36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ

क्या आप जानते हैं क्रिसमस ट्री से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं. जी हां, है न ये चौंकाने वाली बात. तो चलिए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में कहां और कैसे क्रिसमस ट्री सजानी चाहिए.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 9

क्रिसमस हर्ष और उल्लास का त्योहार है. हालांकि यह ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाता है, लेकिन यह उल्लास केवल दुनिया के कुछ हिस्सों या कुछ समुदायों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह एक सार्वभौमिक त्योहार है, जिसमें विश्व स्तर पर हर व्यक्ति भाग लेता है और परिवार और दोस्तों के लिए शुभ समाचार की कामना करता है. क्रिसमस के इस त्योहार में क्रिस्मस ट्री सजाने की विशेष व प्रसिद्ध परंपरा है.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 10
ईसा महीस का जन्म

माना जाता है कि 25 दिसंबर को ईसा मसीह के जन्म की खुशी में स्वर्ग दूतों ने फर्न के पेड़ों को रोशनियों और सितारों से सजा दिया था. उन्हीं की याद में लोग हर साल अपने-अपने घरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 11
वास्तु दोष होता है दूर

लेकिन क्या आप जानते हैं क्रिसमस ट्री से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं. जी हां, है न ये चौंकाने वाली बात. तो चलिए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में कहां और कैसे क्रिसमस ट्री सजानी चाहिए.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 12
इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है शुभ

वास्तु के अनुसार क्रिसमस ट्री को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशा सकारात्मकता की दिशा मानी जाती है इसलिए घर के उत्तर दिशा में ही क्रिसमस ट्री लगाएं. वहीं कभी भी घर के दक्षिण दिशा में क्रिसमस ट्री नही लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में पैसों की कमी दूर नहीं होती.

Also Read: Christmas 2023 Decorations: क्रिसमस की रौनक हैं घंटियां, जुराबें और स‍ितारे, जानें इससे जुड़ी खास बातें
Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 13
क्रिसमस ट्री शेप

अपने घर में तिकोन शेप का क्रिसमस ट्री लगाएं. ट्री का ऊपरी भाग तिकोना और ऊपर की ओर बढ़ता हुआ होता है तो इसे वास्तु के अनुसार शुभ माना जाता है. ऐसे क्रिसमस ट्री से घर और जीवन में उन्नति और तरक्की के मार्ग खुलते हैं. सही शेप वाला क्रिसमस ट्री लगाने से घर के लोगों में प्यार बढ़ता है.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 14
क्रिसमस ट्री डेकोरेशन

क्रिसमस ट्री को सजाते हुए उसमें कुछ खिलौने भी लगाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि क्रिसमस ट्री पर लगाए गए खिलौनों को बच्चों में बांट देने से घर में खुशियां आती हैं.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 15
लाइट्स से सजाना

क्रिसमस ट्री को रंग-बिरंगे लाइट्स से सजाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के बच्चों की आयु में वृद्धि होती है और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

Undefined
Vastu tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ 16
स्टार से डकोरेशन

क्रिसमस ट्री पर सबसे ऊपर लगाए जाने वाले सितारे बहुत ही सुंदर लगते हैं. यह टिमटिमाता सितारा अपनी ऊर्जा से सकारात्मकता, खुशी और समृद्धि लाता है. माना जाता है कि जिस रात ईसा मसीह का जन्म हुआ था उस समय इस सितारे को आसमान में देखा गया था. वास्तु के अनुसार क्रिसमस ट्री पर स्टार लगाने से जीवन में उत्साह और उमंग की वृद्धि होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें