1. home Hindi News
  2. religion
  3. jagannath rath yatra 2021 date and time live update vedio photo tithi history katha live broadcast of lord jagannath rath yatra from puri dham in odisha enjoy devotional service sitting at home rdy

भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा का ओडिशा के पुरी धाम से लाइव प्रसारण, घर बैठे उठाएं भक्तिमय का आनंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jagannath Puri Ratha Yatra 2021 Live Update
Jagannath Puri Ratha Yatra 2021 Live Update
सोशल मीडिया

Jagannath Puri Ratha Yatra 2021 Live Update: आज भगवान जगन्नाथ पूरी की रथयात्रा दोपहर के बाद 3 बजे से निकाली जाएगी. इसके पहले के सभी कार्यक्रम सुचारू रूप से किये जा रहे है. जगन्नाथ रथ यात्रा में भगवान कृष्ण, बलराम और सुभद्रा जी के रथ शामिल होते हैं, जिसे देखने के लिए देश के हर कोने से श्रद्धालु पहुंचते हैं. लेकिन इसबार कोरोना महामारी के कारण पुरी में आयोजित होने वाले इस रथ यात्रा में श्रद्धालुओं के शामिल होने की अनुमति नहीं है. इस यात्रा में शामिल होने वाले तीनों देवताओं के रथों की विशेषताएं, रंग रूप और नाम अलग-अलग है. आइए जानते है रथ यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी और घर बैठे रथयात्रा लाइव देखकर उठाएं भक्तिमय का आनंद...

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देखे पूरी रथ यात्रा का लाइव

email
TwitterFacebookemailemail

जगन्नाथ रथयात्रा में शामिल हुए अमित शाह

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान सेवकों द्वारा खींचा जा रहा है. रथयात्रा COVID 19 के कारण बिना श्रद्धालुओं के हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में कुछ ऐसी होगी रथयात्रा

आज 3 बजे से पूरी जगन्नाथ रथयात्रा निकाली जाएगी. पूरी जगन्नाथ रथयात्रा 21 दिवसीय का पर्व होता है. इस बार कोरोना संक्रमण को देखकर प्रशासन द्वारा कई पाबंदियां लगा दी गई है. यह पाबंदियां भीड़ को रोकने के लिए लगाई गई है. इसलिए जगन्नाथ मंदिर के आसपास धारा 144 लगा दी गई है. इस बार जगन्नाथ यात्रा पुजारियों, पुरोहितों और सेवकों द्वारा निकाली जाएगी. यात्रा में शामिल होने वाले हर व्यक्ति को कोरोना टीके की दोनों डोज, फेस मास्क और हाथ धोने के उपयोग और सामाजिक दूरी बनाए रखना शामिल होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

राष्ट्रपति ने की सभी के स्वस्थ्य रहने की कामना

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा है कि, भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को, विशेष रूप से ओडिशा में सभी श्रद्धालुओं को मेरी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी देशवासियों का जीवन सुख,समृद्धि और स्वास्थ्य से परिपूर्ण बना रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देखें जगन्नाथ रथ यात्रा का लाइव

email
TwitterFacebookemailemail

भगवान इंद्र ने कृष्ण को उपहार में दिया था रथ

भगवान जगन्नाथ यानि कृष्ण भगवान के रथ का नाम नंदीघोष है. मान्यता है कि इस रथ को भगवान इंद्र ने कृष्ण को उपहार में दिया था. यह रथ सुनहरे पीले रंग का है. भगवान कृष्ण के इस रथ को कपि ध्वज के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म के श्रद्धालुओं के बीच भगवान कृष्ण को पीताम्बर भी कहा गया है.

ओडिशा के पुरी धाम से लाइव प्रसारण

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें