1. home Hindi News
  2. religion
  3. ashadha masik shivratri 2022 date shubh muhurat significance sarvartha siddhi yog do these upaay sry

Ashadha Masik Shivratri 2022: सोमवार को है आषाढ़ महीने की मासिक शिवरात्रि, इस दिन जरूर करें ये उपाय

27 जून दिन सोमवार को आषाढ़ की मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) के अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ashadha Masik Shivratri 2022
Ashadha Masik Shivratri 2022
Prabhat Khabar Graphics

Masik Shivratri 2022: आषाढ़ का महीना हिंदू कैलेंडर के अनुसार चौथा महीना होता है. ऐसी मान्यता है कि इस महीने में देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. इस महीने को कामना पूर्ति का महीना कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस महीने पूजा-पाठ करने से भोलेनाथ सारी मनोकामना पूरी कर देते हैं. 27 जून दिन सोमवार को आषाढ़ की मासिक शिवरात्रि (Masik Shivratri) के अवसर पर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है.

Ashadha Masik Shivratri 2022: तिथि

आषाढ़ मास की शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 27 जून को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर है. यह अलगे दिन 28 जून को सुबह 5 बजकर 52 मिनट पर खत्म होगा. ऐसे में व्रत रखने का सबसे उत्तम दिन सोमवार 27 जून का है.

Ashadha Masik Shivratri 2022: सर्वार्थ सिद्धि योग

27 जून सोमवार को पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है. शाम से लेकर पूरी रात तक बनने वाला अमृत सिद्धि योग भी इस दिन को और विशेष बनाता है. मासिक शिवरात्रि पर अमृत सिद्धि योग 04:02 बजे से अगली सुबह 05:26 बजे तक है.

Ashadha Masik Shivratri 2022: पूजा-विधि

मासिक शिवरात्रि व्रत की खास विधि बताई गई है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने के लिए सुबह स्नान के निवृत होकर मंदिर में जाकर शिवजी को जल अर्पित किया जाता है. साथ ही शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, भांग, धतूरा इत्यादि अर्पित किया जाता है. शिवजी की पूजा करते वक्त ओम् नमः शिवाय मंत्र का जाप किया जाता है. जो लोग शिवरात्रि का व्रत रखते हैं वे फलाहार करते हैं. अगले दिन भगवान शिव की पूजा करन के बाद दान करके व्रत का पारण किया जाता है. इस दिन भगवान शिव का रूद्राभिषेक करना अत्यंत शुभ माना गया है.

Ashadha Masik Shivratri 2022: उपाय

ऐसा माना जाता है कि एक बार भोलेनाथ प्रसन्न हो जाए तो जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन आप सफेद, पीला, हरा और लाल रंग का वस्त्र जरूर धारण करें. इस दिन सफेद चीजों का दान करना अच्छा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि दान करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें