1. home Home
  2. religion
  3. money plant tips dhan kee kamee door karane ke lie ghar kee is disha mein lagae money plant janen nakaaraatmak prabhaav rdy

Money Plant Tips: धन की कमी दूर करने के लिए घर की इस दिशा में लगाए मनी प्लांट, जानें नकारात्मक प्रभाव

आप अपने घर में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. मनी प्लांट का पौधा देखने में काफी खूबसूरत दिखता है. वहीं कुछ लोग मनी प्लांट का पौधा वास्तु दोष दूर करने के लिए लगाते है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Money Plant Tips
Money Plant Tips
Prabhat khabar

Money Plant Tips: आप अपने घर में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. मनी प्लांट का पौधा देखने में काफी खूबसूरत दिखता है. वहीं कुछ लोग मनी प्लांट का पौधा वास्तु दोष दूर करने के लिए लगाते है. वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट के पौधे को लेकर जिक्र किया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनीप्लांट के पौधे से घर की सुंदरता तो बढ़ती ही है, इसके साथ ही धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर की सही दिशा में लगाया जाए, तो वे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार करते है. इनमें से एक पौधा मनी प्लांट का भी है. अक्सर लोग इसे घरों में धन की किल्लत को दूर करने के लिए लगाते हैं. लेकिन इसे लगाते समय कुछ नियमों को ध्यान नहीं रखते है, जिसके कारण शुभ की जगह नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिसके कारण धन लाभ नहीं, बल्कि हानि होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को हमेशा आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व में ही लगाएं. आग्नेय कोण के देव गणेश जी हैं, यह सभी बाधाओं को दूर करते हैं. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से सुख समृद्धि के साथ धन में भी बढ़ोत्तरी होती है.

मनी प्लांट का पौधा हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार दक्षिण-पूर्व दिशा भगवान गणेश की दिशा होती है. मनी प्लांट का पौधा अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसे घर के इस कोने में रखने से व्यक्ति का भाग्य खुल जाता है.

वास्तु के अनुसार अगर मनी प्लांट की बेल जमीन को छूने लगे तो ये अशुभ संकेत होते हैं. जमीन में छूती हुई पत्तियां सुख-समृद्धि में रुकावट लाती हैं. इसलिए इसकी बेल को ऊपर की ओर लगाना चाहिए.

ईशान द‍िशा यानी कि उत्‍तर-पूर्व में इसे रखने की मनाही है. इस दिशा में मनीप्लांट रखने से आपको आर्थिक और समाजिक रूप से भारी नुकसान होता है. ध्‍यान रखें इस दिशा में मनी प्लांट रखने पर आपको धनहानि के साथ-साथ रिश्तों में भी तकलीफें झेलनी पड़ सकती हैं.

संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष एवं रत्न विशेषज्ञ

मोबाइल नंबर- 8080426594-9545290847

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें