1. home Hindi News
  2. religion
  3. moon did not happen on friday now eid ul fitr festival will be celebrated on sunday 24 may

Eid ul-Fitr 2020: शुक्रवार को नहीं हुआ चांद का दीदार, अब कल मनाया जाएगा ईद-उल-फितर का त्यौहार

By Mohan Singh
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो

Eid ul-Fitr 2020: रमजान का महीना खत्म हो गया वहीं पूरे 30 दिन के रोजे भी खत्म हो गए.अब सबको इंतजार था तो बस चांद के दीदार का, भारत और सऊदी अरब सहित सभी खाड़ी देशों में लोग चांद की दीदार करने के लिए आखें गड़ाए आसमान की तरफ देख रहे थे कि काली चादर में दमकता हुआ चांद दिखाई देगा लेकिन ऐसा नही हुआ. इसके बाद अब ईद 24 मई रविवार को मनायी जाएगी.

सऊदी अरब की उच्च न्यायपालिका परिषद ने घोषणा की है कि आज कोई चा.द नहीं देखा गया है.इस प्रकार 30 दिन का उपवास पूरा हो जाएगा. ईद-उल-फितर 2020 24 मई को मनाया जाएगा. संभावना जताई जा रही हैं कि इस साल चांद के दीदार के बाद ईद उल फितर 24 मई को मनाया जा सकता है. इस दिन लोग नमाज अदा कर रोजे का समापन करते हैं. इस दिन का विशेष महत्व है.

आपको बता दें, रमजान के पाक महीने में आखिरी शुक्रवार को अलविदा जुमा कहते है.रमजान के महीने का यह आखिरी जुमा लोगों को एहसास कराता है कि रमजान का ये पाक महीने हमारे बीच से खत्म हो रहा है.इस दिन मुस्लिम धर्म के लोग मस्जिद में जाकर नमाज पढ़ते है.

ईद का त्यौहार पूरे देश में बहुत उत्‍साह और उमंग के साथ ईद का त्‍योहार मनाया जाता है. आम लोगों की तरह कुछ खास सेलिब्रिटी भी यह त्‍योहार बहुत जोश और उमंग के साथ मनाते हैं.इस दिन मस्ज़िद में जाकर नमाज़ अदा की जाएगी. साथ ही एक-दूसरे से गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी जाती है. ईद का त्योहार भाईचारे को बढ़ावा देने वाला और बरकत के लिए दुआएं मांगने वाला है.

पवित्र कुरान के मुताबिक, रजमान के पाक महीने में रोजे रखने के बाद अल्लाह इस दिन अपने बंदों को बख्सीश और इनाम देता है. इसलिए इस दिन को ईद कहते है. पूरे विश्व में ईद की खुशी पूरे धूमधाम से मानाई जाती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें