1. home Hindi News
  2. religion
  3. ram mandir bhoomi pujan 32 seconds to lay the foundation of ram temple construction know the special things of this muhurta

Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम मंदिर निर्माण की नींव रखने के लिए 32 सेकंड बेहद खास, जानिए इस मुहूर्त की खास बातें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Ram Mandir Bhoomi Pujan: अगले सप्ताह अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. 5 अगस्त को पीएम मोदी अयोध्या राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. 5 अगस्त को अयोध्या राम मंदिर का भूमि पूजन होते ही राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. 5 अगस्त दिन बुधवार को दोपहर अभिजीत मुहूर्त में पीएम नरेंद्र मोदी भव्य राम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन करेंगे.

अभिजीत मुहूर्त का महत्व

पीएम मोदी अभिजीत मुहूर्त में राम मंदिर की नींव रखेंगे और भूमि पूजन करेंगे. 5 अगस्त को भूमि पूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त के 32 सेकंड बेहत खास रहने वाले हैं, इसमें दोपहर के 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकंड के बाद ठीक 32 सेकंड के भीतर पहली ईंट रखी जाएगी. अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखने का शुभ मुहूर्त सिर्फ 32 सेकंड का रहेगा, जिसमें मंदिर की नींव रखना अनिवार्य होगा.

अभिजीत मुहूर्त में ही मंदिर की नींव रखी जाएगी. ज्योतिष के अनुसार किसी भी शुभ कार्य के शुभारंभ में अभिजीत मुहूर्त का समय बहुत ही शुभ और कल्याणकारी होता है. हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य और अनुष्ठान शुभ मुहूर्त देखकर ही शुरू किया जाता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार एक दिन में सूर्योदय से लेकर सूर्योदय तक कुल 30 तरह के मुहूर्त होते हैं. अभिजीत मुहूर्त सभी  30 मुहूर्तों में अत्यंत ही शुभ और  फलदायी माना जाता है.

अभिजीत मुहूर्त का समय

अभिजीत का मतलब होता है विजेता और मुहूर्त का अर्थ समय होता है. यानी अभिजीत मुहूर्त में किया गया कोई भी शुभ कार्य सफल होता है. सनातन धर्म में मान्यता है अगर किसी भी शुभ कार्य को शुभ मुहूर्त में किया जाए तो उसका परिणाम अवश्य ही सकारात्मक मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहूर्त की गणना करते समय दिन, तिथि, नक्षत्र, योग और दिनमान की प्रमुखता दी जाती है. अभिजीत मुहूर्त हर दिन में एक ऐसा समय आता है, जिसमें लगभग सभी शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं.

एक दिन ममें कुल होते है 30 मुहूर्त

ज्योतिष के अनुसार एक दिन में कुल मिलाकर 30 मुहूर्त होते हैं. इन 30 मुहूर्तों में कुछ शुभ कार्यों के लिए फलदायी होते हैं तो कुछ शुभ कार्यों में वर्जित माने गए हैं. सभी 30 मुहूर्तों में अभिजीत मुहूर्त को बहुत ही शुभ और कल्याणकारी माना गया है. अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन दोपहर होने से करीब 24 मिनट पहले प्रारम्भ होकर मध्यान्ह के 24 मिनट के बाद समाप्त हो जाता है. ज्योतिष के अनुसार दिन में सूर्योदय ठीक 6 बजे होता है तो अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से ठीक 24 मिनट पहले शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 24 पर समाप्त हो जाएगा. अभिजीत मुहूर्त का समय प्रत्येक दिन सूर्योदय के अनुसार बदलता रहता है.

अभिजीत मुहूर्त बहुत शुभ और मंगलकारी होते है

सभी तरह के शुभ कार्यों के लिए अभिजीत मुहूर्त बहुत शुभ और मंगलकारी माने गए हैं. अभिजीत मुहूर्त में यात्रा करना, नये कार्य का शुभारंभ करना, व्यापार शुरू करने का और पूजा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है. परन्तु कुछ लोगों का मानना है कि मांगलिक कार्य और ग्रह प्रवेश जैसे प्रमुख कार्यों के लिए अभिजीत मुहूर्त के साथ और भी योगों को देखना आवश्यक है. अभिजीत मुहूर्त में दक्षिण दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए.

News Posted by: Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें