26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

How To : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग

How To : इजरायल में इन दिनों काफी उथल - पुथल मचा हुआ है. लेकिन आज हम बताएंगे याहां के लोगों का एक सीक्रेट तथ्य, जिसे जान आप हो जाएंगे हैरान. इसके लिए बने रहिए खबर के अंत तक.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 7

दुनिया में कुछ जगहों को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के अधिकतर लोगों की उम्र 100 साल तक पहुंच जाती है. इजरायल भी कुछ इसी तरह का देश है, यहां के लोग काफी कम बीमार पड़ते हैं.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 8

बेहद लो कैलोरी डाइट से दूरी : वैसे तो लो कैलोरी डाइट को फायदेमंद मानकर लोग इसे बहुत ज्यादा फॉलो करने लगते हैं. लेकिन यह डाइट नुकसानदायक हो सकती है और बॉडी में विटामिन-मिनरल की कमी कर सकती है.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 9

बुढ़ापे में न्यूट्रिशन की देखभाल : बुढ़ापे में जानलेवा बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में इस उम्र में इजरायल के लोग न्यूट्रिशन का ज्यादा ध्यान रखते हैं. न्यूट्रिशनल डाइट लेने से क्रॉनिक बीमारी दूर रहती है.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 10

सही तरह के फैट्स लेना : इजरायल की जनता ऐसी फूड्स खाती है, जिसमें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं. ये हेल्दी फैट्स कैनोला, ऑलिव, सोयाबीन, कॉर्न, सनफ्लॉवर, फ्लैक्स सीड्स के तेल और एवोकाडो, बादाम, सैलमन आदि से प्राप्त किये जा सकते हैं.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 11

साबुत अनाज के आटे का प्रयोग : यहां पर ब्रेड या अन्य उत्पाद बनाने के लिए साबुत अनाज का आटा इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ज्यादा फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जिससे मोटापे के बिना शरीर को ताकतवर बनाया जा सकता है.

Undefined
How to : जानें क्यों ज्यादा दिनों तक जीते हैं इजरायल के लोग 12

नमक का कम प्रयोग इजरायल के लोगों की लंबी उम्र के पीछे सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई सलाह है. यहां की सरकार लोगों से कम नमक खाने के लिए कहती है. क्योंकि ज्यादा नमक लेने से हाइपरटेंशन होता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का मुख्य कारण भी बन सकता है.

Also Read: Navratri Fasting Tips: डायबिटीज के मरीज व्रत के साथ शुगर को करें कंट्रोल, फॉलो करें ये टिप्स
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें