29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hockey Awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी

Hockey Awards: हॉकी इंडिया की ओर से शुक्रवार को नयी दिल्ली में ‘हॉकी इंडिया वार्षिक पुरस्कार' वितरण समारोह का आयोजन किया गया. पांचवें वार्षिक पुरस्कार समारोह में झारखंड की सलीमा टेटे को बेस्ट खिलाड़ी चुना गया.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 8

Hockey Awards 2021-22: भारत के मिडफील्डर हार्दिक सिंह और गोलकीपर सविता पूनिया को शुक्रवार को नयी दिल्ली में एक रंगारंग समारोह में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला हॉकी खिलाड़ी चुना गया. 24 वर्ष के हार्दिक ने अनुभवी मनप्रीत सिंह और हरमनप्रीत सिंह को पछाड़ कर पांचवां बलबीर सिंह सीनियर वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 9

हार्दिक ने इस साल जनवरी में ओड़िशा में हुए एफआइएच विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट के कारण टूर्नामेंट में आगे नहीं खेल सके. उन्होंने पहले मैच में स्पेन पर 2-0 से मिली जीत में गोल किया था. भारत प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गया था.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 10

सविता की कप्तानी में भारत ने दिसंबर में एफआइएच महिला नेशंस कप जीतकर महिला प्रो लीग में जगह बनायी. हार्दिक सिंह और सविता पूनिया को 25-25 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी गयी. पुरस्कारों की कुल ईनामी राशि दो करोड़ 70 लाख रुपये से अधिक थी.

Also Read: FIH Pro League Hockey: भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को 6-3 से हराया, दर्ज की लगातार तीसरी जीत
Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 11

हार्दिक ने कहा, ‘यह साल शानदार रहा. अपने प्रयासों को यूं पहचान मिलते देखना सुखद है.’ वहीं, सविता ने कहा, ‘मेरे पास शब्द नहीं हैं. हमने एक टीम के रूप में शानदार प्रदर्शन किया. पहला एफआइएच नेशंस कप जीतना हम सभी के लिए खास था.’ हॉकी इंडिया ने 2021 के पुरस्कार भी दिये, क्योंकि कोरोना महामारी के कारण यह समारोह नहीं हो सका था.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 12

वहीं, इस वार्षिक पुरस्कार समारोह में झारखंड की सलीमा टेटे को बेस्ट खिलाड़ी चुना गया. इसके लिए सलीमा को ‘असुंता लकड़ा अवॉर्ड फॉर अपकमिंग प्लेयर ऑफ द ईयर महिला अंडर-21’ का पुरस्कार दिया गया. इसके लिए सलीमा को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार के साथ-साथ ट्रॉफी सौंपी गयी.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 13

सिमडेगा जिले की निवासी सलीमा टेटे झारखंड की ओर से ओलिंपिक में खेलनेवाली दूसरी महिला हॉकी खिलाड़ी है. असुंता लकड़ा भी सिमडेगा जिले की निवासी है. सलीमा की इस उपलब्धि पर हॉकी झारखंड के समस्त पदाधिकारियों के साथ विभिन्न खेल संघों ने बधाई दी. हॉकी इंडिया ने वार्षिक पुरस्कारों की शुरुआत पांच वर्ष पहले की थी.

Undefined
Hockey awards: झारखंड की सलीमा टेटे को असुंता लकड़ा अवॉर्ड, हार्दिक-सविता बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी 14

वहीं, 1964 ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले गुरबख्श सिंह को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस पुरस्कार समारोह में खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप तिर्की और हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें