16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशPHOTOS: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब

PHOTOS: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब

सिक्किम में तीस्ता नदी में आई बाढ़ के मलबे से नौ सैन्यकर्मियों सहित 33 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि 105 से ज्यादा लापता लोगों की तलाश के लिए खोज अभियान अब भी जारी है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 11

सिक्किम में तीस्ता नदी में आई बाढ़ के मलबे से नौ सैन्यकर्मियों सहित 33 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि 105 से ज्यादा लापता लोगों की तलाश के लिए खोज अभियान अब भी जारी है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 12

इस बीच, पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन ने बताया कि उन्होंने अब तक तीस्ता नदी की नीचे की ओर बहने वाली धारा से 40 शव बरामद किए हैं. अधिकारियों ने बताया कि अब तक 10 शव की पहचान की जा चुकी है.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 13

सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) के मुताबिक, बुधवार तड़के बादल फटने से आई अचानक बाढ़ ने 60,870 लोगों को प्रभावित किया है. उसने बताया कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों से अभी तक 2,563 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और सिक्किम के ज्यादातर इलाकों का संपर्क दूसरे राज्यों से टूट गया है.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 14

एसएसडीएमए ने बताया कि 105 लापता लोगों की तलाश अब भी जारी है. सिक्किम के पकयोंग जिले में 63, गंगटोक जिले में 20, मंगन में 16 और नामची में छह लोग लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि खोज अभियान में विशेष रडार, ड्रोन और सेना के श्वान दस्ते को लगाया गया है. उन्होंने बताया कि अभी तक पकयोंग में 21, गंगटोक में छह, मंगन में चार और नामची में दो शव बरामद किए गए हैं.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 15

अधिकारियों के मुताबिक, सिक्किम की जीवन रेखा माने जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर सड़कों में दरार आने व तीस्ता नदी पर कई पुल क्षतिग्रस्त होने की वजह से आवाजाही बंद है. उन्होंने बताया कि रंगपो और सिंगताम के बीच खंड को खोलने और उसे चौड़ा करने की प्रक्रिया जारी है.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 16

सिक्किम में आई बाढ़ में जान गंवाने वाले असम के सैन्यकर्मी मितुल कालिता का अंतिम संस्कार रविवार शाम बक्सा जिले में उनके पैतृक स्थान पर पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 17

मुख्यमंत्री हिमंत बिश्व सरमा ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ”यह असम के लिए बड़ी क्षति है. उसने अपने एक बहादुर सैन्यकर्मी मितुल कालिता को सिक्किम की बाढ़ में खो दिया. मितुल, बक्सा जिले के रहने वाले थे.”

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 18

मुख्यमंत्री हिमंत बिश्व सरमा ने कहा, ”ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे. मैं दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.” कालिता भारतीय सेना के तकनीकी विभाग में तैनात थे. वह बुधवार को अचानक आई बाढ़ में लापता हुए 23 सैनिकों में से एक थे.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 19

लापता सैन्यकर्मियों में से एक को बाद में बचा लिया गया, लेकिन कालिता सहित नौ के शव अब तक बरामद किए जा चुके हैं. कालिता (31) अलीपुरद्वार में कार्यरत थे और वह विभागीय आदेश पर सिक्किम गये थे. राज्य के कैबिनेट मंत्री रंजीत कुमार दास और पुलिस अधीक्षक सहित अन्य लोगों ने कालिता को अंतिम श्रद्धांजलि दी.

Undefined
Photos: सिक्किम में जिंदगी बचाने की जंग जारी! बाढ़ से मरने वालों की संख्या 100 के करीब 20

इस बीच, सिक्किम में फंसे राज्य के छात्रों के रविवार देर रात असम पहुंचने की उम्मीद है. राज्य सरकार ने हिमालयी राज्य में फंसे छात्रों को घर वापस लाने के लिए दो वरिष्ठ अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की थी. जिन अधिकारियों को यह काम सौंपा गया उनमें से एक अधिकारी मेघ निधि दहल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि 124 छात्रों को वापस लाया जा रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें