1. home Hindi News
  2. religion
  3. makar sankranti 2022 daan has special importance on makar sankranti donate these items according to your zodiac tvi

Makar Sankranti 2022 Daan:मकर संक्रांति पर दान करने से मिलता है पुण्य,राशि अनुसार क्या दान करें जाने

मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी और 15 जनवरी दोनों दिन मनाया जाएगा. इस पर्व पर दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. जानें अपनी राशि अनुसार मकर संक्रांति पर क्या दान करना होगा शुभ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Makar Sankranti 2022
Makar Sankranti 2022
Twitter

Makar Sankranti 2022 : मकर संक्रांति14 जनवरी और 15 जनवरी दिन शुक्रवार और शनिवार को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं. इसके अलावा खरमास खत्म होता है और मांगलिक कार्य की शुरूआत की जाती है. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस दिन आप अपनी राशि अनुसार इन वस्तुओं का दान करके सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं. जानें मकर संक्रांति पर राशि अनुसार किन वस्तुओं का दान करें.

मकर संक्रांति पर शुभ योग

मकर संक्रांति की शुरुआत 15 जनवरी को रोहणी नक्षत्र में हो रही है, जो कि शाम 08 बजकर 18 मिनट तक होगा. बता दें कि इस नक्षत्र को शुभ नक्षत्र माना जाता है. कहते हैं कि इस नक्षत्र में स्नान दान और पूजन करना विशेष फलदायी होता है. साथ ही, इस दिन ब्रह्म योग और आनंदादि योग का भी निर्माण हो रहा है. यह संयोग भी अनंत फलदायी है.

राशि अनुसार वस्तुओं का दान

मेष: मेष राशि के जातकों को स्नान के बाद तिल, खिचड़ी, मिठाई, दाल, मीठे चावल और ऊनी वस्त्र आदि का दान करना चाहिए.

वृष: वृष राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन काली उड़द, सरसों का तेल, काला कपड़ा, काला तिल और उड़द दाल की खिचड़ी आदि का दान करना चाहिए.

मिथुन: ​मिथुन राशि वालों को मकर संक्रांति पर गरीबों को काला तिल, छाता, उड़द, खिचड़ी और सरसों का तेल दान करना चाहिए.

कर्क: कर्क राशि वालों को इस दिन गरीब और जरूरतमंदों को चने की दाल, खिचड़ी, पीला कपड़ा, साबुत हल्दी, फल आदि का दान करना चाहिए.

सिंह: सिंह राशि वालों को मकर संक्रांति के अवसर पर स्नान के बाद खिचड़ी, लाल कपड़ा, रेवड़ी, गजक और मसूर की दाल आदि दान करना चाहिए.

कन्या: कन्या राशि वालों को मकर संक्रांति पर सुबह स्नान करने के बाद गरीबों को साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना चाहिए.

तुला: तुला राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी, फल, गरम कपड़े आदि का दान जरूरतमंदों में करना चाहिए.

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वालों को मकर संक्रांति पर स्नान के बाद गरीबों में तिल-गुड़, खिचड़ी, कंबल आदि का दान करना चाहिए.

धनु: धनु राशि वालों को मकर संक्रांति वाले दिन तिल, लाल चंदन, लाल कपड़ा, मूंगफली गरीब ब्राह्मण या जरूरतमंदों को दान करना चाहिए.

मकर: मकर राशि वालों को मकर संक्रांति का दिन खिचड़ी, कंबल, कपड़े आदि का दान देना चाहिए. बता दें कि मकर राशि वालों के लिए यह दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इस राशि में ही सूर्य का गोचर होता है.

कुंभ: कुंभ राशि वालों को मकर संक्रांति के​ दिन खिचड़ी, तेल और गर्म कपड़ों का दान जरूरतमंदों को करना चाहिए.

मीन: मीन राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़, खिचड़ी, मूंगफली आदि का दान करना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें