1. home Hindi News
  2. rashifal
  3. budh ast in makar rashi on 17 january 2022 know its effect on your horoscope tula vrishabh kark meen sry

Transit of Mercury 2022: आज मकर राशि में बुध हो जाएंगे अस्त, जानें सभी राशियों पर इसका प्रभाव

17 जनवरी 2022 को बुध मकर राशि में अस्त हो जाएंगे और फिर 29 जनवरी को उदय होगा. 6 मार्च से बुध ग्रह कुंभ राशि में गोचर करेगा.वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रह का अस्त होना एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Transit of Mercury 2022
Transit of Mercury 2022
Prabhat Khabar Graphics

Transit of Mercury 2022: प्रति वर्ष, कुछ दिनों के लिये आकाश में कोई-कोई ग्रह दिखायी नहीं देता है क्योंकि वह सूर्य के अत्यन्त समीप आ जाता है. बुध ग्रह ही हमारी बुद्धि, स्मृति और सीखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसके अलावा इसका हमारी सजगता, तंत्रिका प्रणाली, नम्यता, भाषण, भाषा संचार (लिखित या मौखिक) और संख्याओं से संबंधित हर चीज पर नियंत्रण रहता है.

कब होंगे अस्त

17 जनवरी 2022 को शाम के 7 बजकर 07 मिनट पर मकर राशि में अस्त होने जा रहे हैं और वो फिर 29 जनवरी 2022 को इस स्थिति से बाहर निकलेंगे

बारह राशियो पर क्या प्रभाव पड़ेगा बुध अस्त होने से

मेष:-

ऐसे में आपको इन सभी समस्याओं के प्रति सावधानी बरतते हुए खुद का बचाव करने की सलाह दी जाती है. इसके लिए किसी से भी बातचीत करते समय संबंधों व वाणी के प्रति अतिरिक्त सतर्क और सचेत रहें.

वृष:-

बुध आपके नवम भाव में अस्त होगा. इस दौरान छात्रों को कोई भी नया कार्य करने के पूर्व सोच-समझ कर निर्णय लेना चाहिए. परिवार में सभी के साथ मधुर संबंध बनाकर रखें. वाणी पर नियंत्रण रखें.

मिथुन:-

बुध ग्रह आपके अष्टम भाव में अस्त होगा. ऐसे में आपको अपना और अपनी माता की सेहत का ध्यान रखना होगा. विवाहित लोग अपने ससुराल पक्ष से किसी भी प्रकार का विवाद न करें.

कर्क:-

किसी भी तरह की पार्टनरशिप के लिए अवधि प्रतिकूल परिणाम देने के योग बना रही है. इसलिए अभी ऐसा कुछ भी करने से बचें और यदि ऐसा करना बहुत ज़रूरी हो तो हर हस्तावेज को ठीक से पढ़ें और उसकी जांच करें.

सिंह:-

आपको कई प्रकार की आर्थिक समस्याओं से परेशान संभव है. आशंका ये भी है कि इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं पर भी अपना बहुत सा धन खर्च करना पड़े कागजी करवाई से बचे

कन्या:-

कार्यक्षेत्र पर भी यदि आप कुछ बदलाव करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि अभी ऐसा कुछ भी करने से बचें. क्योंकि इस समय कुछ निर्णय कभी भी आपके लिए विपरीत परिस्थिति उत्पन्न करते हुए आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं.

तुला :-

अपने माता-पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी. क्योंकि उन्हें इस दौरान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा आपके वाहन में कुछ अतिरिक्त ख़राबी या समस्या आने के कारण भी आपको अपने धन का एक भाग उसपर खर्च करना होगा.

वृश्चिक:-

यदि आप किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो वो किसी कारणवश अचानक आखिरी समय में रद्द हो सकती है. इसके अलावा पारिवारिक जीवन में भी अपने छोटे भाई-बहन के साथ आपको किसी भी बहस से पड़ने से बचना होगा, अन्यथा वो बहस बाद में किसी गंभीर लड़ाई का रूप ले सकती है.

धनु:-

यदि आप किसी धन लाभ की उम्मीद कर रहे थे तो इसमें भी अभी आपको देरी हो सकती है. वहीं वो जातक जो बिजनेस पार्टनरशिप से जुड़ा व्यापार करते हैं और वो कुछ नया शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो उन्हें अभी अपनी सभी योजनाओं को टालना ही बेहतर रहेगा.

मकर :-

आपकी राशि के लग्न भाव में बुध अस्त हो रहे हैं. ऐसे में आपको अपनी और पिता की सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

कुंभ : -

बुध आपकी राशि के बारहवें भाव में अस्त हो रहा है. आपको करियर संबंधी अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है. भ्रम और अनिश्‍चितता बढ़ेगी. यदि आपकी संतान है तो संतान का विशेष ध्यान रखना होगा. उसके साथ अचानक से घटना दुर्घटना होने की आशंका है.

मीन : -

आपकी राशि के एकादश भाव में बुध अस्त होगा. इसलिए इस दौरान यदि आप व्यापारी हैं तो निवेश से जुड़े फैसे सोच समझकर लें. दांपत्य जीवन में वाद विवाद होगा. इसलिए सोच समझकर व्यवहार करें.

संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594 /9545290847

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें