन की बात समझ नहीं पायेंगे और आपके लिये गलत धारणा बना लेंगे. इस सप्ताह खुद पर सयंम रखें.

करियर बिजनेसः करियर में स्थिरता के साथ विकास दिख रहा है. अपने प्रयासों को थोड़े समय के लिए टाल देना ही आपके लिए बेहतर रहेगा. व्यापार में शत्रु पक्ष हावी हो सकता है, अत: अपनी आंखें खुली रखें और बिना पढ़े किसी कागजात पर हस्ताक्षर न करें. अगर बाहर जाने की योजना बना रहें हैं तो कुछ समय के लिए इसे टाल दें.

रिलेशनशिपः क्रोध से सिर्फ और सिर्फ आपका ही नुकसान होगा और रिश्तों में निकटता की बजाय दूरियां आयेंगी. यह सप्ताह अपने परिवार के साथ सकारात्मक समय व्यतीत करने का है. छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं, जो काफी आनंददायर रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह मधुमेह जातक आपकी सेहत में सकारात्मक बदलाव आ सकता है. अपनी दैनिक दिनचर्या का ख्याल अच्छे से रखें. अन्य जातक आपको तनाव मुक्त और ऊर्जावान होने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. आपकी जरा-सी लापरवाही आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्या दे सकती है.

लकी डेट: 02, 03, 07

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: बिना तैयारी के कोई योजना न ही बनाएं तो ज्यादा अच्छा. यात्रा से पहले अपने कार्यक्षेत्र के काम को अधूरा न छोड़ें और यात्रा की योजना में अनुभवी लोगों की सलाह को नजर अंदाज ना करें, अन्यथा बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

उपाय: सावन के दूसरे सोमवार महादेव की विशेष पूजा अर्चना करें.आप गेंहू से शिवलिंग को ढककर,विधिवत पूजन करें. पूजन-आरती पूर्ण होने के बाद गेंहू का दान जरूरतमंद लोगों को कर दें.

कर्क- पिछले काफी समय से आप बेवजह परेशान हैं. खुद से पूछिए कि वाकई जैसा आप सोच रहे हैं, वैसा ही है या आप पहले से बेहतर स्थिति में हैं. दूसरों के प्रति अपने व्यवहार को बदलें. इसका खामियाजा आप कई बार भुगत चुके हैं. इस सप्ताह भी इस व्यवहार के चलते आपको किसी वाद-विवाद में पड़ना पड़ सकता है. पहले से सावधानी रखें तो बेहतर होगा.

करियर-बिजनेस: कार्यक्षेत्र में आपकी लापरवाही के कारण कार्य सही समय में पूरे नहीं होंगे और इसका परिणाम अच्छा नहीं रहेगा. व्यापार अभी साझे के साथ शुरू करना चाहते हैं, तो थोड़ा रुक जायें और सही समय का इंतजार करें. यह समय इसके लिए सही नहीं.

रिलेशनशिप : पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. रिश्तेदारों से मिलने उनके घर जा सकते हैं या करीबी रिश्तेदारों का आपके घर आगमन हो सकता है. इस सप्ताह रिश्ते पहले से ज्यादा और मजबूत होंगे. आप जीवनसाथी की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखेंगे.

हेल्थ: स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. मनपंसद खाने का आनंद लेंगे. परिवार का स्वस्थ्य वातावरण आपमें सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करने में कामयाब रहेगा. आपकी आंतरिक खुशी की छवि आपके कार्य में भी झलकेगी. वह जातक जिन्हें त्वचा संबंधित परेशानी है, उन्हें दिक्कत हो सकती है.

लकी डेट: 04, 05, 08

कलर: पीला, लाल, मैरून

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: जरूरी नहीं कि ठोकरें खाने के बाद ही संभला जाए. इस सप्ताह इससे बचने की कोशिश करें और अनुभवी लोगों की सलाह को पूरी तरह खारिज न करें. हां, कुछ गैर-जरूरी सलाह भी आएंगे, लेकिन आपको यह तय करना है कि क्या मानना है और क्या नहीं. पर सलाह खुद के पास आने दें, उसे रोकें नहीं.

उपाय: धनु राशि के लोग भात यानी चावल से शिवलिंग का श्रृंगार करें. पहले चावल को पका लें, इसके बाद पके हुए चावल को ठंडा करके शिवलिंग का श्रृंगार करें. सुखे मेवे का भोग लगाएं. बिल्व पत्र, गुलाब आदि अर्पित करके आरती करें.

सिंह- अगर अच्छे लोग आपके साथ जुड़ना चाहते हैं, तो उन्हें करीब आने का मौका दें. यह सप्ताह आप अपने प्रभावशाली व्यक्त्तिव द्वारा लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेंगे, जिसके चलते दूसरे आपके साथ लंबे समय के लिए व्यवहार बनाना चाहेंगे. आपके भविष्य के लिये यह फायदेमंद भी साबित होगा.

करियर-बिजनेस : कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सावधानी रखनी होगी. उच्च अधिकारियों से बातचीत करते समय सही शब्दों का चयन करें. इस सप्ताह आपका पूरा ध्यान व्यवसाय पर रहेगा. उन्नति के मार्ग खुले रहेंगे. नयी योजना का प्रारंभ भी कर सकते हैं, समय भी आपके साथ है.

रिलेशनशिप: आपकी एक गलती आपके पारिवारिक जीवन में तनाव उत्पन्न कर सकती है. रिश्तों को लेकर दूसरों की बातों पर ज्यादा भरोसा न करें. खुद की समझदारी से रिश्तें निभायें तो बेहतर लाभ होगा. अगर समझदारी के साथ काम लें तो इस सप्ताह पार्टनर के साथ बेहतरीन वक्त गुजारने का योग है.

हेल्थ : सेहत के प्रति सावधान रहें. मौसमी बीमारी के चलते बुखार हो सकता है. सावधानी बरतें. पिछली बीमारी से परेशान जातक आपको राहत प्राप्त होगी. हालांकि बीमारी को पूरी तरह से सही होने में अभी और कुछ समय लग सकता है. जल्द राहत के लिए इलाज को सही तरह से चलने दें.

लकी डेट: 04, 06, 08

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: कान का कच्चा होना हमेशा नुकसानदायक होता है. आपको सुनाने का किसी का कोई मकसद भी हो सकता है, इसलिए इस सप्ताह दिमाग खुला रखें और किसी की बात को जब तक तर्क की कसौटी पर नहीं कसतें, कोई फैसला न लें.

उपाय: इस सप्ताह हर रोज 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. शिवलिंग पर केशर मिला दूध चढाएं. रोज सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें तथा गुग्गुल का धूप दें. रोज नंदी (बैल) को हरा चारा खिलाएं.

कन्या- अनुभवी लोगों की सहायता हमेशा आपके काम आती है, इस सप्ताह भी उनकी सलाह का लाभ उठाएं. इस सप्ताह आपके समक्ष ऐसी कई स्थितियां उत्पन्न हो जायेंगी, जिसे आप करना तो चाहेंगे लेकिन करने का फैसला नहीं ले पायेंगे. ऐसे समय में किसी भरोसेमंद व्यक्ति की मदद लें, तो आपके लिये बेहतर रहेगा.

करियर-बिजनेस : समय अभी आपके साथ नहीं है, अत: करियर से संबंधित कोई भी बड़ा फैसला न लें. इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपका मन भटक सकता है. बाहरी लोगों की सुन कर आप वर्तमान कार्यक्षेत्र में बदलाव के बारे में भी विचार करेंगे.

रिलेशनशिप: अचानक बचपन के घनिष्ठ मित्र से मिलना होगा, जिससे आप काफी खुश रहेंगे. इस सप्ताह आपका पूरा ध्यान परिवार के साथ अच्छा समय बिताने पर रहेगा. लेकिन कार्य की व्यस्ततता के कारण पूर्ण रूप से ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं होंगे.

हेल्थ : स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. सप्ताह की शुरुआत में माइग्रेन की समस्या आपको खासा परेशान करेगी. चिंता करने से बचें. खास कर अपने आसपास का वातावरण स्वस्थ रखें. कुछ जातक में गले में इनफेक्शन से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है.

लकी डेट: 02, 06, 07

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले उसके सभी पक्षों का अच्छी तरह विश्लेषण कर लें और काम करने के बाद नहीं, पहले सोचें. आपके साथ सबसे बड़ी समस्या यही है कि आप सोचते तो हैं, लेकिन काम कर लेने के बाद. इस सप्ताह आपकी यह आदत आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

उपाय: सोमवार के दिन सुबह सूर्योदय के बाद स्नान कर भगवान शिव की पूजा करने के लिए नंगे पांव घर से पास स्थित शिवलिंग की ओर निकल जाएं. अगर आपके घर में शिवलिंग, मूर्ति या चित्र है तो उसकी भी श्रद्धा मन से “ॐ नमः शिवाय” का जाप करते हुए पूजन करें.ॐ नमः शिवाय का जाप 108 या 1008 बार करें.

तुला- इस सप्ताह आप पूरे जोश के साथ अपने सभी कार्यों को पूर्ण करेंगे. आप जिस भी कार्य को करना चाहेंगे वह सब बिना रुकावट के पूर्ण हो सकेंगे. कई खींचतान और व्यस्तता से भरे पिछले सप्ताह के बाद यह सप्ताह आपके लिये काफी अच्छा रहने वाला है.

करियर: कार्यक्षेत्र और व्यवसाय दोनों ही क्षेत्र में अपने विवेक का इस्तेमाल करें. चिंतन जरूर करें, लेकिन चिंता बिल्कुल नहीं. याद रहे चिंता से नहीं सही तरीके से चिंतन से ही सारी समस्या का समाधान होता है. अगर आप चिंतित होकर और आवेश में कोई फैसला लेंगे तो रिजल्ट कभी भी फलदायक नहीं होगा.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह माता-पिता के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. उनके साथ बाहर यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं. काफी दिनों बाद पारिवारिक सदस्य से मिलना होगा. जिससे खुद में सकारात्मक उर्जा महसूस कर सकेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह मध्य आयु वर्ग के जातकों को अपना विशेष ख्याल रखना होगा. जोड़ों में दर्द उभरने से दिक्कत हो सकती है. अपने खान-पान में कैल्शियम युक्त आहार को शामिल करें. दिनचर्या में विशेष सुधार लाएं. समय से नींद और समय से भोजन करने की आदत डालें.

लकी डेट: 02, 03, 07

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: निवेश करते समय अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है. बचत के लिए आप काफी समय से प्रयत्नशील थे, इस सप्ताह आपने योजना भी बनाई है, लेकिन दूसरों की देखा-देखी न करते हुए अपनी जरूरतें और अपनी परिस्थतियों के अनुसार ही निवेश की योजना बनाएं.

उपाय: भगवान शंकर के सामने तिल के तेल का दीया प्रज्वलित करें और फल व फूल अर्पित करें. ऊं नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर पंच अमृत, नारियल व बेल की पत्तियां चढ़ाएं. सावन सोमवार व्रत कथा का पाठ करें और दूसरों को भी व्रत कथा सुनाएं.

वृश्चिक- मन प्रसन्न रहेगा. थोड़ा मतिभ्रम से चिंतित होंगे. बस एक काम करें अभिमान से बचें. इस सप्ताह आपको भाग्य का साथ मिलेगा. मन सहज रखें. फिर देखिए सारे कार्य आपके मनमुताबिक ही होंगे.

करियर/ बिजनेस : ध्यान रखें कि भाग्य आपके साथ है, लेकिन समझदारी भी बहुत जरूरी है. इस सप्ताह व्यापार में निवेश करते समय भविष्य का आंकलन जरूर कर लें. कार्यक्षेत्र में कम मेहनत से ज्यादा लाभ मिलने की उम्मीद है.

रिलेशनशिप-जीवनसाथी का साथ मिलेगा. थोड़े मतभेदों के बाद भी संबंध मधुर होंगे. प्रेम भरपूर प्राप्त होगा. परिवारजनों से कुछ खिंचाव हो सकता है. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और घर के बड़ों को अपनी बातों से आहत ना होने दें.

हेल्थ: पेट से संबंधित दिक्कत उभर सकती है. ग्रेस्ट्रिक समस्या और मुंह के छाले सप्ताह के मध्य तक परेशान करेंगे. इस समय बाहरी खान-पान और अधिक तेल-मसाले वाले भोजन से परहेज करें. स्वच्छ पानी पीएं. हाथों की सफाई का विशेष ख्याल रखें. कुछ जातकों में कमर और पीठ दर्द संबंधित समस्या हो सकती है.

लकी डेट: 04, 05, 08

कलर: पीला, लाल, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: इस सप्ताह उन बातों का चयन करें, जिसे आपको वो महत्व नहीं देना है, जो आप देते हैं. कम महत्व की चीजों को अपने दिलोदिमाग से बाहर करें. समय का बेहतर उपयोग को इस सप्ताह अपना मंत्र बनाएं.

उपाय: सोमवार के दिन ऊं नम: शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग का कच्चे दूध से अभिषेक करें. इस तरह से अभिषेक करते समय कहें हे शिव मुझे दोष मुक्त कीजिए. इस दिन उपवास कीजिये और फलाहार लें. बेलपत्र से भगवान शिव का पूजन करें.

धनु- इस सप्ताह अपने व्यक्तित्व को निखारने का काम करें. आपको लगता है कि आप जैसे है सही हैं,लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता और आप इस बात को जितनी जल्दी समझ लें, आपके लिए उतना ही अच्छा है. सबसे पहले आप मानिए कि आपके लिए बदलना जरूरी है.

करियर बिजनेस: बिजनेस में आपके द्वारा किये गये छोटे प्रयास सप्ताह के अंत तक आपको बड़ा लाभ देकर जायेंगे. अपने काम में लापरवाही बिल्कुल ना रखें. वाणी के प्रभाव से मार्केटिंग से संबंधित कार्यों में लक्ष्य हासिल कर पाएंगे, जिसका लाभ आपको अच्छे से प्राप्त होगा.

रिलेशनशिप: परिवारजनों के साथ घर में आनंदपूर्वक दिन व्यतीत करेंगे. परिवार के साथ छोटी यात्रा पर जा सकते हैं. सप्ताह की शुरुआत समाज में यश-कीर्ति और आनंद की प्राप्ति से होगी. प्रेम संबंधों के लिए भी उत्तम समय है. इस सप्ताह ज्यादा खर्च करने से बचें.

हेल्थ: निम्न रक्तचाप से संबंधित समस्या हो सकती है. स्वयं में घबराहट और बेचैनी महसूस करेंगे. शरीर में उर्जा का प्रवाह कम होने से कार्य करने में असहजता रहेगी. आपको इस सप्ताह अपना विशेष रूप से ख्याल रखना है. अधिक चिंता करने से बचें. क्रोध ना करें.

लकी डेट: 04, 05, 08

कलर: पीला, लाल, सफेद, पीला

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: कई बार मन का काम और मिल रहे काम के साथ परिस्थितियों का भी बड़ा रोल होता है. इस सप्ताह इस पर विचार करें और कोई भी बड़ा निर्णय केवल जिद के कारण न लें, क्योंकि हमेशा आपको आपके मन के हिसाब से ही काम मिले, यह जरूरी नहीं.

उपाय: सावन के दूसरे सोमवार को पास के शिव मंदिर में शिवलिंग पर एक मुट्ठी तिल चढ़ाएं. ध्यान रखें कि यह तिल आप चढ़ा रहे हैं यानी अर्पण कर रहे हैं, तो इसे मुट्ठी में लेकर ही चढ़ाएं. तिल चढ़ाने के बाद शिवलिंग की परिक्रमा करें.

मकर- खुद में भरपूर आलस्य महसूस करेंगे, लेकिन इससे बचना आपके लिए बेहद जरूरी होगा. इस सप्ताह आप कई तरह के निर्णय लेंगे. किसी को पूरा करेंगे तो किसी को यूं हीं अधूरा छोड़ देंगे. एक तरह से असमजंस की स्थिति रहेगी.

करियर बिजनेस : व्यवसाय में इस समय असमंजस की स्थिति रहेगी. आप नया व्यवसाय शुरू भी करना चाहते हैं और नहीं भी. इसलिये बेहतर होगा आप करना क्या चाहते हैं, पहले यह फैसला लें. इस सप्ताह आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है, जिससे आप कार्यक्षेत्र में और भी बेहतर करने की प्रेरणा लेंगे.

रिलेशनशिप : ऐसा नहीं कि आपको रिश्तों की चिंता नहीं होगी, लेकिन आप उसे जाहिर करने से कतरायेंगे, पर चिंता की बात नहीं पारिवारिक सदस्य आपकी इस भावना को समझेंगे और आपका पूर्ण सहयोग भी करेंगे. रिलेशनशिप को लेकर खुलकर इस सप्ताह आप आना पसंद नहीं करेंगे.

हेल्थ: वजन अधिक बढ़ने से परेशान रहेंगे. कार्य का दबाव अधिक होने से चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे. सिर में दर्द लगातार बना रह सकता है. कुछ जातकों में दांत दर्द की असहनीय पीड़ा उत्पन्न होने से खासी दिक्कत हो सकती है. समय से डॉक्टर से परामर्श लें.

लकी डेट: 02, 03, 07

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: संतुलन और समझदारी यही दोनों इस सप्ताह आपके मंत्र हैं.आपकी ये आदत है कि आप किसी पर भरोसा करते हैं तो आंखें बंद कर और शक करते हैं तो भरोसा कर ही नहीं सकते. इस सप्ताह इसे बदलने की जरूरत है. व्यावहारिक बनें और खुद के बनाए बाहरी आडंबर से खुद को अलग रखने की कोशिश करें. अपनी छवि पर खास ध्यान दें.

उपाय: पूरे सावन प्रत्येक दिन महादेव के पूजन के साथ ही महामृत्युंजय मंत्र 'जुं सः, हौं जूं सः, त्र्यंम्बकम् यजामहे, पुगन्धिपुष्टिवर्धनम उर्वारुकमिव बंधनान्, मृत्योर्मुक्षीय मामृतात' का प्रतिदिन १०८ बार जाप करें.

कुम्भ- हमेशा दिल से काम लेने और दिल की सुनने की आदत को बदल डालें. कुछ मामलों को अगर दिल की बजाय दिमाग से सोचा जाये तो ज्यादा बेहतर रहता है. आपके साथ यही एक बड़ी कमी है. आप हर बात को दिल से ज्यादा सोचते हैं, जिससे अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. थोडा संभल कर चलें इस सप्ताह.

करियर/बिजनेस : कार्यक्षेत्र में नया मुकाम पाने के लिए जरूरत से ज्यादा मेहनत करेंगे. सप्ताह के अंत तक आपको इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलेगा. बिजनेस को नयी गति देने के लिये उसे फिर से एक नयी योजना के साथ शुरू करने की जरूरत है.

रिलेशनशिप: इस सप्ताह खुद को कार्य में इतना व्यस्त कर लेंगे कि परिवार के सदस्यों के लिये समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल होगा. व्यस्तता के चलते हो सकता है आपको बाहर जाने का अपना कोई पारिवारिक प्लान भी बदलना पड़े. इसका असर रिश्तों पर ना पड़े, इसका ध्यान रखना है.

हेल्थ: हदय संबंधित दिक्कत उत्पन्न हो सकती है. कुछ भी तकलीफ होने पर लापरवाही न बरतें. फेफड़े से संबंधित पुराना रोग उभरने की संभावना है. बाहरी खानपान से इस सप्ताह पूरी तरह परहेज करें. बारिश के पानी में भींगने से बचें.

लकी डेट: 02, 03, 07

कलर: भूरा, नारंगी, काला

लकी दिन: शुक्रवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह धैर्य के साथ काम लें और अपनी आंखें खुली रखें. इस सप्ताह आपको किसी और से नहीं, खुद से सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि जाने-अनजाने बिना सोचे-समझे आप कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं, जिसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है.

उपाय: दूसरे सोमवार को महाकालेश्वर शिव की विशेष पूजा करें. ‘ऊं महाशिवाय वरदाय हीं ऐं काम्य सिद्धि रुद्राय नम: मंत्र का रुद्राक्ष की माला से कम से कम 11 माला जाप करें. अगर स्वस्थ महसूस कर रहे हों तो सोमवार का व्रत रखें.

मीन- इस सप्ताह आपके लिए समझदारी और बुद्धिमानी दोनों जरूरी है. छोटी-छोटी बातों की ओर ध्यान ना दें और अपनी वाणी पर संयम रखें. ऐसे किसी भी मुद्दे का ना तो हिस्सा बनें और ना ही अपनी राय रखें, जिसका आपसे कोई वास्ता ना हो. सब कुछ मनमुताबिक होगा, अगर इन बातों का ख्याल रखें.

करियर/ बिजनेस : जल्दबाजी में कोई बड़ा फैसला ना लें. कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आगे बढ़ने के उत्तम अवसर प्राप्त होंगे. बस सयंम बना कर रखें. व्यापारिक सहयोगी धोखा दे सकता है और व्यापार में बड़ी हानि भी हो सकती है. सावधानी रखें.

रिलेशनशिप : ज्यादा खर्च करने की वजह से पारिवारिक कलह हो सकती है. असल में ऐसा कई बार हो चुका है आपके साथ कि आप पहले खर्च कर देते हैं और फिर बाद में उसका असर पूरे परिवार पर पड़ता है. इस सप्ताह खर्च नियंत्रित रखें और अपना बजट देख कर ही नई वस्तुओं की खरीदारी का फैसला लें.

हेल्थ: स्वास्थ्य संबंधित कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मौसमी बुखार, सर्दी और खांसी से इस पूरे सप्ताह आप परेशान रहेंगे. जंग लगी वस्तु से सावधान रहें. चोट लग सकती है. बाएं पैर में अचानक सूजन बढ़ने से चलने-फिरने में दिक्कत महसूस करेंगे.

लकी डेट: 04, 05, 08

कलर: पीला, लाल, सफेद

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, रविवार

सावधानी: समय है कंफर्ट लेवल से बाहर आने का. बड़े निर्णय लेने की जरूरत है. आपने निर्णयों का आपके परिवार पर क्या असर पड़ता है, इसका आंकलन करने के बाद ही कोई निर्णय लें और अपनी प्राथमिकता में इस सप्ताह परिवार को सबसे ऊपर रखें.

उपाय: सावन के दूसरे सोमवार को आप शिवलिंग की पूजा विशेष फूल से करें. सुबह जल्दी उठ नहा-धोकर भगवान शिव की पूजा बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद से करें और फिर शिवलिंग पर आंकड़े का फूल अर्पित करें.

दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें