18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोघर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय

घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं और इसके स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में भी. लेकिन कितना अच्छा हो अगर आप घर पर ही अपनी पसंद का ड्राईफ्रूट्स तैयार करें. यहां मौजूद है सिंपल उपाय.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 10

घर पर ड्राई फ्रूट्स बनाना उतना कठिन नहीं है जितना लोग सोचते हैं. बस आपको पता होना चाहिए कि इस कैसे बनाना है. इसके लिए अपनी पसंद के विंटर फ्रूट्स को चुनें. जैसे सेब, नाशपाती, अंजीर, खुबानी, आलूबुखारा, अंगूर

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 11

बहुत लोगों को सूखे मेवे बहुत पसंद आते हैं लेकिन कई सूखे मेवे बहुत लोगों की जेब के लिए भारी भी पड़ता है. ऐसे में अपनी फेवरेट विंटर फलों का उपयोग करके सूखे मेवे बना सकते हैं.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 12

घर पर आसानी से सर्दियों के फलों से सूखे मेवे बनाना प्राकृतिक गुणों के साथ उनके पोषक तत्वों, स्वाद और सुगंध को बनाए रखने का शानदार तरीका है.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 13

घर पर सूखे मेवे तैयार करने के लिए सबसे पहले सर्दियों के ताजे, पके फलों को चुनें . इसे अच्छे से धो लें और थपथपा कर सुखा लें. फलों को छीलकर मनचाहे आकार और साइज़ में काट लें. एक समान सुखाने के लिए इसकी कटिंग एक जैसी होनी चाहिए. आप चाहे तो फलों के बीज को हटा सकते हैं.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 14

फलों की ताज़गी बनाए रखने और सूखे मेवों को भूरा होने से बचाने के लिए, फलों के टुकड़ों को पानी और नींबू के रस के मिश्रण में कुछ मिनट के लिए डूबोए. नींबू के रस में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड फलों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 15

धूप में फलों के टुकड़ों को एक ट्रे पर रखकर आप सूखा सकती हैं. फलों को धूल और कीड़ों से बचाने के लिए जाली से ढकें. इस तरीके से सूखे मेवे बनाने में कुछ दिन लग सकते हैं.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 16

ओवन में सुखाकर भी सूखे मेवे बना सकते हैं. फलों के टुकड़ों का बेकिंग शीट पर सजाकर अपने ओवन को सबसे कम तापमान पर सेट करें और फलों को बीच-बीच में पलटते हुए कई घंटों तक सूखने दें. आप फलों को सुखाने और डिहाईड्रेट करने के लिए एयरफ्रायर का भी यूज कर सकते हैं.

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 17

सूखे मेवे बनाने के बाद अब बारी आती है इसे स्टोर करने की.जब ये सूखे मेवे तैयार होते हैं तो इसमें नमी नहीं होती लेकिन लचीले जरूर होते हैं. यह ध्यान रखना चाहिए कि वे चिपचिपे नहीं हो और फलों को अधिक सुखाने से वे सख्त हो सकते हैं और स्वाद कम हो जाता है. सूखे मेवों को स्टोर करने से पहले इसे पूरी तरह ठंडा होने दें

Undefined
घर पर आसानी से बनाएं ड्राई फ्रूट्स, आजमाएं ये ईजी उपाय 18

सूखे मेवों को स्टोर करने के लिए इसे एयरटाइट कंटेनर या दोबारा सील होने वाले बैग में रखें और ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें. अगर अच्छे से सुखाया गया हो तो ये कई महीनों तक चल सकते हैं.

Also Read: कुछ भी खाने के बाद सीने में जलन से हैं परेशान, रामबाण हैं ये उपाय
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें